केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने महिला बाल विकास विभाग की ली समीक्षा बैठक, इस मुद्दे पर हुई चर्चा
Advertisement

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने महिला बाल विकास विभाग की ली समीक्षा बैठक, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

केंद्रीय मंत्री ने वीसी के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में राजस्थान महिला एवं बाल विकास तथा बाल अधिकारिता विभाग के विभिन्न कार्यों एवं योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने महिला बाल विकास विभाग की ली समीक्षा बैठक, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

Jaipur: महिला एवं बाल विकास, बाल अधिकारिता मंत्री ममता भूपेश की केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के साथ वी सी द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक में राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग तथा बाल अधिकारिता से सम्बंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर समीक्षा की गई.

केंद्रीय मंत्री ने वीसी के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में राजस्थान महिला एवं बाल विकास तथा बाल अधिकारिता विभाग के विभिन्न कार्यों एवं योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया. इसके साथ ही राजस्थान की ओर से नए कार्यों के प्रस्ताव दिए जाने पर त्वरित प्रभाव से विचार कर स्वीकृति दिए जाने का आश्वासन दिया.

राज्य के बजट में 8 हजार नई आंगनबाडी केंद्रों तथा 2 हजार नई मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों की घोषणा के क्रियान्वयन हेतु राज्य की महिला एवं बाल विकास तथा बाल अधिकारिता मंत्री  ममता भूपेश ने केंद्रीय मंत्री  स्मृति ईरानी से इस हेतु केंद्रीय अंशदान के लिए आग्रह किया. जिस पर उन्होंने ढांचागत विकास के अतिरिक्त पोषण और अन्य व्यय के लिए अंशदान देने पर सहमति जताई है.

समीक्षा बैठक में अन्य बिंदुओं के तहत केंद्रीय मंत्री ने देशभर में 40 हजार सक्षम आंगनबाड़ी बनाने के तहत राज्य में 215 सक्षम आंगनबाड़ी बनाने की योजना बताई. जिस पर प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि जहां देशभर में 40 हजार सक्षम आंगनबाड़ी की योजनाएं हैं वहां राजस्थान के लिए मात्र 215 सक्षम आंगनबाड़ी की स्वीकृति बहुत कम है. इस केंद्र की ओर से कहा गया कि यह प्रथम चरण है अगले चरण में आपके प्रस्ताव अनुसार अधिक सक्षम आंगनबाडी हेतु स्वीकृति दी जाएगी.इसके साथ ही केंद्रीय महिला एवं बाल विकास विभाग ने राजस्थान जीएमडी उपकारणों, स्मार्टफोन के लिए बजट उपलब्ध करवाने पर सहमति जताई.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी

Trending news