Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2318386
photoDetails1rajasthan

In Photos: उड़ने वाला सांप देखकर उड़ जाएंगे होश, राजस्थान में यहां इस शख्स ने स्नेक को हाथ में पकड़कर की अठखेलियां

उड़ने वाला सांप देखकर होश उड़ सकते हैं. राजस्थान में शख्स ने इस स्नेक को हाथ में पकड़कर उसके साथ अठखेलियां की. देखिए तस्वीरें.

ब्रॉन्ज बैक ट्री स्नेक

1/6
ब्रॉन्ज बैक ट्री स्नेक

प्रतापगढ़ जिले कई संस्थाएं समाज सेवा एवं पर्यावरण का काम कर रही हैं. इन्हीं में से एक है 'दलोट की वाइल्ड लाइफ एंड एनिमल रेस्क्यू सोसायटी' जो पिछले 4 वर्षों से सर्प संरक्षण के लिए कार्य कर रही है.

प्रतापगढ़ में दिखा स्नेक

2/6
प्रतापगढ़ में दिखा स्नेक

दलोट कस्बे में सर्प मित्र एवं संस्था के संस्थापक लवकुमार जैन को सूचना मिली कि कस्बे के अजय चौधरी के मकान की छत पर एक सांप दिखाई दिया जो हवा में भी उड़ान भर रहा है.

सांप का किया गया रेस्क्यू

3/6
सांप का किया गया रेस्क्यू

सूचना पर संस्थान के लव कुमार जैन के साथ सर्प मित्र प्रकाश कुमावत मौके पर पहुंचे. जहां छत पर उन्होंने एक ब्रॉन्ज बैक ट्री स्नेक दिखाई दिया. जिसका रेस्क्यू किया गया. सांप के पकड़े जाने के बाद घर के लोगों ने राहत की सांस ली. इसके बाद सर्प मित्रों द्वारा सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया.

प्रतापगढ़ में सांप का रेस्कयू

4/6
प्रतापगढ़ में सांप का रेस्कयू

ब्रॉन्ज बैक ट्री स्नेक को बोलचाल की भाषा में उड़ने वाला सांप कहा जाता है. लवकुमार जैन ने बताया कि 2 हजार से अधिक सांपों के रेस्क्यू के दौरान पहली बार ब्रॉन्ज बैक ट्री स्नेक का रेसक्यू किया गया है.

छलांग लगता है सांप

5/6
छलांग लगता है सांप

उन्होंने कहा कि ये सांप एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाकर पहुंच जाता है....अक्सर ये सांप जंगल में पाया जाता है, जो जहरीला नहीं होता है.

 

6/6

लवकुमार जैन ने बताया कि इस सांप की शारीरिक बनावट बेहद लचीली होती है, जिसके कारण यह एक पेड़ से दूसरे स्थान पर लगभग चार मीटर तक उड़ान भर सकता है  इसीलिए इसे उड़ने वाला सांप कहा जाता है.