जयपुर: राजस्थान के कई जिलों में मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी, कहीं पर भारी तो कहीं पर अति भारी बारिश का दौर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1773654

जयपुर: राजस्थान के कई जिलों में मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी, कहीं पर भारी तो कहीं पर अति भारी बारिश का दौर

राजस्थान के जयपुर में लगभग सभी जिलों में मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो रही है, जिसके चलते कहीं पर भारी तो कहीं पर अति भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया उत्तरी पूर्वी राजस्थान के इलाके में आज लो प्रेशर एरिया बना हुआ है. 

 

जयपुर: राजस्थान के कई जिलों में मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी,  कहीं पर भारी तो कहीं पर अति भारी बारिश का दौर

Jaipur news: राजस्थान के जयपुर में लगभग सभी जिलों में मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो रही है, जिसके चलते कहीं पर भारी तो कहीं पर अति भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विज्ञान केंद्र के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया उत्तरी पूर्वी राजस्थान के इलाके में आज लो प्रेशर एरिया बना हुआ है. मानसून टर्फ लाइन बीकानेर संभाग से मणिपुर तक जा रही है. इसी के साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर पश्चिमी भारत में अपना असर दिखा रहा है. 

इन सभी सिस्टम की वजह से राजस्थान में मानसून पूरी तरीके से सक्रिय है, पिछले 24 घंटों में अगर देखे तो उदयपुर संभाग भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई. सर्वाधिक बारिश माउंट आबू में 231mm दर्ज की गई, कोटा अजमेर जयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी और कहीं अति भारी बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश का दौर आज भी दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर, सिरोही, जोधपुर संभाग के पाली जालौर जिले में अति भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. पूर्वी राजस्थान की बात करें तो जयपुर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में भी भारी और अति भारी बारिश का दौर रहेगा. 24 से 48 घंटे तक बना भारी बारिश का दौर बना रहेगा.

यह भी पढ़ें- OMG: 1 दिन के सुल्तान बनकर देश से ये चीजें हमेशा के लिए खत्म कर देना चाहते हैं शाहरुख खान

पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती जिले जैसलमेर बीकानेर गंगानगर जिलों में बारिश की गतिविधियों में कमी रहेगी केवल कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी रहेगा.कोटा उदयपुर जयपुर और भरतपुर संभाग के इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. 12 जुलाई के बाद भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी. कोटा संभाग में कहीं-कहीं पर भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है. 13 14 जुलाई से मानसून का एक और नया सिस्टम डवलप होगा जिससे मानसून एक बार फिर से सक्रिय होगा. 

जिससे पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर मध्यम और भारी बारिश होने का दौर शुरू होगा, जो अगले 5 से 6 दिन तक बना रहेगा. 14 जुलाई के बाद बीकानेर संभाग के जिलों में बारिश होने की संभावना है. जून से 10 जुलाई तक प्रदेश में 240 एमएम बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है, 10 जुलाई तक 92 एमएम बारिश होनी चाहिए थी.  प्रतिशत के हिसाब से देखे तो 159 परसेंट ज्यादा बारिश दर्ज की गई. 

यह भी पढ़ें- PM Modi In Bikaner: मेघवाल बोले- PM मोदी ने 'नौरंग देसर' में भरे 9 रंग, गिनाईं बीकानेर की ये 9 योजनाएं

प्रदेश का कोई भी ऐसा जिला अब नहीं बचा जहां पर तुम बारिश दर्ज हुई हो. सभी जिलों में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है. आने वाले 10 दिन मैं मानसून के ज्यादा सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है, जिससे बारिश की गतिविधियों में और अधिक बढ़ोतरी होने की संभावना है.

Trending news