Diwali Rangoli Design: इस दिवाली बनाएं रंगोली के ये बेहद खास डिजाइन, करें महालक्ष्मी को घर पर इनवाइट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1409130

Diwali Rangoli Design: इस दिवाली बनाएं रंगोली के ये बेहद खास डिजाइन, करें महालक्ष्मी को घर पर इनवाइट

दिवाली पर रंगोली बनाकर आप भी दे सकते हैं, महालक्ष्मी को निमंत्रण. तो आइए इस दिवाली के रंग बिरंगे रंगों से बनाए ऐसी सरल और आसान रंगोली जो देगी आपके घर आंगन को आकर्षक लुक.

फाइल फोटो.

Diwali Rangoli Design : दीवाली रोशनी का त्योहार है, शुभता का प्रतीक है. ऐसे भी जहां त्योहारों के रंग हो वहां घर आंगन का रंग बिरंगे खुशियों के रंगों से सरोबार होना तो लाजमी है. वैसे भी दीवाली  और रंगोली का रिश्ता तो काफी पुराना है. जैसे दिवाली पर दीया जलाना जरूरी है, वैसे ही महालक्ष्मी को घर मे निमंत्रण देने के लिए घर आंगन को सजाना भी जरूरी है. दिवाली पर रंगोली बनाकर आप भी दे सकते हैं, महालक्ष्मी को निमंत्रण. तो आइए इस दिवाली के रंग बिरंगे रंगों से बनाए ऐसी सरल और आसान रंगोली जो देगी आपके घर आंगन को आकर्षक लुक. अगर ये रंगोली के डिजाइन आप घर के आंगन में बनाते है तो आस पड़ोस के लोग तो तारीफ करेंगे ही साथ ही महालक्ष्मी भी आपके आंगन में ठहर जाएगी. 

तो आइये आपको बताते हैं दीवाली पर रंगोली के कुछ बेहद आसान और खूबसूरत डिजाइन्स. 

दीपक वाली रंगोली
अगर आप रंगोली बनाने में माहिर नही है तो ये रंगोली आपके लिए बेहद आसान और सरल है. सबसे पहले चॉक की सहायता से जहां रंगोली बनानी है,  वहाँ एक दीपक बना ले. उसके बाद पास में छोटे छोटे फूल बना लें या बड़ा सा सर्किल बनाकर उसमें दीपक बना लें और उसे सजा लें रंग बिरंगे रंगों से.fallback इस तरह आपकी रंगोली सरल भी होगी और आकर्षक भी लगेगी. 

पत्ती वाली रंगोली
fallbackअगर आपके पास घर मे स्पेस कम है और आपको इस दिवाली रंगोली बनाने का बहुत मैन है तो ये खास रंगोली डिजाइन आपके लिए है. सबसे पहले चॉक की सहायता से एक पत्ती बना लें . उसके बाद बीच में सफेद रंग से उसे दो भागों में बांट लें. फिर दोनों तरफ या हरा रंग डाल लें या जो भी रंग आप चाहे उपयोग में ले सकते हैं. उसके बाद माचिस की तीली से उसके अंदर अपनी मनचाही आकृति बना दें. आप चाहे तो तीन पत्तियां लाइन में बनाकर शुभ लाभ और बीच वाली में दीपक से सजा लें. 

सर्किल वाली रंगोली
ये रंगोली दिखने में बेहद आकर्षक और कलात्मक लगती है. कुछ आसान तरीकों से आप भी इस तरह की रंगोली बना सकतें हैं. इसके लिए आपको चाहिए घर के कुछ बर्तन जैसे प्लेट, कटोरी, चम्मच सबसे पहले कटोरी को बीच मे रखकर छोटा सर्किल बनाये, उसके बाद एक के बाद एक बड़ी छोटी प्लेट रखकर आगे से आगे सर्किल बनाएं. उसके बाद उसमें मनचाहा कलर भर ले और आखरी सर्किल में रंग की छोटी छोटी ढेरी लगा कर चम्मच की सहायता से प्रेस कर लें. उसके बाद रात को दीये रखकर उसे सजा लें. ये बन गयी आपको सुंदर सी दिवाली रंगोली. 

स्वस्तिक वाली रंगोली
fallbackस्वस्तिक को शुभता का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में दीवाली पर घर के मुख्य द्वार या पूजा स्थल पर स्वस्तिक की रंगोली बनना लाभदायक होता है. स्वस्तिक के रंगोली बनना भी बेहद सरल है आप सबसे पहले स्वस्तिक बना लें उसके आस पास शुभ लाभ लेख लें और स्वस्तिक के चारो खानों में सुंदर सुंदर दीपक रख लें. आप चाहे तो फूलों का स्वस्तिक, चावल का स्वस्तिक भी बना सकते हैं.

मोरियां वाली रंगोली
अक्सर बड़े शहरों में लोग फ्लैट में रहते हैं ऐसे में उनके पास चौक या आंगन नहीं होता है . लेकिन दिवालीहै तो रंगोली बनाने भी जरूरी है ऐसे में वें लोग अपने घर के किसी साइड के कोने को चुन सकते है, जहां आप दीवार के एक तरफ मोर के आकार को बनाकर उसे आस पास बेल बना सकते है साथ ही उसे सुंदर गहरे रंगों से सफ़ेद रंग का तालमेल बैठकर आकर्षक लुक दें सकते है.

बॉक्स वाली रंगोली
ये रंगोली बेहद आसान है और जल्दी से बन जाने वाले है. इसे बनाने में आपको सबसे पहले एक आयात बनाना है उसके बाद उसे अंदर से चार भागों में डिवाइड करना है. जिसके बाद हर भाग को अपनी इच्छा के अनुसार सजा लें. रंगों, फूलों, कुमकुम और चावल से उसे सुंदर सा सजा लें और फिर अंदर या बाहर के कोनों पर दीपक रखकर उसे रोशन कर दें. 

अलपना बनाना
अल्पना बनना कुछ मुश्किल भी हो सजता है पर कुछ डिजाइन बेहद आसान होते है और सबसे खास बात केवल दो रंगों सफेद और लाल की सहायता से भी आप इसे बना सकते है. ये घर को परंपरागत और खास लुक देते नजर आते है. अल्पना को हमारे देश के अलग अलग राज्यों में खुशियों और त्योहारों के अवसर पर बनाया जाता है. कही अलेपन, ऐपण, अल्पना, अलपना आदि नामों से भी पुकारा जाता है. तो इस दीवाली रंगोली के इन आसान और आकर्षक डिजाइन के साथ बनाएं अपनी दीवाली को बेहद खास. ये डिजाइन महालक्ष्मी को ले आएंगे आपजे घर के भीतर तक . तो सजाएं इस रंगोली को रंग बिरंगे प्यार के रंगों से.

Trending news