राजस्थान में जल जीवन मिशन का नहीं हुआ एक्सटेंशन,47 हजार करोड़ के कार्यों पर ब्रेक,नए वर्क ऑर्डर अटके
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2323173

राजस्थान में जल जीवन मिशन का नहीं हुआ एक्सटेंशन,47 हजार करोड़ के कार्यों पर ब्रेक,नए वर्क ऑर्डर अटके

Jaipur News: राजस्थान के जल जीवन मिशन में 3 महीने से ब्रेक लग गया है.वजह केंद्र सरकार से जल जीवन मिशन को एक्सटेंशन नहीं मिला है.जिस वजह से राज्य में 45 हजार करोड के कार्य अटके हुए है.

symbolic picture

Jaipur News: राजस्थान के जल जीवन मिशन को मार्च के बाद केंद्र से एक्सटेंशन नहीं मिला है.जिस कारण करोड़़ों के कार्य अटके हुए है.केंद्र की मंजूरी के बाद ही राज्य के जल जीवन मिशन में नए काम हो पाएंगे.यानी पिछले 3 महीने से जेजेएम के नए कार्यों पर ब्रेक लग गया है.

नए कार्यों पर ब्रेक-

राजस्थान के जल जीवन मिशन में 3 महीने से ब्रेक लग गया है.वजह केंद्र सरकार से जल जीवन मिशन को एक्सटेंशन नहीं मिला है.जिस वजह से राज्य में 45 हजार करोड़ के कार्य अटके हुए है.हालांकि बताया जा रहा है कि 8 हजार करोड़ के टैंडर तो विभाग ने कर लिए,लेकिन उन्हें एक्सटेंशन नहीं बढ़ने के कारण वर्क ऑर्डर नहीं मिले रहे है.

जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी का कहना है कि जल्द ही राजस्थान समेत दूसरे जिलों को भी एक्सटेंशन केंद्र सरकार बढ़ाएगी.हमे केंद्र ने आश्वस्त कर दिया है कि 2026 तक जल जीवन मिशन की मियाद बढ़ गई है.ऑर्डर कुछ दिन में आ जाएंगे.इसके बाद वर्क ऑर्डर भी जारी होंगे.

एक नजर अटके हुए प्रोजेक्ट्स पर

प्रोजेक्ट            स्कीम लागत             FHTC

मेजर प्रोजेक्ट....... 30 ...... 45,000 करोड़..... 19 लाख

अन्य प्रोजेक्ट....... 800 ....... 2000 करोड़....... 4 लाख

कुल प्रोजेक्ट....... 830 ....... 47,000 करोड़..... 23 लाख

31 मार्च को खत्म हो गई मियाद-

31 मार्च 2024 को राजस्थान के जल जीवन मिशन की मियाद खत्म हो गई है. राज्य को इस मिशन के जरिए 1 करोड़ 7 लाख 8 हजार 41 कनेक्शन करने थे.लेकिन राजस्थान इस लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाया,बल्कि इस मिशन में फिसड्डी साबित हुआ.राजस्थान इस मिशन की रैंकिंग में वेस्ट बंगाल के बाद राजस्थान सबसे अंतिम नंबर पर है.ऐसे में उम्मीद यही है कि जल्द से जल्द एक्सटेंशन हो,ताकि जल जीवन मिशन से लाखों परिवारों तक राहत पहुंच सके.

Trending news