जोबनेर में नवयुवक मंडल की पहल: लंपी से संक्रमित गोवंश को रोजाना पिला रहे औषधीय काढ़ा
Advertisement

जोबनेर में नवयुवक मंडल की पहल: लंपी से संक्रमित गोवंश को रोजाना पिला रहे औषधीय काढ़ा

प्रदेश भर में लगातार लंपी संक्रमण को लेकर गायों की मौत हो रही है . तेजी से यह संक्रमण पूरे प्रदेश के जिलों में  फैल रहा है. ऐसे में जोबनेर क्षेत्र में इन गौ माताओं की सेवा के लिए नवयुवक मंडल आगे आया है। लंपी स्किन डिजीज से गायों में संक्रमित होने पर यह मंडल ढाणी नागान के सामाजिक कार्यकर्ता ने बेसहारा गायों के लिए आयुर्वेदिक औषधि काढ़ा बनाकर गौवंशो को दिया जा रहा है.

 

जोबनेर में नवयुवक मंडल की पहल: लंपी से संक्रमित गोवंश को रोजाना  पिला रहे औषधीय काढ़ा
Jhotwara: प्रदेश भर में लगातार लंपी संक्रमण को लेकर गायों की मौत हो रही है . तेजी से यह संक्रमण पूरे प्रदेश के जिलों में  फैल रहा है. ऐसे में जोबनेर क्षेत्र में इन गौ माताओं की सेवा के लिए नवयुवक मंडल आगे आया है। लंपी स्किन डिजीज से गायों में संक्रमित होने पर यह मंडल ढाणी नागान के सामाजिक कार्यकर्ता ने बेसहारा गायों के लिए आयुर्वेदिक औषधि काढ़ा बनाकर गौवंशो को दिया जा रहा है.
 
 नवयुवक मंडल की ओर से रोजाना 300 से भी ज्यादा बैसारा गौवंशो को आयुर्वेदिक औषधि से दवाई बनाकर जोबनेर नगर पालिका आसपास की पंचायतों में वितरण  कर रही है. साथ ही संक्रमण से बचाने के लिए हाइपोक्लोराइट का छिड़काव भी कर रहे हैं. युवाओं की इस पहल से गोवंश में लगातार सुधार भी देखा जा रहा है.
 
नवयुवक मंडल ढाणी नागान के सामाजिक कार्यकर्ता बिहारी नागा, चिरंजीलाल मारवाल ने बताया की टीम के सहयोग से बेसहारा गायों के लिए आयुर्वेदिक औषधि काडा जिसमें गुड, सनायपत्ती, आंवला, मुलेठी, काली जीरी सहित अन्य आयुर्वेदिक औषधि को मिलाकर इसे तैयार किया जा रहा है.  जहां रोजाना आसपास की करीब 300 से ज्यादा बैसारा गायों को आयुर्वेदिक औषधि से दवाई बनाकर जोबनेर नगर पालिका, आसपास की पंचायतों में वितरण करती है जिसमें ढाणी नागान, आसलपुर रोड, नयाबास, मुख्य बाजार, रेनवाल रोड़ कॉलेज रोड, सहित बेसारा गाय जहां भी मिलती है वहां कार्यकर्ता अपने हाथों से खिलाते हैं.
 
 साथ में सोडियम हाइपोक्लोराइट डॉक्टरों की सलाह के अनुसार सैनिटाइज भी करते हैं. जोबनेर क्षेत्र में कार्यकर्ताओंके जरिए एक सराहनीय पहल है. नवयुवक मंडल टीम में सरपंच राजेंद्र कुमावत, माल सिंह मनोहर, मुकेश मारवाल, हनुमान खोरानिया, गिरधारी मामोडिया, उपसरपंच मनोज कुमार, राजू मारवाल, जीतू ,कालू, मदन खुरानिया, सत्यनारायण, विनोद, पांचू राम, विमल नागा, राजू, सुरेश चौधरी, सुरेंद्र, गणपत खोरानिया, राजेंद्र कुमावत, महेन्द्र यादव, अशोक दंबीवाल सहित 2 दर्जन से अधिक कार्यकर्ता मिलकर गौ सेवा के काम में लगे हुए हैं.
Reporter: Amit Yadav
भरतपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news