23-24 जुलाई को होगी रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा,अभी तक जारी नहीं हुए एडमिट कार्ड
Advertisement

23-24 जुलाई को होगी रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा,अभी तक जारी नहीं हुए एडमिट कार्ड

23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. परीक्षा को लेकर सभी जिलों में सेंटर प्रभारियों के प्रशिक्षण का कार्य पूरा हो चुका है.

23-24 जुलाई को होगी रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा,अभी तक जारी नहीं हुए एडमिट कार्ड

JAIPUR: 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. परीक्षा को लेकर सभी जिलों में सेंटर प्रभारियों के प्रशिक्षण का कार्य पूरा हो चुका है. वहीं, इस बार आयोजित होने वाली परीक्षा में निजी सेंटर पर प्राइवेट व्यक्ति को नहीं रखा जाएगा. परीक्षा केंद्र, कार्मिकों की ड्यूटी, ट्रेनिंग,वाहनों की उपलब्धता सहित सुरक्षा के सभी इंतजाम विभाग की ओर से पूरे कर लिए गए हैं. परीक्षा को लेकर सेंटर प्रभारियों, पर्यवेक्षकों और सतर्कता दलों के लगाए गए कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गयी.

वहीं, कलेक्टर ने परीक्षा के दौरान परीक्षा कार्य में लगाए गए कार्मिकों को बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ने और किसी भी प्रकार के अवकाश उपभोग नहीं करने के भी निर्देश दिए है. अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों पर सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है. परीक्षा में अब महज 2 दिनों का समय बचा है, लेकिन अभी तक प्रवेश पत्र जारी नहीं होने से परीक्षार्थियों के सामने बड़ी समस्या बनी है.

23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर को कार्मिकों को ट्रेनिंग गई. साथ ही सेंटर प्रभारियों, पर्यवेक्षकों और सतर्कता दलों को उनकी जिम्मेदारी और सुरक्षा की सतर्कता के बारे में बताया गया. ट्रेनिंग में सेंटर प्रभारियों को सेंटर पर परीक्षा के दौरान ड्यूटी देने वाले कार्मिकों, परीक्षा पेपर सेट, सेंटर की सुरक्षा सहित परीक्षार्थियों की चेकिंग की जिम्मेदारी दी गयी है. वहीं पर्यवेक्षकों को सेंटर पर सुरक्षा, फर्जी अभ्यर्थियों, नकल जैसी गतिविधियों पर नजर रखेंगे.

यह भी पढ़ें: आखिर राजमाता गायत्री देवी ने क्यों छोड़ी थी राजनीति, जानें इंदिरा गांधी से मनमुटाव की वजह?

परीक्षा में 16 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा में करीब 16 लाख परीक्षार्थी शामिल होने जा रहे हैं. और परीक्षा के दौरान सुरक्षा को देखते हुए सेंटर पर ड्यूटी देने वाले कार्मिकों को स्मार्ट मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है,,हालांकि सेंटर प्रभारियों को साधारण कीपैड मोबाइल ले जाने की अनुमति दी गयी है.वहीं सेंटर पर प्राइवेट या निजी व्यक्ति की ड्यूटी नहीं लगाई गयी है. परीक्षा में व्यवस्था और परीक्षा के दौरान निरीक्षण के लिए सतर्कता की टीमों का गठन किया जाएगा.

रीट परीक्षा-2022 के सफल आयोजन के लिए प्रश्न पत्र, ओएमआर शीट, परीक्षा केन्द्र एवं संग्रहण केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जाए.स्ट्रांग रूम से प्रश्न पत्र का वितरण से लेकर परीक्षा समाप्ति तक प्रत्येक गतिविधि की वीडियोग्राफी की जाएगी. परीक्षा संबंधी कार्य में प्रयुक्त किए जाने वाले प्रत्येक वाहन जीपीएस युक्त होंगे. परीक्षा केन्द्रों के सभी कक्षों की मॉनिटरिंग पुलिस अभय कमाण्ड सेन्टर से की जाएगी.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री के सामने छलका PCC चीफ का दर्द, सीकर में आयोजित कार्यक्रम में प्रशासन की अनदेखी पर जतायी नाराजगी

1376 परीक्षा केंद्र बनाए गए 

प्रदेश के सभी जिलों में 1376 परीक्षा केंद्र बनाए गए है जहां 15 लाख 66 हजार 992 परीक्षार्थी पंजीकृत है. परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षार्थियों को जिला आवंटन की सूचना जारी की गयी. जिसमें परीक्षार्थियों के सेंटर गृह जिले से सेकड़ों किलोमीटर दूर है, लेकिन अभी तक बोर्ड ने प्रवेश पत्र जारी नहीं किए हैं, जबकि निःशुल्क यात्रा सुविधा 21 जुलाई से शुरू हो रही हैऐसे में ऐन वक्त पर एडमिट कार्ड जारी करने पर अभ्यर्थियों के सामने समय पर सेंटर पहुंचना चुनौती बन सकता है.

Trending news