जयपुर के कलाकार नवरत्न प्रजापति ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी चम्मच, गिनीज बुक में दर्ज
Advertisement

जयपुर के कलाकार नवरत्न प्रजापति ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी चम्मच, गिनीज बुक में दर्ज

जयपुर के मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने दुनिया की सबसे छोटी लकड़ी की चम्मच बनाकर एक विश्व कीर्तिमान बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. इस चम्मच की लंबाई मात्र 2 मिलीमीटर है और इसका हैंडल एक बाल के बराबर मोटा है. 

जयपुर के कलाकार नवरत्न प्रजापति ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी चम्मच, गिनीज बुक में दर्ज

Navratan Prajapati Murtikar​: राजस्थान के जयपुर के कलाकार व मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने दुनिया की सबसे छोटी चम्मच बनाई है. जयपुर के मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने दुनिया की सबसे छोटी लकड़ी की चम्मच बनाकर एक विश्व कीर्तिमान बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. इस चम्मच की लंबाई मात्र 2 मिलीमीटर है और इसका हैंडल एक बाल के बराबर मोटा है. इस चम्मच के आगे का प्याला 0.75 मिलीमीटर है इसको बनाने में नवरत्न को महज 1 दिन का समय लगा.

नवरत्न प्रजापति ने दुनिया की सबसे छोटी चम्मच बनाई 

गिनीज बुक के अधिकारिक अपने टि्वटर अकाउंट में नवरत्न के द्वारा चम्मच बनाने का एक वीडियो भी साझा कर जानकारी लोगों को पहुंचाई. वीडियो में प्रजापति की विशेषता के साथ दुनिया का सबसे छोटा लकड़ी की चम्मच बनाते हुए देखा जा सकता है यह प्रक्रिया काफी दिलचस्प है. नवरत्न ने आइटम को उसके छोटे आकार को दर्शाने के लिए चावल के एक दाने पर भी रखा. गिनीज बुक अधिकारी से बात करते हुए नवरत्न ने कहा कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड मेरे लिए एक कोहिनूर का हीरा है. इसको प्राप्त करने के बाद मुझे ऐसा लग रहा है कि मेरे सिर पर सबसे शानदार मुकुट लग गया है.

ये भी पढ़ें- जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दिसंबर माह में यात्रियों की संख्या रिकॉर्ड 15 प्रतिशत बढ़ी

पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ कर अपने नाम किया

इससे पहले सबसे छोटी लकड़ी की चम्मच बनाने का रिकॉर्ड 5 देशों अलग-अलग व्यक्तियों के नाम था इसके बाद नवरत्न ने सारे रिकॉर्ड ध्वज कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया, इससे पहले नवरत्न ने 2006 में सबसे छोटी लालटेन बनाई थी इसकी ऊंचाई 2.3 c.m थी, यह लिम्का बुक में दर्ज की गई थी, इसके बाद कई मूर्तियों की कलाकारी करके के विश्व कीर्तिमान अपने नाम कर चुके हैं.

 

Trending news