Rajasthan- पाक-बांग्लादेश छोड़ भारत आए अल्पसंख्यक, नागरिकता मिलने पर कहा दर्दनाक जिंदगी थी वहां
Advertisement

Rajasthan- पाक-बांग्लादेश छोड़ भारत आए अल्पसंख्यक, नागरिकता मिलने पर कहा दर्दनाक जिंदगी थी वहां

Rajasthan: पाकिस्तान- बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को भारत सरकार भारतीय मान्यता देकर उन्हें यहां की नागरिकता के साथ रहने का अवसर दे रही है, पाक विस्थापितों का कहना है कि, पाकिस्तान में लंबे समय से रहने के बावजूद भी उन्हें वहां पर अल्पसंख्यक होने के कारण बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था.

jaipur News ZeeRajasthan

Rajasthan: पाकिस्तान- बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को भारत सरकार भारतीय मान्यता देकर उन्हें यहां की नागरिकता के साथ रहने का अवसर दे रही है, जिसके चलते हजारों की तादाद में पाक में रहने वाले हिंदू परिवार पाकिस्तान की जिंदगी से परेशान होकर लंबे समय से भारत की ओर रुख करते रहे हैं. जिनमें से हजारों लोगों को यहां की नागरिकता मिल गई तो वही सैकड़ों लोग इस नागरिकता  के लिए अभी भी कतार में लगे हुए हैं, ऐसे में भारतीय नागरिकता मिलने के बाद सभी पाकिस्तान विस्थापितों के चेहरों पर खुशियां झलकती हुई नजर आ रही है. पाक विस्थापित का कहना है कि जो दर्दनाक जिंदगी हमें वहां मिली थी उसे हम परेशान होकर पाकिस्तान छोड़कर आए हैं.

पाक विस्थापितों को डर के साए में रहते है

पाक विस्थापितों का कहना है कि, पाकिस्तान में लंबे समय से रहने के बावजूद भी उन्हें वहां पर अल्पसंख्यक होने के कारण बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था. आए दिन लोग उन्हें प्रताड़ित करते थे. धर्म बदलने का दबाव बना रहता था. यहां तक की बच्चियों को लेकर भी वहां असुरक्षित महसूस रहते थे. इन यातनाओं से परेशान होकर हजारों की तादाद में हिंदू परिवार वहां से पलायन कर गए ओर यह पलायन का सिलसिला लगातार जारी है.

 पाक विस्थापितों का कहना है कि पाकिस्तान में रहकर डर की जिंदगी जी रहे थे. ऐसे में अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हम इंडिया आ गए. भारत में आने व भारत की नागरिकता मिलने को लेकर पाक विस्थापित बार-बार केंद्र सरकार का आभार जाता रहे हैं.

पाक विस्थापित गोवर्धन लाल मेघवाल का कहना है कि पहले हम जयपुर का वीजा मिलता था, तो जयपुर से हम बाहर नहीं जा सकते थे और हम कोई आईडी वगैरह नहीं बना सकते थे. जाना पड़ता था तो बहुत परेशानी आती थी. और बच्चों को स्कूल में एडमिशन नहीं हो रहे थे.

गोवर्धन मेघवाल ने बताया कि अपने बच्चों का रिश्ता मैंने किया था गंगानगर में तो उसमें परमिशन लेने में मेरे को बहुत समस्या आई. जब मोदी सरकार ने 2016 में उन्होंने एक नोटिफिकेशन जारी किया कि जो लोग विस्थापित है. वह आईडी बना सकते हैं, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और अकाउंट खोल सकते हैं. छोटा-मोटा कारोबारी भी कर सकते हैं जिस से हमारी दूर हुई.

मेघवाल ने कहा कि पहले मकान किराए पर नहीं मिलते थे. राज्य सरकार से भी यह अपील करते हैं और केंद्र सरकार से भी जो पाकिस्तान से लोग जो लोग आ रहे हैं उनके लिए रहने की व्यवस्थाकी जाए. पाक विस्थापित अजमल दास मेघवाल ने बताया कि 2005 में मेरे को भारत की नेशनलिटी मिली थीं. यहां पर मेरे बुआ सहित परिवार के कई रिस्तेदार यहां रहते थे. पाकिस्तान कई सारी दिक्कतें होती थी इसलिए मैं परिवार के साथ यहां आ गया. वहां पर आतंकवाद ज्यादा होने की वजह से डर लगता था और भारत में होने वाले हिंदू मुस्लिम छोटा भी झगड़ा होता तो वहां बहुत बड़ा दंगा होता था.  वहां के हिंदुओं को काफी समस्या झेलनी पड़ती थी. वहां के जो भी हिंदू परिवार है वह काफी डरे समय रहते थे. 

धर्म परिवर्तन का भी दबाव होता था,धर्म परिवर्तन में तो यह होता है कि सब जो आदमी थोड़े परेशान नजर आते, उनको बोलते आप इधर आ जाओ आपको सुविधा मिलगी. जन्नत मिल जाएगी और ज्यादा फैसिलिटी मिल जाएगी. यहां पर आपके धर्म में कुछ भी नहीं है. और मुसलमान धर्म में सब कुछ है. 

ऐसे उसको धर्म परिवर्तन कराया जाता है. ऐसे नही करते तो डराया जाता था. अजमल दास ने बताया कि छोटी बच्चियों को किडनैप कर लिया जाता है और उनका धर्म परिवर्तित करवा दिया जाता है और परिजनों के साथ जाने की बात पर उन्हें धमकाया जाता है जान से मारने की धमकी दी जाती है।

CAA को लेकर बोले पाक विस्थापित

फायदा यह हो जाएगा कि जो वहां से लोग आ रहे हैं उनको यह भरोसा हो जाएगा कि हमें नागरिकता मिलने में भी आसानी हो जाएगी और बहुत सारी फैसिलिटी है जो हमें आसानी से मिल जाएगी. अभी जितने भी बच्चे आए हुए हैं इनको स्कूलों में एडमिशन नहीं मिल पा रहा. समस्या है जो परिवार यहां आता है उसको जैसे गैस कनेक्शन नहीं मिल पाता. उसको सबसे बड़ी परेशानी है.  CAA लागू होने के बाद विस्थापितों को आसानी से भारत की नागरिकता मिल जाएगी और भारत में मिलने वाली तमाम सुविधा भी उन्हें आसानी से मिल जाएगी तो वह अपना जीवन यापन आसानी से कर पाएंगे.

Trending news