CISF को मिली देश की पहली महिला DG, राजस्थान कैडर की IPS नीना सिंह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2033510

CISF को मिली देश की पहली महिला DG, राजस्थान कैडर की IPS नीना सिंह

IPS Neena Singh: राजस्थान कैडर की सीनियर IPS ऑफिसर नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का DG बनाया गया है.  नीना सिंह पहले सीआईएसएफ की एडिशनल डायरेक्टर जनरल (ADG) थी.

IPS  Neena Singh

IPS Neena Singh: राजस्थान कैडर की सीनियर IPS ऑफिसर नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का DG बनाया गया है. IPS ऑफिसर नीना सिंह देश की पहली महिला अधिकारी है जो इस पद पर पहुंची हैं. वह मूलरूप से बिहार की रहने वाली हैं और उनके पति रोहित कुमार सिंह भी राजस्थान कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं. नीना सिंह पहले सीआईएसएफ की एडिशनल डायरेक्टर जनरल (ADG) थी और अब उन्हें CISF की पूरी कमान दे दी गई है.

 

 1989 बैच की राजस्थान कैडर की हैं IPS अधिकारी 

नीना सिंह 1989 बैच की राजस्थान कैडर की IPS अधिकारी हैं और वे अपनी पुलिस सेवा के दौरान CISF में एडीजी की भूमिका निभा रही थीं. वे राजस्थान की पहली महिला डीजी भी रही हैं और उन्हें तेज तर्रार आईपीएस के रूप में जाना जाता है. उन्होंने अपने काम के लिए 2005 में पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था और उन्होंने अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है.

PNB घोटाले और नीरव मोदी मामलों की जांच में थी शामिल

नीना सिंह ने CBI में संयुक्त निदेशक के रूप में भी काम किया है और उनकी जिम्मेदारी में कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच हुई, जैसे कि PNB घोटाला और नीरव मोदी के मामले.  सीबीआई में अपने कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार विरोधी, आर्थिक अपराधों, बैंक धोखाधड़ी और खेल अखंडता से संबंधित कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच का हिस्सा रही.  उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान राजस्थान में प्रमुख शासन सचिव (स्वास्थ्य) की जिम्मेदारी भी संभाली है.

प्रशासनिक कामकाज के साथ लेखन का भी रहा शौक

प्रशासनिक कामकाज के साथ साथ उन्हें लेखन का भी शौक रहा है.  IPS ऑफिसर नीना सिंह ने अर्थशास्त्र में नोबल पुरस्कार विजेताओं, अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो  के साथ भी शोध पत्रों का सह-लेखन किया है और राजस्थान राज्य महिला आयोग की सदस्य-सचिव भी रही हैं. जिसमें उन्होंने हमेशा महिलाओं के हक , उन पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ ताथ उनके  हितों की रक्षा के लिए काम करती थीं.

Trending news