IPL 2023: IPL के 15 सीजन में 21 बार लगी हैट्रिक, इस सलामी बल्लेबाज और ऑलराउंडर के नाम भी है ये रिकॉर्ड
Advertisement

IPL 2023: IPL के 15 सीजन में 21 बार लगी हैट्रिक, इस सलामी बल्लेबाज और ऑलराउंडर के नाम भी है ये रिकॉर्ड

IPL 2023: आईपीएल-2023 का सीजन-16 अप्रैल में शुरू होने जा रहा है. लेकिन अब तक खेले गए IPL के 15 सीजन में 21 खिलाड़ियों ने हैट्रिक लगाई हैं. अब देखना ये होगा कि IPL-2023 कौन सा बॉलर हैट्रिक की शरुआत करता है. 

 

IPL 2023: IPL के 15 सीजन में 21 बार लगी हैट्रिक, इस सलामी बल्लेबाज और ऑलराउंडर के नाम भी है ये रिकॉर्ड

IPL 2023: IPL के 15 सीजन में गेंदबाजों ने अब तक 21 हैट्रिक्स लगाई हैं. सबसे पहले यह कारनामा चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लक्ष्मीपति बालाजी ने किया था. बता दें कि उन्होंने पहले सीजन में किंग्स-11 पंजाब (Kings-11 Punjab) के खिलाफ बैक-टू-बैक तीन विकेट झटके थे. इस सीज़न में ही 3 हैट्रिक्स लगाई गई थीं. वहीं बात करें दूसरे सीजन की, तो इसमें भी तीन हैट्रिक लगीं. यहां सबसे रोचक बात ये है कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी एक बार IPL में हैट्रिक लगा चुके हैं. आइए जानते हैं कि अब तक खेले गए आईपीएल के 15 सीजन में किस खिलाड़ी ने कितनी बार हैट्रिक लगाई है...

लक्ष्मीपति बालाजी ने लगाई IPL की पहली हैट्रिक

IPL में 2008 चेन्नई सुपर किंग्स के लक्ष्मीपति बालाजी ने किंग्स-11 पंजाब के इरफान पठान, पीयूष चावला और वीआरवी सिंह को आउट करके हैट्रिक लगाई. इसी तरह दिल्ली डेयरडेविल्स के अमित मिश्रा ने 2008 डेक्कन चार्जर्स के रवि तेजा, प्रज्ञान ओझा, आर पी सिंह को आउट कर हैट्रिक लगाई थी. 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के मखाया नतिनी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के सौरव गांगुली, देबब्रत दास और डेविड हुसै को आउट करके ये कारनाम किया. ये तो बात हुई साल 2008 की. 

रोहित शर्मा ने नाम भी है हैट्रिक लगाने का रिकॉर्ड

साल 2009 के IPL में  में भी तीन हैट्रिक लगाई गईं. जिसमें किंग्स-11 पंजाब के प्लेयर युवराज सिंह ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के रॉबिन उथप्पा, जैक्स कालिस और मार्क बाउचर को पबेलियन भेजा था. डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद  के रोहित शर्मा ने 2009  में मुंबई इंडियंस के अभिषेक नायर, हरभजन सिंह, जेपी डुमिनी को आउट किया था. 2009 में किंग्स-11 पंजाब के युवराज सिंह ने डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के हर्षल गिब्स, एंड्र्यू सायमंड्स, वेणुगोपाल राव को पबेवियन भेजा था.

IPL 2010 में  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के प्रवीण कुमार ने राजस्थान रॉयल्स को डेमियन मार्टिन, एस नरवाल, पी डोगरा आउट कर रिकॉर्ड अपने नाम किया.  वहीं 2011 में किंग्स-11 पंजाब के अमित मिश्रा ने डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के आर मैक्लाॉरेन, मंदीप सिंह और रेयॉन हैरिस चलता किया था. इसी तरह IPL 2012 राजस्थान रॉयल्स के अजित चांडिला ने पुणे वॉरियर्स के जेस्सी रायडर, सौरव गांगुली, रॉबिन उथप्पा आउट किया था. वहीं IPL 2013 कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नरेनक ने किंग्स-11 पंजाब के डेविड हुसै, अजहर महमूद और गुरुकिरत सिंह को पबेलियन का रास्ता दिखा कर हैट्रिक का खिताब अपने नाम किया था.

इसके बाद साल 2013 के आईपीएल में सिर्फ एक ही हैट्रिक सनराइजर्स हैदराबाद के बॉलर अमित मिश्रा के नाम रही. जिसमें उन्होंने पुणे वॉरियर्स के भुवनेश्वर कुमार, आर शर्मा और अशोक डिंडा को आउट किया था. साल 2014 में राजस्थान रॉयल्स के प्रवीण तांबे ने कोलकाता नाइट रायडर्स के मनीष पांडे, युसूफ पठान और टेन डोस्चेट को आउट किया था. 2014 में ही 2014 राजस्थान रॉयल्स के ही शेन वॉटसन ने सनराइजर्स हैदराबाद के शिखर धवन, हेनरिक्स और कर्ण शर्मा को आउट कर ये कीर्तिमान अपने नाम किया था.

लेकिन साल 2015 में एक भी हैट्रिक नहीं लगाई जा सकी. लेकिन साल 2016 के आईपीएल में किंग्स-11 पंजाब के अक्षर पटेल ने गुजरात लायंस के दिनेश कार्तिक, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा को चलता किया था. वहीं साल 2017 में सैमुअल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के बद्री ने मुंबई इंडियंस के पार्थिव पटेल, मैक्लाघन, रोहित शर्मा ने हैट्रिक लगाई थी. 

2017 के आईपीएल में गुजरात लायंस के एंड्र्यू टाई ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के अंकित शर्मा, मनोज तिवारी, शार्दुल ठाकुर  को पबेलियन की राह दिखाई थी. वहीं इसी साल यानी 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के जयदेव उनादकट ने सनराइजर्स हैदराबाद के बिपुल शर्मा, राशिद खान और भुवनेश्वर कुमार को आउट कर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

युजवेंद्र चहल ने लगाई आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक

साल 2019 में दौ बार हैट्रिक लगाई गई. इसमें पहली किंग्स-11 पंजाब के सैम करन ने दिल्ली कैपिटल्स के हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और एस लामिछाने को आउट किया. दो दूसरी हैट्रिक राजस्थान रॉयल्स के श्रेयस गोपालॉ ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और मार्कस स्टोयनिस का आउट किया था. साल 2021 के आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के हर्षल पटेल ने मुंबई इंडियंस के हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड और राहुल चाहर के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था. वहीं साल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल ने कोलकाता नाइट राइडर्स केर श्रेयस अय्यर, शिवम मावी औकर पैट कमिंस को आपने एक ओवर की तीन बॉल्स में आउट कर ये खिताब अपने नाम किया था.

बता दें कि अप्रैल में IPL 2023 शुरू होने जा रहा है. अब देखना ये होगा कि आईपीएल के 16वें सीजन में बॉलर्स सबसे ज्यादा हैट्रिक बनाते हैं या फिर बल्लेबाज सिक्स लगाते हैं.

Trending news