40 की उम्र के बाद भी जवां दिखना है तो इन 5 तरह की चीजों से करें परहेज, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
Advertisement

40 की उम्र के बाद भी जवां दिखना है तो इन 5 तरह की चीजों से करें परहेज, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Skin Care: बढ़ती उम्र में खुद को यंग दिखाना आसान काम नहीं होता है, जिस तरह के लाइफस्टाइल लोग जी रहे हैं उसमें तो उम्र का असर बहुत जल्द दिखने लगता है, खानपान हेल्दी नहीं होना, काम का प्रेशर वक्त से पहले ही आपको बुढ़ा कर देता है.

 

 

इन 5 तरह की चीजों से करें परहेज

Anti-Aging Skin Care: दुनिया में हर कोई जवां दिखना चाहता है पर उसके लिए ये ध्यान में रखना बहुत जरूरी है कि आप अपनी थाली में जो कुछ खाने का रखती हैं क्योंकि उसका असर सीधेतौर पर आपकी स्किन पर दिख सकता है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो एजिंग की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं और जिन्हें खाने पर स्किन पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. सोत ही इनमें एडेड शुगर वाली चीजें और फैट्स हो सकते हैं, जो स्किन पर झुर्रियों और फाइन लाइंस (Fine Lines) को बढ़ाते हैं. साथ ही 40 साल के बाद शरीर में काफी बदलाव आते हैं. महिलाओं के हार्मोंस में भी बदलाव दिखते हैं. हमारा मेटाबॉलिज्म काफी स्लो हो जाता है. एनर्जी में कमी लगती है और मीठा खाने की क्रेविंग बढ़ती है. 

40 साल के बाद क्यों बढ़ता है वजन
दरअसर जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है मेटाबॉलिज्म काफी स्लो हो जाता है. वर्कआउट के दौरान भी आप उतनी कैलोरी बर्न नहीं करते जितनी आप 30 साल की उम्र में कर पाते थे. कई बार एक्सरसाइज करने के बाद भी महिलाओं के पेट पर चर्बी चढ़ने लगती है. इस उम्र में महिलाओं का वजन कम न होने की एक बड़ी वजह मोनोपॉज भी है. इस उम्र में महिलाएं हाइपरथायरॉइडिज्म की शिकार हो जाती हैं जिससे वजन घटाने में मुश्किल होती है.

आपको बता दें कि यहां ऐसी ही 5 तरह की खाने-पीने की चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जिनसे आपको आज से ही परहेज करना शुरू कर देना चाहिए, खासकर तब जब आप 40 की उम्र तक आते-आते 50 की नजर ना आना चाहती हों. 

स्किन के लिए बुरे फूड्स 
 
शुगर वाली चीजें 
एडेड शुगर से भरपूर चीजें जैसे डॉनट या शुगरी पेस्ट्रीज का सेवन और पैक्ड शुगर वाले फूड्स का अत्यधिक सेवन स्किन पर झुर्रियां (Wrinkles) बढ़ा सकता है. इसलिए इनसे दूर रहने में ही भलाई है.

आलू के चिप्स 
सिर्फ आलू के चिप्स ही नहीं बल्कि आपको अपने फेवरेट फ्रेंच फ्राइस भी सीमित मात्रा में खाने चाहिए. ये फूड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं और दिल की दिक्कतों का कारण बनते हैं. ये स्किन को बाहरी ही नहीं बल्कि शरीर को अंदरूनी रूप से भी नुकसान पहुंचाते हैं. 

एल्कोहल 
चाहे शौक में पिएं या शो-ऑफ में, जरूरत से ज्यादा शराब स्किन को खराब कर सकती है. आप अपनी इच्छानुसार सेवन करें, लेकिन कम मात्रा में जिससे एल्कोहल या एल्कोहल वाली ड्रिंक्स आपकी स्किन को नुकसान ना पहुंचा सके.

सोडा वाली ड्रिंक्स 
सोडा वाली ड्रिंक्स या कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) सेहत ही नहीं बल्कि आपकी सुंदरता पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती हैं. इनके सेवन से चेहरे पर झुर्रियां आने की रफ्तार बढ़ जाती है. साथ ही, चेहरे की रौनक छीनने में भी इन ड्रिंक्स का कोई जवाब नहीं है. 

कॉफी 
बहुत ज्यादा कॉफी स्किन को मुरझाया हुआ या डल (Dull Skin) बनाती है. शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ सकती है जिसका असर चेहरे पर दिखता है. इसलिए कॉफी को सीमित मात्रा में ही पिएं, जरूरत से ज्यादा नहीं.  

( Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यह कोई योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ZEE Media इनकी पुष्टि नहीं करता है. )

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Gold-Silver Price Update: ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा, दिवाली से पहले खरीद लें सोना-चांदी, बढ़ने लगे हैं दाम

8वीं कक्षा की छात्रा से आठ दरिंदों ने दुष्कर्म कर ऐंठे 50 हजार, आगे पैसे नहीं देने पर किया वीडियो वायरल, रो-रो कर पीड़िता ने सुनाई आपबीती

रक्षक बना भक्षक: पुलिस की बर्बरता से कांपा परिवार, नाबालिगों को नंगा कर पीटा, प्राइवेट पार्ट में मिर्ची डालने और दागने की धमकी..

Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

Trending news