Rajasthan Weather Update: 21 से ज्यादा जिलों में आज होगी जोरदार बारिश! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2321022

Rajasthan Weather Update: 21 से ज्यादा जिलों में आज होगी जोरदार बारिश! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर ने आज जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, दौसा, हनुमानगढ़, अलवर, टोंक, करौली, सवाई माधोपुर, अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, भरतपुर और धौलपुर जिलों में आकाशीय बिजली के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून पूरी तरह से मेहरबान है. अलग-अलग जिलों में काले मेघ झमाझम बरस रहे हैं. जगह-जगह जलभराव की स्थितियां बनी हुई हैं. ज्यादातर जिलों का तापमान सामान्य हो चुका है. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

बता दें कि बीते बुधवार को ज्यादातर जिलों में तेज बारिश हुई. राजधानी जयपुर तूफानी बारिश में लगभग तीन इंच पानी गिरा. इसके कारण शहर की सड़कें जलमग्न हो गई. मौसम विभाग ने आज जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभागों में बारिश होने की चेतावनी दी है. अलवर, भरतपुर और धौलपुर में भारी बारिश का अलर्ट दिया गया है. 

मौसम केंद्र जयपुर ने आज जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, दौसा, हनुमानगढ़, अलवर, टोंक, करौली, सवाई माधोपुर, अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, भरतपुर और धौलपुर जिलों में आकाशीय बिजली के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

पिछले 24 घंटों में जयपुर शहर में 98 मिमी बारिश दर्ज हुई है. आज भी जयपुर व आसपास के क्षेत्रों में रुक-रुक कर मध्यम से तेज दर्जे की बारिश होने की संभावना है. मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां आगामी दो-तीन दिन पूर्वी राजस्थान के कई भागों में जारी रहने की संभावना है.

पिछले 24 घंटों में जयपुर, अलवर, धौलपुर व डुंगरपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश जयपुर तहसील  में 98 mm और पश्चिमी राजस्थान के नावा, नागौर  में  23 mm बारिश दर्ज की गई है.

वहीं, बारिश के बाद जयपुर जाम को लेकर पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट किया है कि पिछले कुछ महीनों में सबसे ज्यादा बुरी स्थिति तो जयपुर में ट्रैफिक जाम की हुई है. मानसून से पहले ही जयपुर में ट्रैफिक की स्थिति बिगड़ने लगी थी, जो अब मानसून में पूरी तरह चरमरा गई है जबकि मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री दोनों जयपुर शहर के ही विधायक हैं. ऐसी स्थिति है कि जयपुर में एक किलोमीटर की दूरी तय करने में ही घंटों का समय लग रहा है. कल की बारिश ने यह तो स्पष्ट कर दिया  कि बारिश के मौसम को लेकर सरकार की कोई पूर्व तैयारी नहीं है.

अब समय आ गया है कि राजधानी जयपुर में स्थायी रूप से इस समस्या के समाधान के लिए सरकार को संकल्प लेना चाहिए. पिछले 25 वर्षों में आधुनिक जयपुर के अधिकांश काम हो चुके हैं और आगे भी होते रहेंगे. परन्तु पूर्ववर्ती वर्षों के मुकाबले कल की बारिश ने तो स्थिति को बहुत ही ज्यादा बिगाड़ दिया है. मैं मुख्यमंत्री भजनलाल जी से कहना चाहूंगा कि सरकारी तैयारियों की समीक्षा करें एवं आगे ऐसी स्थिति ना बने. इसके लिए लॉन्ग टर्म प्लानिंग करें. सीएम भजनलाल शर्मा को टैग भी गहलोत ने ट्वीट में किया.

राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर बीते कुछ दिनों से लगातार जारी है. मानसून आगमन के साथ ही कई जगहों पर भीषण बारिश हो रही है. ज्यादातर जगहों पर जलभराव की स्थिति हो गई है. बीते बुधवार को तो राजधानी जयपुर तेज बारिश के बाद करंट फैलने से एक शख्स की मौत हो गई. 

मानसून करेगा और परेशान
राजस्थान में पिछले 24 घंटों में प्रदेश के दक्षिणी भागों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है. कई स्थानों पर अतिभारी बारिश भी दर्ज की गई है. राजस्थान के उत्तरी-पूर्वी भागों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. 

Trending news