सर्दी में इस मिट्टी से चेहरा करें साफ, शीशे सी आएगी चमक!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2031299

सर्दी में इस मिट्टी से चेहरा करें साफ, शीशे सी आएगी चमक!

Lifestyle News: सर्दी के मौसम में स्किन का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में त्वचा से जुड़ी ज्यादा परेशानी हो जाती है. ऐसे में आप स्किन की क्लींजिंग करने के लिए एक मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्किन पर चमक आने लगेगी. 

सर्दी में इस मिट्टी से चेहरा करें साफ, शीशे सी आएगी चमक!

Lifestyle News: सर्दी के मौसम में स्किन की देखभाल करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इस दौरान कई सारी परेशानियां होने लगती है. इस मौसम में हवाओं से स्किन ड्राई और बेजान होने लगती है. साथ ही त्वचा पर टैनिंग भी होने लगती है. 

इसके अलावा सर्दी में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी हो जाते हैं. इसके चलते ही सर्दियों में त्वचा का खास ख्याल रखना होता है. सर्दी के मौसम में फेस की क्लींजिंग जरूर करनी चाहिए, जिसके लिए लोग कई तरह के फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप मुल्तानी मिट्टी से भी चेहरे की क्लींजिंग कर सकते हैं. जानें मुल्तानी मिट्टी से क्लींजिंग करने के फायदे. 

यह भी पढ़ेंः New Year 2024: नए साल से छोड़ दे ये आदतें, बीमारियों से रहेंगे दूर

स्किन को करें एक्सफोलिएट
अगर आप सर्दी के मौसम में मुल्तानी मिट्टी से क्लींजिंग करते हैं, तो इससे स्किन पर जमा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स निकल जाते हैं. मुल्तानी मिट्टी में एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालते हैं, जिससे फेस की सफाई हो जाती है. 

फेस की सफाई 
मुल्तानी मिट्टी एक अच्छे क्लींजर की तरह काम करती है, जिससे फेस अच्छे से साफ हो जाता है. मुल्तानी मिट्टी से स्किन की अंदर से सफाई होती है. मुल्तानी मिट्टी से स्किन की सारी गदंगी निकल बाहर निकल जाती है. 

स्किन पर आएगी चमक 
मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसे लगाने से स्किन चमकदार बनती है.  मुल्तानी मिट्टी त्वचा की सुधर देती है. इससे त्वचा हेल्दी और चमकदार हो जाती है. 

दूर करें मुंहासे 
चेहरे पर पिंपल्स या मुंहासे होते हैं, तो आप मुल्तानी मिट्टी लगाएं. इससे आपकी परेशानी दूर हो जाएगी. मुल्तानी मिट्टी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासों को रोकते हैं. मुल्तानी मिट्टी लगाने से एक्ने और मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है. 

रिमूव होगा एक्स्ट्रा ऑयल 
अगर आपकी स्किन सर्दी में ऑयली रहती है, तो आप मुल्तानी मिट्टी लगा सकते हैं. इससे एक्स्ट्रा ऑयल आसानी से निकल जाता है. 

यह भी पढ़ेंः Corona New Variant JN. 1: राजस्थान में कोरोना का कहर, 4 मरीजों में पाया गया नए वैरिएंट JN.1

 

 

Trending news