जयपुर में कुएं के पानी से बनाई जाती है ये मिठाई, हर कोई है स्वाद का दीवाना
Advertisement

जयपुर में कुएं के पानी से बनाई जाती है ये मिठाई, हर कोई है स्वाद का दीवाना

Lifestyle News: सोंध्या हलवाई की यह दुकान 160 साल पुरानी है, जहां कुएं के मीठे पानी से मिठाई बनाई जाती है. इस मिठाई की कीमत 500 रुपये किलो है, जिसका हर कोई दीवाना है. 

जयपुर में कुएं के पानी से बनाई जाती है ये मिठाई, हर कोई है स्वाद का दीवाना

Lifestyle News: राजस्थान के राजधानी जयपुर अपनी मिठाइयों के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है. यहां पर सालों पुरानी इतनी दुकाने हैं, जहां दूर-दूर से लोग मिठाइयां खरीदने आते हैं. ऐसी ही एक दुकान जयपुर के चौड़ा रास्ता स्थित लालजी सांड के रास्ते में है, जो भंवरलाल कैलाश चंद सोंध्या हलवाई की. 

भंवरलाल कैलाश चंद सोंध्या हलवाई की यह दुकान 160 साल पुरानी है लेकिन इसका स्वाद आज भी पूरी दुनिया में बरकरार है. सोंध्या हलवाई अपनी मूगंथाल मिठाई के लिए सबसे अधिक जाने जाते हैं. यह मिठाई उन्होंने सबसे पहले बनानी शुरू की थी. ऐसे तो इस दुकान की सभी मिठाईयां स्वादिष्ट और फेमस हैं लेकिन इनकी दुकान की मूंगथाल मिठाई की डिमांड सबसे अधिक रहती है. 

मूंगथाल मिठाई कुएं के पानी से बनाई जाती है, जो 15 दिन तक खराब नहीं होती है. ऑस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिका तक मूंगथाल मिठाई की डिमांड है. इनकी इस मिठाई के जयपुर के महाराजा रामसिंह द्वितीय, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत दीवाने थे. 

वहीं, इस दुकान की मूंग थाल मिठाई के साथ गुलाब सकरी, मक्खन, थाल की बर्फी, मावा पेठा, गुजिया, बेसन के लड्डू को भी खूब पसंद किए जाते हैं. सोंध्या हलवाई की दुकान 160 पुरानी हैं, जो एक छोटी गली के नुक्कड़ पर है. यहां लोगों की जमकर भीड़ उमड़ती है. 

सोंध्या हलवाई की मूंगथाल मिठाई की डिमांड जयपुर के साथ विदेशों में भी है. यह मिठाई काफी समय तक खराब नहीं होती है और इसका स्वाद भी बरकरार रहता हैं. मूंगथाल मिठाई बनाने के लिए बेसन और मूंग की दाल, चीनी और काजू-बादाम इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इस मिठाई को स्वादिष्ट बनाने के लिए कुएं के मीठे पानी का इस्तेमाल किया जाता है. मूगंथाल मिठाई की कीमत 500 रुपये किलो है, जिसका हर कोई दीवाना है. 

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: इस परिवार ने रामलला को चढ़ाया 11 करोड़ का मुकुट

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की इस लड़की ने बदला जेंडर, 2 साल में परिवार हुआ राजी

 

Trending news