Rajasthan Election Duty: निर्वाचन ड्यूटी में लगे अधिकारी-कर्मचारियों ने किया मतदान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1965371

Rajasthan Election Duty: निर्वाचन ड्यूटी में लगे अधिकारी-कर्मचारियों ने किया मतदान

Rajasthan Election Duty: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए आम मतदाता भले ही 25 नवम्बर को मतदान करेंगे लेकिन पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदानकर्मी प्रथम, द्वितीय और तृतीय ने बैलेट पेपर के जरिए मतदान किया.

Rajasthan Election Duty: निर्वाचन ड्यूटी में लगे अधिकारी-कर्मचारियों ने किया मतदान

Rajasthan Election Duty: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए आम मतदाता भले ही 25 नवम्बर को मतदान कर लोकतंत्र के महायज्ञ में अपनी आहुतियां देंगे,लेकिन चुनाव ड्यूटी में लगे सरकारी कार्मिकों के मतदान का सिलसिला शुरू हो गया है.

चुनाव ड्यूटी में लगे सरकारी कार्मिकों ने किया मतदान 

25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में जिन भी मतदान कर्मियों को पोलिंग बूथों पर ड्यूटी पर लगाया गया हैं. वे सभी सरकारी कार्मिक चुनाव की ट्रेनिंग लेने के साथ एक मतदाता के रूप में अपना वोट दे रहे हैं. जयपुर शहर में दस अलग अलग लोकेशन पर फैसिलिटेशन सेंटर (सुविधा केंद्र) और ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक फैसिलिटेशन सेंटर बनाया गया है.

17 नवंबर से 24 नवंबर तक मतदान किया जाएगा

सरकारी कार्मिकों की वोटिंग के लिए फैसिलिटेशन सेंटर (सुविधा केंद्र) पर लंबी-लंबी कतार दिखी. सभी के चेहरे पर वोट करने का उत्साह नजर आया. पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदानकर्मी प्रथम, मतदानकर्मी द्वितीय और मतदान कर्मी तृतीय ने बैलेट पेपर के जरिए मतदान किया.

 राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान

ये सभी मतदान कर्मी चूकि 25 नवंबर को सामान्य वोटरों को मतदान कराने में व्यस्त रहेंगे, इसलिए चुनाव आयोग ने उनके लिए मतदान को लेकर विशेष व्यवस्था की है. इन सबको बैलेट पेपर से मतदान करना है. निर्वाचन आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के मतदान प्रक्रिया में बदलाव करते हुए इस बार मतदान कर्मियों से प्रशिक्षण के दौरान ही डाक मतपत्र से मतदान करने के लिए प्रशिक्षण केंद्र पर ही फैसिलिटी केंद्र बनाए गए हैं. ताकि प्रशिक्षण के दौरान ही कर्मचारी मतदान कर सके.

इस बार चुनाव आयोग ने बदलाव करते करते हुए कहा है की चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मी पहले की तरह डाकमत पत्र को अपने घर नहीं ले जा सकेंगे. पूर्व में चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मचारी कई बार सुविधा केंद्र पर वोट नहीं करते थे बल्कि वे डाक मतपत्र को अपने घर ले जाते थे.

कर्मचारियों के पास वोटों की गिनती से शुरू होने से पहले डाकमत पत्र जमा करने का समय होता था, लेकिन इस बार कार्मिकों के वोटिंग के लिए डाक मतदान सुविधा केंद्र रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय, निर्वाचन प्रशिक्षण स्थल, अन्य जिलों के मतदाता कार्मिकों के लिए स्थापित किए गए हैं.

डाक के जरिए मतपत्र नहीं भेज सकेंगे

कार्मिक इस बार डाक के जरिए मतपत्र नहीं भेज सकेंगे. सभी फैसिलिटेशन सेंटर (सुविधा केंद्र) पर पोलिंग पार्टी बैलेट पेपर के जरिए मतदान करने से पहले सभी कार्मिकों का द्वितीय नियुक्ति पत्र चेक कर रहे हैं. इसके साथ ही वोटर लिस्ट से उस मतदाता का सिरियल नंबर मिलान किया जा रहा हैं.

इन सारी चीजों की मिलान के बाद मतदान पदाधिकारी द्वारा बैलेट पेपर दिया जा रहा हैं. जिस पर पसंद के उम्मीदवार के नाम के आगे टीक निशान लगाकर वोट दिया जाता है. उसके बाद उस बैलेट पेपर को लिफाफा में बंद कर मतदान पेटी में डाल देना है.

अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए 67 मतदान बूथ

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव की ड्यूटी में लगे कार्मिकों, पुलिस अधिकारियों आदि के द्वारा डाक मतपत्र से मतदान करने के लिए जयपुर जिले में कुल 19 विधानसभा क्षेत्रों और अन्य जिलों में चुनाव कार्य में नियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए 67 मतदान बूथ स्थापित किये गए हैं.

इन केन्द्रों पर 17 नवंबर से 24 नवंबर तक विभिन्न दिवसों पर मतदान किया जा सकेगा. जयपुर शहर में बनाए गए प्रशिक्षण केन्द्र पटेल भवन, नेहरू भवन, इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान, महाराजा संस्कृत कॉलेज पोद्दार इंस्टिट्यूट, जवाहर कला केन्द्र, खेतान कॉलेज, कृषि संस्थान दुर्गापुरा, बिरला ऑडिटोरियम एवं कानोडिया कॉलेज में जयपुर जिले की 19 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 17 सुविधा केंद्र और अन्य जिलों के लिए 10 मतदान बूथ स्थापित किये गए हैं.

इन बूथों पर 17 नवंबर से 21 नवंबर तक मतदान किया जा सकेगा. इसी प्रकार जयपुर ग्रामीण स्थित प्रशिक्षण केन्द्र जमवारामगढ़, विराटनगर, कोटपूतली, शाहपुरा, चाकसू, फुलेरा, चौमूं, दूदू और बस्सी पर जयपुर जिले की 19 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 9 और अन्य जिलों के लिए 9 मतदान बूथ स्थापित किये गए हैं.

इन बूथों पर 17 नवंबर से 19 नवंबर तक मतदान किया जा सकेगा. पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों के लिए सुविधा केन्द्र रिजर्व पुलिस लाइन चांदपोल, पुलिस अकादमी, पुलिस यातायात कार्यालय यादगार, रिजर्व पुलिस लाइन जयपुर ग्रामीण जलमहल, होमगार्ड ट्रेनिंग सेंटर एमआई रोड, आरएसी बटालियन 4वीं और 13वीं चैनपुरा एवं आरएसी बटालियन 5वीं घाटगेट में 21 से 22 नवंबर तक मतदान किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Third CM : जब अखबार बेचने वाला बन गया राजस्थान का मुख्यमंत्री, जानें रोचक किस्से

इन केन्द्रों पर जयपुर जिले की 19 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं के लिए 8 और अन्य जिलों के मतदाताओं के लिए भी 8 मतदान बूथ स्थापित किये गए हैं. मतदान दलों के रवानगी स्थल भवानी निकेतन महाविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी एवं राजस्थान महाविद्यालय में 24 नवंबर तक चुनाव ड्यूटी में नियोजित अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा मतदान किया जा सकेगा.

इन सुविधा केन्द्रों के अतिरिक्त प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी स्वयं के कार्यालय में एक सुविधा केन्द्र 22 से 24 नवंबर तक स्थापित किया जाएगा.

Trending news