बस्सी में नईनाथ धाम में लव-कुश वाटिका बनाई जाएगी, दो करोड़ रुपए का होगा खर्च
topStories1rajasthan1229791

बस्सी में नईनाथ धाम में लव-कुश वाटिका बनाई जाएगी, दो करोड़ रुपए का होगा खर्च

ईको टूरिज्म डवलपमेंट के लिए ग्राम पंचायत बांसखोह क्षेत्र में स्थित धार्मिक स्थल नईनाथ धाम में लव-कुश वाटिका बनाई जाएगी. जिसका कार्य कागजों में तेजी से किया जा रहा है. लव-कुश वाटिका के लिए 2 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. सीएम के बजट भाषण में यह घोषणा की गई थी.

बस्सी में नईनाथ धाम में लव-कुश वाटिका बनाई जाएगी,  दो करोड़ रुपए का होगा खर्च

Bassi : ईको टूरिज्म डवलपमेंट के लिए ग्राम पंचायत बांसखोह क्षेत्र में स्थित धार्मिक स्थल नईनाथ धाम में लव-कुश वाटिका बनाई जाएगी. जिसका कार्य कागजों में तेजी से किया जा रहा है. लव-कुश वाटिका के लिए 2 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. सीएम के बजट भाषण में यह घोषणा की गई थी. 

जिसमें पर्यावरण संरक्षण के प्रति शिक्षित और जागरूक करने बच्चों, बड़ों और आमजन में वनानुभव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बस्सी उपखंड क्षेत्र के नईनाथ धाम बांसखोह में 2 करोड़ की लागत से लव-कुश वाटिका बनाई जाएगी. कानोता वन रेंजर प्रथ्वी सिंह ने बताया कि टूरिस्ट हट, बैंच, ईको टूरिज्म साइट्स, टूरिस्ट सुविधाएं, व्यू प्वॉइंट, ईको टेल निर्माण, वाटर बॉडीज के कार्य कराए जाएंगे.

वहीं वाटिका के निर्माण कार्य की शुरुआत 1 जुलाई, से की जायेगी. जिसको लेकर नईनाथ धाम में जेसीबी रास्ते को दूरस्थ करेगा. वन विभाग के प्रमुख शासन सचिव शिखर अग्रवाल ने अरण्य भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लव-कुश वाटिकाओं के लिए जिला उप वन संरक्षक से प्राप्त प्रस्तावों की समीक्षा की. 

यह भी पढ़ें :  माली समाज ने सीएम गहलोत से की आरक्षण की मांग, Rajasthan Latest News

बांसखोह सरपंच सुमन शर्मा ने बताया कि 17 लाख रुपए की लागत से नईनाथ धाम से 1 किमी पहले स्थित गणेशजी मोड़ पर मुख्य प्रवेश द्वार बनेगा. जिसकी 21 फीट की ऊंचाई और साढ़े 35 फीट की चौड़ाई से बनाकर तैयार किया जाएगा जिसमें दो गेट होंगे, पहला गेट प्रवेश द्वार और दुसरा गेट निकासी द्वार होगा.

वहीं नईनाथ धाम के पश्चिम की ओर बलवेरी मोड़ पर भी एनजीओ प्रवेश द्वार बनवाएगा. नईनाथ धाम में पुरातत्व विभाग की ओर से पार्किंग, सुलभ शौचालय और पानी की सुविधा के लिए 50 लाख़ रुपए खर्च किए जाएंगे. वहीं दुर्गा माता मंदिर खंडेलवाल धर्मशाला चौक में लाखों रुपयों की लागत से टाइल्स लगाई जाएगी. 

Reporter : Amit Yadav

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news