अग्निपथ विवाद पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, रिफॉर्म से राष्ट्र निर्माण को होगा फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1226778

अग्निपथ विवाद पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, रिफॉर्म से राष्ट्र निर्माण को होगा फायदा

 सेना में चार साल की नौकरी देने वाली योजना अग्निपथ को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है.देश के कई प्रदेशों में हिंसक और उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं. विपक्ष भी इस योजना का पूरजोर विरोध कर रहा है.

अग्निपथ विवाद पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, रिफॉर्म से राष्ट्र निर्माण को होगा फायदा

जयपुर/दिल्ली: सेना में चार साल की नौकरी देने वाली योजना अग्निपथ को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है.देश के कई प्रदेशों में हिंसक और उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं. विपक्ष भी इस योजना का पूरजोर विरोध कर रहा है. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अग्निपथ योजना पर पहली बार चुप्पी तोड़ी है. पीएम मोदी ने रिफॉर्म से राष्ट्र निर्माण को फायदा होगा. पीएम मोदी ने कहा कि पहले हर सुधार की प्रक्रिया बुरी लगती है, लेकिन आगे चलकर इसके दूरगामी फायदे होंगे. 

बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना इस योजना का नाम लिए युवाओं को एक बड़ा संदेश दिया.उन्होंने कहा है कि उनकी सरकार ने पिछले आठ सालों में डिफेंस और स्पेस सेक्टर को युवाओं के लिए बहुत से अवसर खोल दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि रिफॉर्म का रास्ता ही हमें नए लक्ष्यों की ओर ले जा सकता है.

डिफेंस सेक्टर को हर युवा के लिए खोला- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि हमने डिफेंस और स्पेस के सेक्टर को युवाओं के लिए खोल दिया है जिनमें अभी तक सरकार का एकाधिकार था. ड्रोन से लेकर हर दूसरी टेक्नोलॉजी में हम युवाओं को काम करने का मौका दे रहे हैं. आज हम युवाओं से कह रहे हैं कि सरकार ने जो वर्ल्ड क्लास टेक्नोलॉजी बनाई है, वहां युवा अपने आइडिया दें, अपने इनपुट दें. हम उसपर काम करेंगे. 

सरकार बेहतरी कदम उठाती है, लेकिन राजनीतिक रंग चढ़ा दिया जाता- पीएम

मोदी ने इस बात प्रसन्नता जताई जिसमें पिछले 8 साल में 100 से अधिक बिलियन डॉलर कंपनियां खड़ी हुई हैं, जिसमें हर महीने नई कंपनियां जुड़ रही हैं. उनके मुताबिक, स्टार्ट अप की दुनिया में भारत तेजी से काम कर रहा है और अब तक हजारों करोड़ का कारोबार कर चुका है.इससे पहले पीएम मोदी ने दिल्ली में अग्निपथ योजना का नाम लिए बगैर कहा कि सरकार लोगों की बेहतरी के लिए जो भी कदम उठाती है, दुर्भाग्य से उस पर राजनीतिक रंग चढ़ा दिया जाता है. दरअसल पीएम मोदी ने ये बातें देश में अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच कही हैं. बता दें कि बिहार, राजस्थान, असम, मध्यप्रदेश समेत 12 राज्यों में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इन राज्यों में उग्र प्रदर्शन के साथ-साथ आगजनी भी देखने को मिली है.

क्या है अग्निपथ योजना

मोदी सरकार ने देश के युवाओं को इंडियन आर्म्ड फोर्सेस में मौका देने के लिए अग्निपथ स्कीम का ऐलान किया है. इस स्कीम के तहत चार साल तक की नौकरी दी जाएगी. साथ ही 25 फीसदी अग्निवीरों को सेना में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. इस स्कीम के बारे में बताते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इससे रोजगार बढ़ेगा. साथ ही  स्क्ल्सि और एक्‍सपीरिएंस से अलग-अलग सेक्टर्स में एम्प्‍लॉयमेंट के मौके मिलेंगे.अग्निपथ स्कीम के योद्धाओं को अग्निवीर के नाम से पुकारा जाएगा. इंडियन नेवी में महिलाएं भी अग्निवीर इस योजना के तहत बन सकेंगी. केंद्र सरकार की इस योजना का जोरदार प्रदर्शन किया जा रहा है. कांग्रेस, आरजेडी, आम आदमी पार्टी समेत पूरा विपक्ष इसका विरोध कर रहा है. विपक्ष का कहना है कि इससे युवाओं के भविष्य का खिलवाड़ होगा. साथ ही सेना के प्रति भी युवाओं का मनोबल कम होगा. 

कितना है पैकेज

पहले साल का पैकेज 30 हजार रुपये है.

चौथे साल तक 40 हजार रुपए तक बढ़ाए जा सकते हैं. 

सेवा निधी

मासिक वेतने के 30 प्रतिशत हिस्से का योगदान

सरकार द्वारा भी समान राशि का योगदान

4 साल बाद आयकर से मुक्त 10.04 लाख रुपए की सयुंक्त निधि और उपार्जित ब्याज का लाभ

कार्यलय पूरा होने के बाद 

4 साल पूरा करने के बाद सभी उम्मीदवार सेवा निधि के लिए पात्र होंगे  

उच्च शिक्षा के लिए कौशल पात्रता प्रमाण पत्र और क्रैडिट अंक 

क्या है पात्रता

आवेदकों की उम्र 17 से 21 साल के बीच होनी चाहिए

4 साल के लिए सेवाकाल होगा.

4 साल की सेवा और मेरिट के आधार पर केंद्रीयकृत और पारदर्शी मूल्यांकन

100 प्रतिशत उम्मीदवार वालंटियर के तौर पर रेगुलर  काडर के लिए आवेदन कर सकते हैं

बता दें कि अग्निवीरों को एनुएल पैकेज के अलावा कुछ भत्‍ते भी मिलेंगे. इनमें रिस्‍क एंड हार्डशिप, राशन, ड्रेस और ट्रैवल एलाउंस शामिल होंगे. सर्विस के दौरान डिसेबल होने पर नॉन-सर्विस पीरियड का फुल पे और इंट्रेस्‍ट भी मिलेगा. 'सेवा निधि' पूरी तरह से इनकम टैक्स फ्री होगी. अग्निवीर ग्रेच्युटी और पेंशन का भी फायदा मिलेगा.  सेवा के दौरान मृत्यु होने पर 44 लाख रुपए की अतिरिक्त अनुग्रह राशि दी जाएगी

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news