जयपुर की लाइफ लाइन में ये क्या? 8 महीने में 6 बार बीसलपुर का मीटर डाउन,चूक कहां?
Advertisement

जयपुर की लाइफ लाइन में ये क्या? 8 महीने में 6 बार बीसलपुर का मीटर डाउन,चूक कहां?

Bisalpur lifeline of Jaipur: जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर परियोजना चर्चा में है, क्योंकि आठ माह में इसका मीटर 6 बार शटडाउन हो चुका है, अबकी बार 30 घंटे के लिए मीटर डाउन किया गया है.आखिर लाइफ लाइन में ये क्या चल रहा है?

 

जयपुर की लाइफ लाइन में ये क्या? 8 महीने में 6 बार बीसलपुर का मीटर डाउन,चूक कहां?

Bisalpur lifeline of Jaipur: जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर परियोजना एक बार फिर से शटडाउन हो गई है.अबकी बार 30 घंटे के लिए मीटर डाउन किया गया है.लेकिन ये शटडाउन अचानक लिया गया,क्योकि सुरजपुरा से 41 किलोमीटर की दूरी पर स्लो प्रेशर के बावजूद वाल्व फट गया.अब जयपुर की जनता को दो दिन तक जलसंकट से जूझना पड़ेगा.

कितनी बार बीसलपुर का मीटर डाउन?

जयपुर में शटडाउन पर शटडाउन कितनी बार बीसलपुर मीटर डाउन.जयपुर की जनता जलदाय विभाग से यही सवाल कर रही है.जयपुर का बीसलपुर प्रोजेक्ट वेंटीलेटर से हटने का नाम ही नहीं ले रहा.6 घंटे का शटडाउन बीता नहीं था कि 30 घंटे के शटडाउन की खबर ने जनता को और परेशान कर दिया.41 किलोमीटर के साथ-साथ पिछले डेढ़ महीने से 5 किलोमीटर की के लीकेज को भी ठीक किया जा रहा है.

सबसे बड़ी बात ये है जनता इस शटडाउन के लिए तैयार नहीं थी.बीसलपुर के मीटर डाउन से आज शाम और कल सुबह की पेयजल सप्लाई पूरी तरह से बाधित रहेगी.हालांकि जिम्मेदार अधीक्षण अभियंता सतीश जैन लगातार दावे कर रहे थे कि पूरी गर्मी शटडाउन लेने ही जरूरत नहीं,लेकिन उनके ये दावे फिर खोखले दिखाई दिए.

आखिर SE सतीश जैन पर इतनी मेहरबानी क्यों ?

बीसलपुर प्रोजेक्ट के फेलियर के बावजूद जिम्मेदार अधीक्षण अभियंता सतीश जैन पर विभाग की इतनी मेहरबानी क्यों? फेलियर के बावजूद सतीश जैन "डबल मलाईदार" सीट पर बैठे है.उनके पास बीसलपुर प्रोजेक्ट के साथ-साथ जल जीवन मिशन के सपोर्ट एक्टिविटी का चार्ज भी है.

सतीश जैन अधीक्षण अभियंता है,जबकि उनके पद से ऊपर उन्हें अतिरिक्त मुख्य अभियंता की भी जिम्मेदारी दे रखी है.जबकि पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल मीटिंग में फटकार लगा चुके है कि "शटडाउन के नाम पर शहर में विभाग की बदनामी हो रही है""मैंने मंत्री महोदय से सस्पेंड करने की परमिशन ले रखी है".लेकिन इसके बावजूद सतीश जैन का रूतबा जलदाय विभाग में बरकरार है.

इस साल 6 बार शटडाउन

शटडाउन कब            कितना ट्रीटेज अमृत बर्बाद
जनवरी 2023             45 एमएलडी
फरवरी 2023             60 एमएलडी
मई 2023               45 एमएलडी
जून 2023               50 एमएलडी
23 अगस्त 2023            -
24 अगस्त 2023          50 एमएलडी तक बर्बाद होगा

जनता त्रस्त,चीफ इंजीनियर मौज में

जीसीकेसी कंपनी को रखरखाव के लिए 6 करोड़ सालाना भी दिया जा रहा है,लेकिन घटिया मॉनिटरिंग के कारण बार बार शटडाउन लिया जा रहा है.जनता पानी की समस्या से परेशान है,लेकिन विभाग के मुखिया चीफ इंजीनियर केडी गुप्ता मौज समय से दफ्तर नहीं पहुंचते,आखिर ऐसे में कैसे होगी बीसलपुर के लीकेज की मॉनिटरिंग.

ये भी पढ़ें- चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर राजस्थान के इस NRI कारोबारी के ऐलान ने सरकारों को भी छोड़ा पीछे

 

Trending news