New Year 2023 Surya Dev Darshan: सूर्य मंत्रों के साथ करें नववर्ष 2023 पर भगवान भास्कर का दर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1509665

New Year 2023 Surya Dev Darshan: सूर्य मंत्रों के साथ करें नववर्ष 2023 पर भगवान भास्कर का दर्शन

साल 2023 का उदय सूर्योदय के साथ होगा. सूर्योदय साथ नए साल का आगाज होगा. ऐसे में नए साल की पूर्व संध्या पर कई लोग मंदिर भी पहुंचे हैं. ताकि सुबह-सुबह भगवान के दर्शन कर सकेंगे. वहीं कई लोग हिल स्टेशन पहुंचकर सीधे भगवान सूर्य का दर्शन करेंगे.

भगवान भास्कर का दर्शन.

New Year 2023 Surya Dev Darshan: साल 2023 का उदय सूर्योदय के साथ होगा. सूर्योदय साथ नए साल का आगाज होगा. ऐसे में नए साल की पूर्व संध्या पर कई लोग मंदिर भी पहुंचे हैं. ताकि सुबह-सुबह भगवान के दर्शन कर सकेंगे. वहीं कई लोग हिल स्टेशन पहुंचकर सीधे भगवान सूर्य का दर्शन करेंगे. ये बेहद खूबसूरत नजारा होगा. नया साल हो दिन रविवार हो और सुबह भगवान का साक्षात दिदार हो इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है. जीहां, नए साल को मौके पर भगवान भास्कर के लिए जहां हिल स्टेशन का लोगों ने रुख किया. वहीं भक्तों से सुबह जल्दी उठकर स्नान कर अपने छतों पर, पार्कों में, हर की पौड़ी, गंगा, नर्मदा, प्रयाग में स्नान कर भगवान सूर्य को जल अर्पित कर मंगलकामना की.

fallback

राजधानी जयपुर के खोले के हनुमान जी मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की. इस दौरान मंदिर में काफी भीड़ लगी है. वहीं भगवान सूर्य को जल, दूध, तीन, फूल ,लाल चंदन डालकर अर्पित कर पूजा किया. इस दौरान ॐ सूर्याय नमः से पूरा वातारण गूंजायमान हो गया.  

साल 2023 में भी सूर्य का प्रभाव रहेगा 

साल 2023 की शुरुआत रविवार के दिन हो रही है. नववर्ष मंगलमय बीते इसके लिए भक्त भगवान भास्कर को ध्यान कर पूजा अर्चना कर रहे है. ज्योतिषों  का मानना है कि नए साल का पहला दिन भगवान सूर्य देव की पूजा के लिए काफी उत्तम माना जा रहा है. भक्त सूर्य देव की पूजा और मंत्रों के साथ नए साल का शुभारंभ करें. इससे उन्हें यश, कीर्ति,धन्य-धान पुत्र रत्न की प्राप्ति होगी. भगवान सूर्य यश, कीर्ति, पद-प्रतिष्ठा और आरोग्य के देवता माने जाते हैं. वहीं रविवार का दिन भगवान सूर्य की पूजा के लिए समर्पित माना गया है.

fallback

साल 2023 में भी सूर्य का प्रभाव रहेगा. हिंदु शास्त्र के अनुसार सूर्य से ऊर्जा का संचार होता है.यदि आप उगते हुए सूर्य को देखते हैं तो आपके शरीर और मन को ऊर्जा मिलती है.इस बार नए साल 2023 का आगमन शुरुआत रविवार से होगी. साल के पहले दिन भगवान भास्कर का दर्शन कर पूरे साल उर्जावान बने रहेंगे. नया साल सभी राशि के जातकों के लिए शुभदायी होगा.

कामना पूर्ति के लिए करें भगवान सूर्य के इन मंत्रों का जाप

ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः । 

ॐ सूर्याय नम: । 

ॐ घृणि सूर्याय नम: । 

नए साल पर उगते सूर्य की पूजा करें 

fallback

1. ॐ हृां मित्राय नम:
सूर्य के इस मंत्र के उच्चारण से अच्छी सेहत,अच्छा स्वास्थ्य और कार्य करने की क्षमता का वरदान मिलता है. सूर्य देवता की कृपा से हृदय की शक्ति बढ़ती है.

2. ॐ हृीं रवये नम:
सूर्य देव के सामने खड़े होकर इस मंत्र को जपने से क्षय व्याधि दूर होती हैं. शरीर में रक्त संचार ठीक होता हैं और कफ आदि से जुड़े रोग दूर होते हैं.

3. ॐ हृूं सूर्याय नम:
सूर्य देव के इस मंत्र का जाप करने से मानसिक शांति मिलती है. साथ ही ज्ञान में अप्रत्याशित वृद्धि होती है. इस मंत्र को अपने साथ बच्चों को भी कराएं.

4. ॐ ह्रां भानवे नम:
सूर्य देव के इस मंत्र का जाप करने से धातु पुष्टि उत्पन्न होती है. मूत्राशय से जुड़ी बीमारियों का शमन होता है और शरीर में ओजस नामक तत्व बढता है.

5. ॐ हृों खगाय नम:
सूर्य देव के इस नाम का मंत्र जपने से बुद्धि का विकास होता हैं और शरीर का बल बढ़ता है. साथ ही साथ मलाशय से संबंधित बीमारियां दूर होती हैं.

6. ॐ हृ: पूषणे नम
सूर्य देव के इस मंत्र का जाप करने से मनुष्य में बल और धैर्य दोनों बढ़ता है. भगवान सूर्यदेव की कृपा से मनुष्य का मन धार्मिक विषयों में लगता है.

fallback

7. ॐ ह्रां हिरण्यगर्भाय नमः
सूर्यदेव के इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को अनेक विषयों का ज्ञान प्राप्त होता है. यह मंत्र छात्रों के लिए विशेष लाभदायक है। इस मंत्र का जाप करने से शारीरिक, बौद्धिक एवं मानसिक शक्तियां विकसित होती हैं.

8. ॐ मरीचये नमः
सूर्य के इस मंत्र का जाप करने से मनुष्य को रोग आदि बाधा नहीं सताती है। स्वास्थ्य उत्तम और शरीर की कान्ति बनी रहती है.

9. ॐ आदित्याय नमः
सूर्य के इस मंत्र का जाप करने से दूसरे व्यक्तियों पर मनुष्य का प्रभाव बढ़ता है. बुद्धि प्रखर होती है और आर्थिक उन्नति होती है.

10. ॐ सवित्रे नमः
इस मंत्र का जाप करने से मनुष्य का यश बढ़ता है. सूर्य देव की कृपा से उसका बौद्धिक विकास होता है और उसकी कल्पनाशक्ति बढ़ती है.

11. ॐ अर्काय नमः
सूर्य के इस मंत्र जाप करने से मन की दृढ़ता बढ़ती है. जीवन से जुड़ी तमाम चिंताएं दूर होती हैं जो लोग वेदों के रहस्यों को अथवा विभिन्न शास्त्रों के रहस्यों को जानना चाहते हैं, उनके लिए यह मंत्र बड़ा लाभदायक है.

12. ॐ भास्कराय नमः
सूर्यदेव के इस मंत्र जाप करने से शरीर में वाह्य और आन्तरिक स्वच्छता उत्पन्न होती है. सूर्य की कृपा से साधक का शरीर कांतिमय होता है और उसका मन प्रसन्न रहता है.

सुख, समृद्धि और अच्छी सेहत का वरदान देने वाले भगवान सूर्यदेव की कृपा पाने के लिए रविवार के दिन उन्हें अर्घ्य देते समय उनके इन 12 नामों का जाप पूरी श्रद्धा एवं विश्वास के साथ करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामना पूर्ण होगी.

 

 

Trending news