राजस्थान में पैर पसार रहा है स्वाइन फ्लू, जानिए अब तक कितने मरीज आए और कैसे करें बचाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2234065

राजस्थान में पैर पसार रहा है स्वाइन फ्लू, जानिए अब तक कितने मरीज आए और कैसे करें बचाव

Rajasthan News: राजस्थान में स्वाइन फ्लू तेजी से पैर पसार रहा है. जानिए अब तक कितने मरीज इसकी चपेट में आ चुके हैं. साथ ही इससे बचाव के उपाय क्या हैं?

 

symbolic picture

Swine Flu in Rajasthan: राजस्थान में गर्मी बढ़ने के साथ ही स्वाइन फ्लू (Swine Flu) का खतरा बढ़ गया है. 17 से ज्यादा स्वाइन फ्लू के जयपुर में तो वहीं श्रीगंगानगर में 21 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. इसके अलावा लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) के 10 जिलों में 32 मामले सामने आ चुके हैं.

इस आंकड़ों के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की नींद उड़ गई है. इसके चलते शनिवार को जयपुर में बैठक भी हुई. राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी की माने तो जयपुर और श्रीगंगानगर में स्वाइन फ्लू के जो मामले सामने आए हैं वे ज्यादा बिगड़े हुए केस नहीं हैं. इस वजह से इन मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी.

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर का कहना है कि शुक्रवार को 424 टेस्ट किए गए. जिनमें से 7 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. उन्होंने कहा कि सभी 7 मामले माइल्ड लक्षण (हल्के) के मरीज हैं जिनका इलाज घर पर ही संभव है.

स्वाइन फ्लू से बचने का उपाय है आप रेस्पिरेटरी हाइजीन का खास ध्यान रखना. इसके अलावा छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को रुमाल से जरूर ढकें. हमेशा खांसते या छींकते समय अपने मुंह को जरूर ढक लें.अपने हाथों को हमेशा साफ रखें.थोड़ी-थोड़ी देर में साबुन और पानी से हाथ धोएं.अपनी आंखों, नाक या मुंह को बारबार छूने से बचें. अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहें. अगर आप स्वस्थ हैं तो किसी बीमार व्यक्ति से मिलने से बचें.

हालांकि यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news