Jaipur News: वाहन चालकों को सरकार का बड़ा तोहफा,प्रदेश भर में बनेंगे 5 ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2142169

Jaipur News: वाहन चालकों को सरकार का बड़ा तोहफा,प्रदेश भर में बनेंगे 5 ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन

Jaipur News:राजस्थान में निजी फिटनेस केन्द्रों की मनमानी के बीच राहत भरी खबर आई है.अब परिवहन विभाग वाहनों की फिटनेस के लिए सरकारी परिवहन कार्यालयों में ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन शुरू करेगा.

Jaipur News

Jaipur News:राजस्थान में निजी फिटनेस केन्द्रों की मनमानी के बीच राहत भरी खबर आई है.अब परिवहन विभाग वाहनों की फिटनेस के लिए सरकारी परिवहन कार्यालयों में ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन शुरू करेगा.इसके लिए केन्द्र सरकार से करीब 50 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत हुआ है.प्रदेश में पहले फेज में 5 शहरों में ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन बनाए जाएंगे.

केन्द्र सरकार से 50 करोड़ फंड स्वीकृत
प्रदेश में निजी फिटनेस केन्द्रों पर वाहन मालिकों से फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए 1500 से 2500 रुपए अतिरिक्त लेना आम बात है.निजी फिटनेस केन्द्रों पर बगैर वाहन लाए भी फिटनेस प्रमाण पत्र बना दिए जाते हैं.

इन अनियमितताओं के बीच प्रदेश के लाखों ट्रक संचालकों और कमर्शियल वाहन संचालकों के लिए अच्छी खबर है.अब परिवहन विभाग सरकारी परिवहन कार्यालयों में फिटनेस केन्द्र यानी ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन बनाएगा.

जयपुर और जोधपुर RTO में बनेंगे ATS
1 अक्टूबर से प्रदेश के सभी फिटनेस केन्द्रों को भी ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन में अपग्रेड कराना जरूरी होगा.इस बीच परिवहन विभाग ने सरकारी क्षेत्र में ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन बनाने की शुरुआत की है.जयपुर और जोधपुर में सरकारी क्षेत्र में ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन बनाने की घोषणा पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने बजट में की थी.इसके लिए जयपुर और जोधपुर में राज्य सरकार द्वारा जमीन भी अलॉट की जा चुकी है.

भरतपुर, बूंदी और बारां में भी बनेंगे ATS 
जयपुर में सीकर रोड पर जयपुर आरटीओ द्वितीय के लिए जो जमीन अलॉट की गई है, उसी जगह पर ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन बनाया जाएगा.परिवहन विभाग से जुड़े सूत्रों की मानें तो जल्द ही इसके लिए डीपीआर तैयार कर कार्य शुरू कराया जा सकता है.

सरकारी क्षेत्र में खुलेंगे फिटनेस केन्द्र 

- प्रदेश में 5 ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन किए जाएंगे शुरू

- जयपुर, जोधपुर के बाद भरतपुर, बूंदी और बारां में खुलेंगे सरकारी ATS

- केन्द्र सरकार से 50 करोड़ की विशेष सहायता राशि मिली 

- इन 5 एटीएस को बनाने पर करीब 39 करोड़ रुपए खर्च होंगे

- 2 वर्ष के लिए कुल 120 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार से मिलेगी

- दिल्ली रोड पर मनोहरपुर में सरकारी RVSF भी बनाया जाएगा

- RVSF यानी वाहन स्क्रैप सेंटर, यहां पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप कराया जा सकेगा

- RVSF को बनाने पर करीब 42 करोड़ रुपए की आएगी लागत 

परिवहन विभाग पुराने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए 15 साल से पुराने वाहनों को स्क्रैप करने पर जोर दे रहा है.प्रदेश में अभी निजी क्षेत्र में दो आरवीएसएफ कार्य कर रहे हैं.लेकिन जल्द ही मनोहरपुर में सरकारी आरवीएसएफ भी खुलेगा.

 जयपुर के मनोहरपुर में बनेगा RVSF 
राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 15 साल से पुराने वाहनों को भी स्क्रैप किया जा रहा है.अब तक अलग-अलग विभागों के 259 पुराने वाहनों को स्क्रैप किया जा चुका है.इस फंड से अब नए वाहनों की खरीद भी की जाएगी.विभागीय सूत्रों के मुताबिक ऐसे करीब 85 नए वाहनों की खरीद की जाएगी.ये वाहन परिवहन विभाग के उड़नदस्तों और अन्य फील्ड स्टाफ को मुहैया कराए जाएंगे.

85 नई गाड़ियों की भी होगी खरीद 
चूंकि परिवहन विभाग को 2 साल में करीब 120 करोड़ रुपए की राशि मिलेगी, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आगामी समय में अन्य जिलों में भी ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन बनाए जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Lok Sabha Election 2024:हवन यज्ञ के साथ सुमेधानंद सरस्वती ने भरी हुंकरा,कहा-BJP ने तीसरी बार भरोसा...

Trending news