Rajasthan Weather Update:प्रदेश में दो दिन बाद मौसम में होगा बड़ा बदलाव,इन जिलों में विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

Rajasthan Weather Update:प्रदेश में दो दिन बाद मौसम में होगा बड़ा बदलाव,इन जिलों में विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update:अप्रैल के महिने में देश में भिषण गर्मी का दौर रहता है.इस महिने में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाता है.राजस्थान में तो अप्रैल के महिने में तो चरम पर गर्मी होती है.

Rajasthan weather

Rajasthan Weather Update:अप्रैल के महिने में देश में भिषण गर्मी का दौर रहता है.इस महिने में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाता है.राजस्थान में तो अप्रैल के महिने में तो चरम पर गर्मी होती है.लेकिन इस बार राजस्थान में तापमान में उतना उछाल देखने को नहीं मिला.प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का लगातार प्रभाव देखने को मिल रहा है. एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है.

हर वर्ष की तरह इस वर्ष गर्मी से राजस्थान के लोगों गर्मी से राहत मिली.पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में मौसम शुष्क रहा.राजस्थान में इस वक्त तापमान सामान्य बना हुआ है. लेकिन यह सामान्यता ज्यादा दिन देखने को नहीं मिलेगा.मौसम विभाग ने प्रदेश में एक और पश्चिमी विक्षोभ का अलर्ट जारी किया है.

प्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ ने आज विदा लिया,लेकिन उसका असर अभी देखने को मिल रहा है.राजस्थान के कुछ जिलों में सुबह के समय बादलों को आवा-गमन लगा रहा.राजस्थान में 19 अप्रैल को पहले चरण के वोट पड़ेगे लेकिन प्रदेश के कुछ जिलों में 19 अप्रैल को आंधी बारिश का दौर रहेगा.

मौसम केंद्र जयपुर के रिपोर्ट के अनुसार,प्रदेश में इस वक्त कई हिस्सों में मौसम ड्राई बना हुआ है. लेकिन मौसम विभाग ने 18 अप्रैल को एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने की आशंका जाहिर की है.जिसके असर से 18 और 19 अप्रैल को कई जिलों में बारिश का मंजर देखने को मिलेगा.

वहीं भारत में मानसून को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि मानसून ऋतु 2024 के लिए संभावित वर्षा का पूर्वानुमान.इस वर्ष संपूर्ण भारतवर्ष में सामान्य से अधिक बारिश 106% +-*5% होने की संभावना है.

प्रदेश में इस वक्त अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस रहा,अंता बारां में नापा गया.अलग-अलग इलाकों में हो रही बारिश के वजह से  मौसम में ठंडक अच्छी खासी खुल गई है,.तापमान में तो गिरावट दर्ज की गई लेकिन मंडियों में खुले में रखा किसानों का अनाज पूरी तरह से भीग चुका है. इसके चलते किसानों की आंखें नम नजर आ रही हैं.   

यह भी पढ़ें:Karauli Accident News:अज्ञात वाहन ने बाइक को मारी टक्कर,मौके पर युवक की मौत

Trending news