7th pay commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों की जेब में इस नवरात्र में आएगा मोटा पैसा, महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा
Advertisement

7th pay commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों की जेब में इस नवरात्र में आएगा मोटा पैसा, महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा

7th Pay commission DA Hike Update : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का ऐलान हो गया है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को पहले के मुकाबले ज्यादा DA मिलेगा और एरियर भी ज्यादा मिलेगा.

7th pay commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों की जेब में इस नवरात्र में आएगा मोटा पैसा, महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा

7th Pay commission DA Hike Update : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को जारी करने की तारीख तय कर दी गयी है. जिसका औपचारिक ऐलान 28 सितंबर यानि तीसरे नवरात्र पर होना है. मतलब केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा नवरात्र में मिल जाएगा. इसका भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ ही होगा. मतलब 1 अक्टूबर से महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी मिलेगा. इस दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने के DA Arrear का भी भुगतान कर दिया जाएगा.

डियरनेस अलाउंस में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38% हो गया है. नए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 की सैलरी में ही होगा. इसमें दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी शामिल होगा. नया महंगाई भत्ता क्योंकि 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा इसलिये कुल मिलाकर नवरात्र के टाइम पर सरकार इसका भुगतान करेगी. और केंद्रीय कर्मचारियों की जेब में मोटा पैसा आ जाएगा.

सैलरी कितनी बढ़ी 
7th Pay Commission में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए बतायी गयी है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56900 रुपए है. 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपए के रुप में मिलेगा. कुल 720 रुपए महीना DA ज्यादा बढ़ेगा और अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपए तक का होगा. 34% के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपए ज्यादा मिलने वाले हैं.

AICPI-IW के पहली छमाही के आंकड़ों में इंडेक्स 0.2 प्वाइंट की तेजी के साथ 129.2 पर पहुंच गया था. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को तय करने के लिए सरकार इस इंडेक्स के आंकड़े का ही इस्तेमाल करती है. इंडेक्स में आई तेजी से DA में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. जिसका फायदा एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी मिलेगा.

7th Pay Commission: नए फॉर्मूले से महंगाई भत्ता मिलेगा

महंगाई भत्ते को लेकर श्रम मंत्रालय की तरफ से कैलकुलेशन का फॉर्मूला बदला जा चुका है. श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के आधार वर्ष 2016 में बदलाव कर दिया है. मजदूरी दर सूचकांक की एक नई सीरीज जारी की है. श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी अब.केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोत्तरी के बाद सितंबर की सैलरी दो महीने के एर‍ियर के साथ आएगी.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news