राजस्थान की हवा हुई 'जहरीली', रेड जोन में पहुंचा जोधपुर, जयपुर में AQI लेवल 257 के पार हुआ
Advertisement

राजस्थान की हवा हुई 'जहरीली', रेड जोन में पहुंचा जोधपुर, जयपुर में AQI लेवल 257 के पार हुआ

दीपावली की रात जमकर आतिशबाजी से राजधानी समेत पूरे प्रदेश की हवा जहरीली हो गई है. प्रदेश के कई शहरों में  सुबह-सुबह धुंध छायी हुई है. जयपुर समेत राजस्थान के अन्य शहरों में प्रदूषण का स्तर रेड जोन में पहुंच गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा पॉल्यूशन जोधपुर शहर में बढ़ा है.

 राजस्थान की हवा हुई 'जहरीली', रेड जोन में पहुंचा जोधपुर, जयपुर में AQI लेवल 257 के पार हुआ

जयपुर: दीपावली की रात जमकर आतिशबाजी से राजधानी समेत पूरे प्रदेश की हवा जहरीली हो गई है. प्रदेश के कई शहरों में  सुबह-सुबह धुंध छायी हुई है. जयपुर समेत राजस्थान के अन्य शहरों में प्रदूषण का स्तर रेड जोन में पहुंच गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा पॉल्यूशन जोधपुर शहर में बढ़ा है. यहां पर सुबह 8 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार हो गया है, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है.देर रात आतिशबाजी होने के चलते पूरे जोधपुर का प्रदूषण लेवल रेड जोन में पहुंच गया है. 

जोधपुर के बाद पाली में AQI लेवल 262 दर्ज हुआ है. वहीं, जयपुर में AQI लेवल में 100 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 257 पर पहुंचा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, जयपुर के राजापार्क और आदर्श नगर इलाके में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: दुखद: बस में दीए जलाकर सो रहे थे ड्राइवर और खलासी, आग लगने से दोनों जिंदा जले

24 घंटे पहले तक ठीक थी प्रदेश की हवा

बढ़ते प्रदूषण के पीछे आतिशबाजी को अहम माना जा रहा है. 24 घंटे पहले प्रदेश के कई शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य श्रेणी में था, लेकिन दिवाली की देर रात तक पटाखें जलने से हालात बेहद खराब हो गए हैं. 

जयपुर के इन इलाकों में प्रदूषण स्तर खराब

राजधानी में आज सुबह  तीन जगहों पर प्रदूषण का स्तर मापा गया, जिसमें आदर्श नगर एरिया में सुबह 8 बजे प्रदूषण स्तर 257 पर रहा, जो अबतक का इस सीजन में सबसे खतरनाक है. वहीं, पुलिस कमीश्नरेट के आस-पास 255 और शास्त्री नगर में 207 लेवल रहा.आतिशबाजी के कारण शहर में जगह-जगह धुंआ होने से अस्थमा मरीजों के साथ-साथ आम लोगों को भी परेशानी हुई है, लोग सुबह उठते ही आंखों को मलते दिखें.  

यह भी पढ़ें: Tina Dabi Met With Accident: दिवाली पर झुलसी टीना डाबी, पटाखा जलाते वक्त चेहरे पर आई चिंगारी

ऑरेंज जोन में पहुंचा ये शहर

जयपुर, कोटा, पाली, भिवाड़ी, अजमेर शहर ऑरेंज जोन में है, जबकि जोधपुर रेड जोन में पहुंच गया है. वहीं, एक दिन पहले ग्रीन जोन में रहने वाला शहर अलवर येल्लो जोन में आ गया.24 घंटे पहले अलवर का  एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 100 पर था. जो खतरनाक नहीं माना जाता है.  50 एक्यूआई को ठीक माना जाता है. वहीं, 100 को संतोषजनक, 200 के बीच को मध्यम,  300 तक खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब, जबकि  500 तक एक्यूआई को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

विशेषज्ञों ने हवा प्रदूषित होने की जताई थी आशंका

विशेषज्ञों ने वायु गुणवत्ता खराब होने की आशंका पहले से जता रहे थे. उन्होंने यह शंका था कि दिवाली पर प्रदूषण स्तर में इजाफा होगा और अगली सुबह प्रदेश के कुछ शहरों की आबोहवा खराब होगी.गौरलतब है कि दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण सबसे खराब कैटेगरी में पहुंच चुका है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 323 दर्ज किया गया. वहीं, नोएडा में AQI 342 पर पहुंच गया है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी आंकड़ों पर गौर करें तो दिल्ली-एनसीआर के बाद जोधपुर शहर की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है.  

Trending news