MECL ने दिखाई बीकानेर, हनुमानगढ़, बाड़मेर और राजसमंद में खनिज भंडार खोज में रुचि
Advertisement

MECL ने दिखाई बीकानेर, हनुमानगढ़, बाड़मेर और राजसमंद में खनिज भंडार खोज में रुचि

MECL ने राजस्थान में बीकानेर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, चूरू और राजसमंद जिले में खनिज पोटाश, रेयर अर्थ एलिमेंट, लेड और जिंक के भंडारों की खोज के लिए एक्सप्लोरेशन करने में रुचि दिखाई है. एक्सप्लोरेशन काम पर होने वाला खर्च भी एमईसीएल ही उठाएगी.

 

MECL ने दिखाई बीकानेर, हनुमानगढ़, बाड़मेर और राजसमंद में खनिज भंडार खोज में रुचि

Jaipur: मिनरल एक्सप्लोरेशन कारपोरेशन (MECL) ने राजस्थान में बीकानेर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, चूरू और राजसमंद जिले में खनिज पोटाश, रेयर अर्थ एलिमेंट और लेड और जिंक के भंडारों की खोज के लिए एक्सप्लोरेशन करने में रुचि दिखाई है. एक्सप्लोरेशन काम पर होने वाला खर्च भी एमईसीएल ही उठाएगी.

एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल से सोमवार को सचिवालय में भारत सरकार के उपक्रम एमईसीएल के सीएमडी घनश्याम शर्मा और अधिकारियों ने मुलाकात की. चर्चा के दौरान एसीएस डॉ. अग्रवाल ने एमईसीएल की एक्सप्लोरेशन विशेषज्ञ सेवाओं का लाभ प्रदेश के खनिज एक्सप्लोरेशन कार्य में देने की बात कही.

ये भी पढ़ें-  उदयपुर में मणप्पुरम गोल्ड लोन ऑफिस से ही बदमाश लूट ले गए 24 किलो सोना, मचा हड़कंप

इसके बाद एमईसीएल ने बाड़मेर के सिणधरी, नौसार और सरनु में खनिज रियर अर्थ एलिमेंट का जी4 के लिए एक्सप्लोरेशन करने का प्रस्ताव दिया है. वहीं, बीकानेर के बेनिसर, लाखासर ब्लॉक और हनुमानगढ़ के भरुसरी नार्थ, भरुसरी साउथ और चूरू के करणसर ब्लॉक में पोटाश के जी4 के एक्सप्लोरेशन का प्रस्ताव दिया है. एमईसीएल ने राजसमंद के सिंदेसर कलां ब्लॉक में लेड और जिंक के एक्सप्लोरेशन का प्रस्ताव दिया है. राज्य सरकार के स्तर पर प्रस्तावों का परीक्षण कर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी.

एमईसीएल के सीएमडी घनश्याम शर्मा ने बताया कि एमईसीएल की ओर से भारत सरकार के वित्तीय सहयोग से देश के विभिन्न हिस्सों में मिनरल एक्सप्लोरेशन का कार्य किया जा रहा है. राज्य सरकार से औपचारिक सहमति के बाद प्रस्तावित ब्लॉकों में भारत सरकार के नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट के वित्तीय सहयोग से यह एक्सप्लोरेशन किया जाएगा. एमईसीएल की ओर से राज्य में अन्य जगहों पर भी खनिज एक्सप्लोरेशन के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news