राजस्थान के सीनियर IAS मेघराज सिंह रतनू के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज
Advertisement

राजस्थान के सीनियर IAS मेघराज सिंह रतनू के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज

राजस्थान के सिनियर आईएएस मेघराज सिंह रतनू (IAS Meghraj Singh Ratanu) के खिलाफ ACB की टीम ने आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज कर जयपुर, अजमेर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और सीकर में सर्च की कार्रवाई को अंजाम दिया.

राजस्थान के सीनियर IAS मेघराज सिंह रतनू के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज

Jaipur acb raid :  राजस्थान ACB मुख्यालय की इंटेलीजेंस विंग ने सीनियर आईएएस मेघराज सिंह रतनू (IAS Meghraj Singh Ratanu) के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज कर जयपुर, अजमेर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और सीकर में सर्च की कार्रवाई को अंजाम दिया.

कार्रवाई के दौरान मेघराज सिंह रतनू, पत्नी मंजुला रतनू, बेटी व भांजे के नाम से जयपुर व आसपास के इलाकों में कई प्लॉट के कागजात, फ्लैट के कागजात और अन्य प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज बरामद किए गए हैं. जयपुर में रतनू के जगतपुरा एनआरआई कॉलोनी स्थित आलीशान बंगले और सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार कार्यालय में भी सर्च की कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

रतनू वर्तमान में सहकारिता विभाग में रजिस्ट्रार के पद पर कार्यरत हैं. जिनके खिलाफ ACB की इंटेलीजेंस विंग को आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की शिकायत प्राप्त हुई. जिस पर एसीबी ने आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज कर आज सर्च की कार्रवाई को अंजाम दिया.

सर्च के दौरान मेघराज सिंह रतनू के नाम से शास्त्री नगर, महालक्ष्मी नगर, शिव शक्ति नगर, ऑफीसर कॉलोनी व अजमेर रोड पर विभिन्न आवासीय प्लॉट के कागजात बरामद किए गए. इसी तरह से मंजुला रतनू के नाम से महालक्ष्मी नगर, मालवीय नगर, बेटी माहिजा के नाम से अजमेर रोड और भांजे महिपाल और भांजे की पत्नी मनीष के नाम से बालाजी ब्लेसिंग अजमेर रोड पर दो भूखंड के कागज बरामद किए गए हैं.

सर्च के दौरान 6 लाख से अधिक की नगदी और सोने-चांदी के जेवरात बरामद किए गए हैं. वहीं एसबीआई, एचडीएफसी और एयू स्मॉल बैंक में 4 लाकर होने की जानकारी सामने आई है. लॉकर और मेघराज व परिवारजनों के विभिन्न बैंक खातो का सर्च किया जाना अभी बाकी है. वहीं रतनू के आवास पर तीन लग्जरी गाड़ियां, बेटे मिहिर की मेडिकल शिक्षा पर 50 लाख रुपए का भुगतान करने, बेटी की शिक्षा पर 60 लाख रुपए का भुगतान करने और बेटी की शादी में 1.50 करोड़ रुपए की राशि व्यय करने के दस्तावेज बरामद किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: सीएम अशोक गहलोत ने कसा तंज, कहा- देश की सड़कों पर कुत्तों से ज्यादा ईडी वाले घूम रहे हैं

वहीं रतनू द्वारा सेवाकाल में विभिन्न विदेशी यात्राएं करने, जयपुर क्लब व रामबाग गोल्फ क्लब में सदस्यता लेने, मूल्यवान परिसंपत्तियों के दस्तावेज आदि भी एसीबी टीम द्वारा बरामद किए गए हैं. इसके साथ ही रतनू के कार्यालय कक्ष से निजी पत्रावली, एलआईसी की रसीद, बिजली बिल, चार संदिग्ध डायरियां, एक पेन ड्राइव, एसबीआई बैंक की चेक बुक आदि सामान बरामद किया गया है. ACB द्वारा बरामद किए गए दस्तावेजों का मूल्यांकन करवाया जा रहा है, उसके बाद ही आय से अधिक संपत्ति का खुलासा किया जाएगा.

Trending news