Skin Care:सुबह पिएंगी ये स्‍पेशल चाय की 1 प्‍याली तो त्‍वचा होगी शिल्पा शेट्टी जैसी बेदाग
Advertisement

Skin Care:सुबह पिएंगी ये स्‍पेशल चाय की 1 प्‍याली तो त्‍वचा होगी शिल्पा शेट्टी जैसी बेदाग

Skin Care: बॉलीवुड सेलिब्रिटी शिल्पा शेट्टी की फिटनेस का राज तो योग है लेकिन साथ ही उनकी हेल्थी और बेदाग त्वचा का राज उनका खान पान है.लेकिन क्या आप जानते हैं चाय में डाला जाने वाला एक मसाला आपको दे सकता है ग्लोइंग स्किन.

शिल्पा शेट्टी फिटनेस

Skin Care: बॉलीवुड सेलिब्रिटी शिल्पा शेट्टी की फिटनेस का राज तो योग है लेकिन साथ ही उनकी हेल्थी और बेदाग त्वचा का राज उनका खान पान है जो देता है उन्हें यंगर लुकिंग स्किन. आज हम आपके लिए भी लाय है एक ऐसी चाय जो देगी आपको शिल्पा शेट्टी जैसा बेदाग निखार और ग्लोइंग स्किन. चाय भारतीयों की कई समस्याओं का हल है लेकिन क्या आप जानते हैं चाय में डाला जाने वाला एक मसाला आपको दे सकता है ग्लोइंग स्किन. हम बात कर रहें हैं लौंग की जो सदियों से भारतीय रसोई का हिस्सा रहा है.

लौंग एक ऐसा मसाला है जो आपकी सेजट के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही वजन घटाने का भी काम करता है और देता है बेदाग निखार.लौंग में  एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो  डाइजेशन को बढ़ावा देने का काम करते हैं. आज हम आपको बताने जा आरहे हैं लोंग वाली चाय के बारे में जो है सेहत और सौंदर्य का खजाना.

लौंग की चाय (clove tea)

लौंग की चाय (clove tea)बनाने के लिए आपको चाहिए 3 लौंग और एक कप पानी. लौंग की चाय बंनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक कप पानी के साथ 3 लौंग डालकर अच्छे से 5  मिनट तक उबालें। उसके बाद गैस बंद करके इस पानी को छान लें. उसके बाद इसमें शहद मिलाकर पियें.

लौंग की चाय के फायदे

लौंग बहुत ही लबाहदायक मसाला हैं जो त्वचा से लेकर ओरल की समस्याओं को दूर करता है. लौंग का इस्तेमाल मौसमी बिमारियों में काढ़े के रूप में भी किया जाता है. अगर आप फेस पर मुहांसे, दाग धब्बे, ऑयली त्वचा आदि से परेशान है तो नियमित रूप से लौंग की  चाय का सेवन करने से धीरे धीरे ये समस्या कम होने लगेगी. लौंग में त्वचा की समस्याओं का इलाज करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है. यह झुर्रियों को कम करके एंटी एंजिंग के रूप में काम करती है.  लौंग में मौजूद विटामिन-ई और विटामिन-के होता है जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Trending news