Jaipur News:राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर, बीसलपुर बांध से पानी भाप बनकर उड़ा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2285685

Jaipur News:राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर, बीसलपुर बांध से पानी भाप बनकर उड़ा

Jaipur News: गर्मी के तीखे तेवर के कारण राजस्थान में पेयजल पर लगातार संकट गहराता जा रहा है.रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बीच बीसलपुर बांध का पानी भाप बनकर तेजी से उड रहा है.

Jaipur News

Jaipur News:जयपुर समेत चार जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध जितना पानी रोजाना 1 करोड की आबादी को पिला रहा,उससे ज्यादा पानी तो गर्मी के तीखे तेवर के कारण वाष्पीकरण के रूप में उड गया.रोजाना बीसलपुर बांध 2 से 3 सेंटीमीटर तक घट रहा है.

जितना पानी पिया,उससे ज्यादा उडा
गर्मी के तीखे तेवर के कारण राजस्थान में पेयजल पर लगातार संकट गहराता जा रहा है.रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बीच बीसलपुर बांध का पानी भाप बनकर तेजी से उड रहा है.मई में पारा सामान्य से ज्यादा होते ही बांध का पानी तेजी से भाप होना शुरू हो गया. ऐसे में जलदाय विभाग जितना पानी सप्लाई कर रहा है,उससे ज्यादा भाप बनकर उड़ रहा है.

बीसलपुर से जयपुर,अजमेर,दौसा, टोंक के 1 करोड से ज्यादा आबादी की प्यास बुझती है. रोजाना 10 हजार 56 लाख लीटर पानी वितरण के लिए लिया जा रहा है और 10 हजार 80 लीटर भाप बनकर उड़ रहा है.यानी हमारे एक महीने की सप्लाई जितना पानी सिर्फ मई माह में उड़ गया. इसके चलते बीसलपुर का जल स्तर एक से डेढ़ सेंटीमीटर की जगह 2 से 3 सेंटीमीटर रोजाना घट रहा है.

मई में सबसे ज्यादा पानी उडा
मई महीने में टोंक जिले के आसपास केवल दो दिन 1 और 2 मई को पारा 40 डिग्री से नीचे रहा. इसके बाद लगातार 40 डिग्री से ऊपर रिकार्ड हुआ. 16 मई के बाद भीषण लू चली और 14 दिन तक तापमान 45 डिग्री से ज्यादा रहा. 

सर्वाधिक 47 डिग्री तक पारा पहुंचा. इस दौरान बांध से सर्वाधिक पानी उड़ा.बीसलपुर बांध से हर साल 9 टीएमसी पानी भाप बनकर उड़ता है.इसे रोकने के लिए जल संसाधन विभाग ने तीन साल पहले बैलून और फार्मिंग तकनीक से पानी को रोकने का प्लान तैयार किया था. लेकिन बांध का एरिया बड़ा होने से प्रोजेक्ट को प्रारंभिक स्तर पर ही रोक दिया गया. 

यह भी पढ़ें:मोदी कैबिनेट 3.0 में राजस्थान से ये चेहरे फाइनल लिस्ट में शामिल होने वाले हैं !

Trending news