अश्लील हरकत मामले में मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट, पुलिस कमिश्नर को नोटिस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1210221

अश्लील हरकत मामले में मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट, पुलिस कमिश्नर को नोटिस

महारानी कॉलेज के बाहर युवक की अश्लील हरकत के मामले में राज्य मानवाधिकार आयोग ने प्रसंज्ञान लिया है. आयोग ने स्व प्रेरित प्रसंज्ञान लेते हुए जयपुर कमिश्नर को नोटिस जारी कर महिलाओं-बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है.

राज्य मानवाधिकार आयोग ने प्रसंज्ञान लिया

Jaipur: महारानी कॉलेज के बाहर युवक की अश्लील हरकत के मामले में राज्य मानवाधिकार आयोग ने प्रसंज्ञान लिया है. आयोग ने स्व प्रेरित प्रसंज्ञान लेते हुए जयपुर कमिश्नर को नोटिस जारी कर महिलाओं-बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है. मामले में अगली तारीख पेशी 9 जून से पहले रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए हैं.

गौरतलब है कि महारानी कॉलेज के बाहर एक युवक छह महीने से अश्लील हरकतें कर रहा था. हरकतें भी ऐसी कर रहा था कि छात्राओं को अपनी नजरें झुकानी पड़ रही थी. कॉलेज प्रशासन ने भी कुछ नहीं किया. वहीं पुलिस भी सूचना के बाद मौके पर नहीं आई और इसके बाद छात्राएं थाने पर पहुंची और वीडियो सौंपा तब भी पुलिस ने एफआईआर के बजाय परिवाद दर्ज किया. आरोपी को केवल शांति भंग में गिरफ्तार कर इतिश्री कर ली.

मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष जस्टिस जीके व्यास ने पुलिस कमिश्नर को नोटिस जारी कर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी. आयोग अध्यक्ष ने बालिकाओं-छात्राओं के साथ आए दिन हो रही इस प्रकार की घटनाओं पर चिंता जाहिर की और पुलिस कमिश्नर से चार बिंदुओं पर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी. विश्वविद्यालय, कॉलेज, कोचिंग, अन्य शिक्षण संस्थान और जहां कामकाजी महिलाएं-बालिकाएं कार्य या नौकरी करती है, उन जगहों पर पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए क्या क्या इंतजाम किए हैं.

- इस प्रकार की गंभीर घटनाओं के संबंध में मनचलों और समाजकंटकों के खिलाफ क्या-क्या कार्रवाई की जाती है. मनचलों और समाजकंटकों के खिलाफ किन-किन धाराओं में मामला दर्ज किया जाता है.
- आयोग को यह रिपोर्ट भी पेश की जाए कि सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों द्वारा छात्राओं की सुरक्षा के लिए क्या इंतजाम किए गए हैं.
- पिछले एक साल में हुई इस प्रकार की घटनाओं और मनचलों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई, इस बारे में ब्यौरा पेश करने के निर्देश दिए है.

अगली तारीख पेशी 9 जून को 
जस्टिस जीके व्यास ने पुलिस कमिश्नर से इस मामले की तुरंत प्रभाव से जांच करवाने के निर्देश दिए और आयोग ने मामले की अगली तारीख पेश 9 जून को सुबह 11.30 बजे तक विशेषज्ञ अधिकारी के साथ रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं.

Reporter: Vishnu Sharma

यह भी पढ़ें - नाकाबंदी के दौरान मोबाइल नहीं रख सकेंगे पुलिसकर्मी, जानिए वजह

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news