Mental Fitness: मेन्टल फिटनेस का रखें ध्यान नहीं तो जाएंगे बीमार, घर बैठे अपनाएं ये आसान उपाय
Advertisement

Mental Fitness: मेन्टल फिटनेस का रखें ध्यान नहीं तो जाएंगे बीमार, घर बैठे अपनाएं ये आसान उपाय

Mental Fitness: मानसिक रूप से स्वास्थ होना आपके रोजमर्रा के जीवन में बहुत मायने रखता है क्योंकि आप क्या सोचते हैं, महसूस करते हैं और दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, ये अच्छी मेंटल फिटनेस पर र्निभर करता है. आज हम आपको बताएंगे कुछ मेन्टल फिटनेस टिप्स जो आपको रखेंगे पूरी तरह सेहतमंद.

मेन्टल फिटनेस

Mental Fitness: इस भागदौड़ भरे व्यस्तताओं के जमाने में हर दूसरा व्यक्ति तनाव से ग्रस्त है. ऐसे में मेंटल हेल्थ को हल्के में बिलकुल न लें. मानसिक रूप से स्वास्थ होना आपके रोजमर्रा के जीवन में बहुत मायने रखता है क्योंकि आप क्या सोचते हैं, महसूस करते हैं और दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, ये अच्छी मेंटल फिटनेस पर र्निभर करता है. आपको अपने मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने की बेहद जरूरत है क्योंकि अगर आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो आपका शारीरिक स्वास्थ्य ठीक हो ही नहीं सकता है. किसी भी तरह की मेंटल प्रॉब्लम से बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कुछ मेन्टल फिटनेस टिप्स जो आपको रखेंगे पूरी तरह सेहतमंद.

1. खानपान और व्यायाम 

अपनी मेंटल हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए जरूरी है की आप पोषण से भरपूर खाना खाएं. रोज व्यायाम करें जिससे आपका शरीर भी फिट रहें और आप तरोताजा महसूस करें. अच्छा खानपान और व्यायाम करना एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बहुत जरूरी है. व्यायाम और हेल्थी खान-पान आपको टेंशन फ्री रखने में मदद करता है.

2. नींद है जरूरी

मेंटल हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए आपको 6 -7 घंटे की पूरी नींद लेना आवश्यक है. नींद का पूरा न होना आपको कई तरह की मुसीबतों में दाल सकता है. नींद के पूरे होने से दिमाग को रीसेट करने में मदद मिलती है. आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो आप चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे और इसके कारण आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपका शारीरिक स्वास्थ्य भी खराब रहने लगेगा.

3. दूसरों के साथ समय बिताएं

अपने आसपास के वातावरण को समझने की कोशिश करें लोगों से मिलें , बातें करें और जितना हो सकें सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल हो. इससे आप व्यवहार कुशल तो बनेंगे ही साथ ही मेंटली फ्रेश भी रहेंगे. दूसरों के साथ समय बिताना चाहे वह परिवार या दोस्त हो आपको स्ट्रेस से बाहर निकालने में मदद करता है.

4. जरूरत से ज्यादा खाना

कई बार लोग जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते है जो उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए बिलकुल सही नहीं है. भूख से ज्यादा खाना खाना आपको मानसिक तौर पर बीमार और शारीरिक तौर पर बेडौल बना सकता है. ज्यादा खाना मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही याददाश्त को भी कमजोर करता है. 

5. ब्रेकफास्ट मिस न करें

सुबह का ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी होता है, ऐसे में इसे कभी भी मिस ना करें. ब्रेकफास्ट मिस करना आपके पूरे दिन को खराब कर सकता है. नाश्ता हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. यह शारीरिक सेहत के साथ मानसिक सेहत को भी इंप्रुव करता है. सुबह नाश्ता करने से शरीर के साथ दिमाग भी जल्दी नहीं थकता है. जिससे आपकी कार्य करने की क्षमता बढ़ती है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Desi Recipe For Health: विंटर सीजन में ट्राई करें ये स्वाद और सेहत से भरें पराठे, जानें क्या है रेसिपी
 

Trending news