राजस्थान: जनता की आकांक्षाओं को जानने फील्ड में उतरेंगे नेता, 200 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचेंगे रथ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1900050

राजस्थान: जनता की आकांक्षाओं को जानने फील्ड में उतरेंगे नेता, 200 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचेंगे रथ

राजस्थान न्यूज: राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं.जनता की आकांक्षाओं को जानने फील्ड में नेता उतरेंगे. 200 विधानसभा क्षेत्रों में  रथ पहुंचेंगे.

राजस्थान: जनता की आकांक्षाओं को जानने फील्ड में उतरेंगे नेता, 200 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचेंगे रथ

जयपुर न्यूज: मिशन मरूधरा को लेकर भाजपा कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है. यही कारण है कि परिवर्तन यात्राओं के बाद राजस्थान बीजेपी एक बार जनता की आकांक्षाएं जानने फील्ड में उतर रही है. बीजेपी प्रदेश के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों तथा 44 जिलों में जन आकांक्षा रथ पहुंचकर जनता के सुझाव लेंगे. इन सुझावों को बीजेपी अपने जन संकल्प घोषणा पत्र में शामिल करेगी. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बुधवार को जयपुर में हरी झंडी दिखाकर इन जन आकांक्षा रथों को रवाना करेंगे.

प्रदेश में चल रही सत्ता के महासंग्राम में बीजेपी अलग-अलग यात्राओं के जारी माहौल खड़ा करने में जुटी हुई है. पहले जन आक्रोश यात्रा, उसके बाद परिवर्तन संकल्प यात्रा और अब आकांक्षा रथ के जरिए आम जनता के बीच में पकड़ मजबूत कर पार्टी के पक्ष में माहौल खड़ा करने की तैयारी है. वर्ष 2023 विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी इस बार चुनावी घोषणा पत्र की जगह संकल्प पत्र तैयार कर रही है. भाजपा जनता के सुझावों से यह संकल्प पत्र तैयार करेगी और इसके लिए आम जनता के बीच मे जा रही है. इसके लिए आकांक्षा रथ तैयार किये गए जो पार्टी के 44 जिलों में सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में जाएंगे.

विशेष डिजाइन में तैयार कराए गए हैं रथ

भाजपा ने पडोसी राज्य उत्तर प्रदेश से इन रथों को मंगवाया है. इन रथों में सुझाव बॉक्स के साथ नेताओं के बैठने की व्यवस्था होगी. वहीं प्रत्येक रथ में एलईडी भी लगाई गई है, इस एलईडी पर बीजेपी का प्रचार, केंद्र सरकार की योजनाओं तथा राज्य सरकार की विफलताओं की शॉर्ट फिल्म और जानकारियां दिखाई जाएंगी. वहीं नेता इन रथों में बैठकर लोगों से सीधी संवाद भी कर सकेंगे. इनके जरिए नेता छोटी छोटी सभाओं को भी संबोधित कर सकेंगे. इसके साथ उन्ही सभाओं में आम जनता से सुझाव लेंगे, इन रथों में सुझाव पेटियां भी होगी. इसमें जनता अपने सुझावों और समस्याओं की लिखित सुझाव देंगे. पार्टी इन्ही सुझावों को अपने संकल्प पत्र में शामिल करेगी.

जनता के सुझावों से बनेगा संकल्प पत्र 

जनता से मिले सुझावों को संकल्प पत्र में शामिल किया जाएगा. बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी का कहना है कि बीजेपी कांग्रेस की तरह बंद कमरों में बैठकर घोषणा पत्र तैयार नहीं करती है. पार्टी इस बार संकल्प पत्र तैयार कर रही है और वह आम जनता से लिए गए सुझाव पर तैयार होगा. वह पार्टी का संकल्प होगा. आम जनता से और उस संकल्प को सरकार बनने के साथ पूरा किया जाएगा. इसके लिए पार्टी की ओर से सभी 200 विधानसभा सीटों पर आकांक्षा रथ जाएंगे और उनसे सुझाव लेंगे.

4 अक्टूबर नड्डा करेंगे रवाना 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कल यानी 4 अक्टूबर को जयपुर में आकांक्षा रथों को हरी झंडी दिखाएंगे. ये आकांशा रथ प्रदेश की सभी 200 विधानसभाओं में घूमेंगे. दरअसल बीजेपी की ओर से इस बार चुनावी घोषणा पत्र की जगह संकल्प पत्र तैयार किया जा रहा है. इसके लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया गया है. इस कमेटी के तमाम सदस्य प्रदेश की आम जनता से अलग-अलग जगह जाकर संवाद करेंगे और उनसे उनकी समस्याओं के बारे में जानते हुए सुझाव लेंगे. 

पार्टी की ओर से दावा किया जा रहा है कि बार घोषणा पत्र के जरिए घोषणा नहीं होगी, बल्कि संकल्प पत्र तैयार होगा और इसका मतलब होगा कि पार्टी जो चुनाव में मेनिफेस्टो जारी करेगी वह पार्टी का संकल्प पत्र होगा, जिसे सरकार बनने के बाद पूरा करने के लिए पार्टी बाध्य होगी.

ये भी पढ़िए

Rajasthan Weather Update: अभी नहीं थमेगा बारिश का दौर, ताजा अपडेट- इस दिन होगी झमाझम बरसात

इन आसान टिप्स से गाल पर होंगे दाढ़ी के घने बाल, मूंछों पर भी दे सकेंगे ताव

जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, ना.. चंदन नहीं है जवाब

बेडरूम में गलती से ये भी ना रखें ये चीजें, क्लेश तो होगा ही पैसा भी हाथ से जाएगा

Trending news