राजस्थान में पारा माइनस -4.5 डिग्री, दूल्हे ने कंबल ओढ़कर दुल्हन के साथ लिए फेरे, शेखावाटी में जमी बर्फ
Advertisement

राजस्थान में पारा माइनस -4.5 डिग्री, दूल्हे ने कंबल ओढ़कर दुल्हन के साथ लिए फेरे, शेखावाटी में जमी बर्फ

सर्दी के कारण लोग शादी की तारीख आगे खिसका रहे है वहीं एक दूल्हे ने हिम्मत दिखाते हुए शादी करने पहुंच गए. दुल्हे ने इस भीषण ठंड में जुगाड़ निकाला. गलन बढ़ा देने वाली ठंड में दुल्हे ने शेरवानी के उपर कंबल ओढ़कर शादी के मंडप पर बैठा. पंडित ने कपकपाती आवाज में जैसे तैसे शादी कराई. 

राजस्थान में पारा माइनस -4.5 डिग्री, दूल्हे ने कंबल ओढ़कर दुल्हन के साथ लिए फेरे, शेखावाटी में जमी बर्फ

Jaipur News: राजस्थान में हांड़ कपा देने वाली ठंड और सर्दी की सितम ने ठिठुरन बढ़ाई तो लोगों के हाथ पांव बर्फ की तरह जम गए. माइनस 4 डिग्री का टॉर्चर लोगों की जिंदगी पर भारी पड़ रहा है. दूसरी ओर मलमास खत्म होते ही शादी का माहौल भी देखने के मिल रहा है. राजस्थान इन दिनों ठंड से कांप रहा है. यहां शहर और धाणी हिल स्टेशन बना हुआ है. कहीं पारा माइनस में है, तो कहीं पारा 1 डिग्री दर्ज किया जा रहा है.  राजस्थान में 2 दशक बाद रिकॉर्ड सर्दी ने लोगों के हाल बेहाल कर दिये है. इस बीच हांड़ कपा देने वाली ठंड के बीच फतेहपुर की अनोखी शादी चर्चा का विषय बना हुआ है. जहां सर्दी के कारण लोग शादी की तारीख आगे खिसका रहे है वहीं एक दूल्हे ने हिम्मत दिखाते हुए शादी करने पहुंच गए. दुल्हे ने इस भीषण ठंड में जुगाड़ निकाला. गलन बढ़ा देने वाली ठंड में दुल्हे ने शेरवानी के उपर कंबल ओढ़कर शादी के मंडप पर बैठा. पंडित ने कपकपाती आवाज में जैसे तैसे शादी कराई. 

दुल्हे ने शेरवानी के उपर कंबल ओढ़ रचाई शादी

इस दौरान वहां बैठे बाराती और दूल्हे के ससुरालवाले मोटे-मोटे कंबल और रजाइयां ओढ़े नजर आये. कुछ ने रजाई के अंदर से ही वर-बधु को आशीर्वाद दिए. दूल्हा संजय कड़वासरा कंबल में दुबका हुआ शादी की रस्में पूरी कर रहा था. दुल्हन संजू और शादी समारोह में उपस्थित परिवार वाले और आसपास के लोग भी गर्म कपड़े ओढ़े हुए थे. फेरों और शादी की रस्म अदायगी की गई.  इस दौरान लोगों ने कई जगह सिगड़ी जलाकर आग तापते नजर आये. शादी में  मौजूद लोगों ने कहा कि हांड़ कंपाने की वाली ठंड लौट आई है. ये सर्दी और ये शादी तो हमेशा याद रहेगी. 

बाराती और ससुरालवाले कंबल ओढ़ दिया वर- वधु को आशीर्वाद

राजस्थान में पिछले तीन चार दिनों से गलन से बढ़ गई है. यहां हांड़ कंपाने की वाली ठंड ने लोगों का जीवन अस्त व्यस्त कर रखा है. लोगों को गलन भरी सर्दी से राहत नहीं मिल रही. फतेहपुर व क्षेत्र में तेज सर्दी का असर लगातार बना हुआ है. पांचवें दिन भी तापमान माइनस में दर्ज किया गया है. पिछले 5 दिनों से फतेहपुर में सर्दी का असर ज्यादा बना हुआ है. 5 दिनों से तापमान माइनस में दर्ज किया जा रहा है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार आज का न्यूनतम तापमान - 2.2 डिग्री माइनस में दर्ज किया गया है. तेज सर्दी के कारण आम जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित नजर आ रहा है. लोग सर्दी से बचाव को लेकर अलाव जलाकर तपते हुए नजर आए.

शेखावाटी इलाके में बर्फीली सर्दी का सितम

सर्दी के कारण सड़कों पर आवागमन भी कम नजर आता है फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार आज का न्यूनतम तापमान माईनस 2.2 डिग्री दर्ज किया गया है. फतेहपुर में आज 5 वें दिन भी तापमान माइनस में दर्ज किया गया है. तापमान के माइनस में दर्ज होने के कारण खेतों में फसलों पर बर्फ की परत जमी हुई नजर आई वही बर्तनों में रखा पानी के ऊपर भी बर्फ की परत जमी हुई नजर आई .

19 जनवरी से फिर बढ़ेगी सर्दी

 फतेहपुर शेखावाटी और चूरू में बर्फीली सर्दी ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है. फतेहपुर में बादल, धुंध और शीतलहर की जुगलबंदी के कारण कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. वहीं, फतेहपुर शेखावाटी में तो फसलों पर बर्फ की बूंदें जम गई है. अगले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य में मौसम में बदलाव होने व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 19 जनवरी से शीतलहर व पाला से राहत मिलने की प्रबल संभावना है. पहला पश्चिमी विक्षोभ 19-20 जनवरी को प्रभावी होगा. इसके प्रभाव से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में आसमान में बादल छाए रहने व 19 जनवरी को एक दो स्थानों पर हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने की संभावना है.

Trending news