सचिवालय में नए साल से लागू होगा ई-फाइल सिस्टम, सीएस ने कहा- सारी तैयारियां पूरी रखो
Advertisement

सचिवालय में नए साल से लागू होगा ई-फाइल सिस्टम, सीएस ने कहा- सारी तैयारियां पूरी रखो

विधानसभा, डीओआईटी के बाद अब सचिवालय भी नए साल से पेपरलैस हो जाएगा. इसके लिए मुख्य सचिव ऊषा शर्मा अधिकारियों के साथ लगातार मीटिंग लेकर ऑनलाइन की दिशा में विभागों की ओर से किए जा रहे कामों का फीडबैक ले रही हैं. इसको लेकर कई विभागों में ट्रायल भी किया जा चुका है.

सचिवालय में नए साल से लागू होगा ई-फाइल सिस्टम, सीएस ने कहा- सारी तैयारियां पूरी रखो

Jaipur: विधानसभा, डीओआईटी के बाद अब सचिवालय भी नए साल से पेपरलैस हो जाएगा. इसके लिए मुख्य सचिव ऊषा शर्मा अधिकारियों के साथ लगातार मीटिंग लेकर ऑनलाइन की दिशा में विभागों की ओर से किए जा रहे कामों का फीडबैक ले रही हैं. इसको लेकर कई विभागों में ट्रायल भी किया जा चुका है. जिसके पॉजीटिव रिजल्ट सामने आने लगे हैं.

मुख्य सचिव ने कुछ दिनों पहले एक आदेश जारी कर सभी विभागों को 1 जनवरी 2023 से ई-फाइल सिस्टम अपनाने के निर्देश दिए थे. जिसमें उन्होंने मौजूदा फाइलों को स्कैन करने के लिए 4 श्रेणियों भी बनाई थी. जिससे की आसानी से फाइलों को स्कैन कर ई-फाइल सिस्टम को अपनाया जा सके. सीएस ऊषा शर्मा ने सभी विभागों को सारी तैयारियां पूरी रखने के निर्देश दिए हैं.

1 जनवरी 2023 से ई-फाइल सिस्टम पर सचिवालय में काम

26 जनवरी 2021 से ई-फाइल ट्रैकिंग सिस्टम की शुरूआत

40 से ज्यादा विभागों में ई-फाइल सिस्टम पर काम शुरू

7 हजार से ज्यादा पत्रावलियां ई-फाइल सिस्टम पर चल चुकीं

सचिवालय के 15 प्रशासनिक विभागों में 2735 और सचिवालय के बाहर के विभागों में 5 हजार से ज्यादा पत्रावलियां ई-फाइलिंग सिस्टम पर

सचिवालय में ई-फाइल सिस्टम लागू होने से अधिकारियों की जवाबदेही तय हो जाएगी. इसके साथ ही अब बाबुओं की भूमिका भी महत्वपूर्ण हो जाएगी. पत्रावलियों में गलति होने पर उसे फाड़कर दूसरी नोटशीट चलाई जा सकती थी, लेकिन ई-फाइल सिस्टम में अब इसे हटाना आसान नहीं होगा.

यह भी पढे़ं- राजस्थान में ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग के लिए बनेगी लैब, चौमूं में जगह हुई चिह्नित

Trending news