Dance for weight loss: इस New Year पाना चाहते है बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसी फिटनेस तो डांस पर चांस मार लें
trendingNow,recommendedStories1/india/rajasthan/rajasthan1484144

Dance for weight loss: इस New Year पाना चाहते है बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसी फिटनेस तो डांस पर चांस मार लें

Dance for weight loss: आप भी इस न्यू ईयर फ्लॉन्ट करना चाहती है बॉलिवुड एक्ट्रेस  जैसा फिगर तो करें खुलकर डांस. कटरीना का कमली हो, श्रद्धा का एबीसी हो, नोरा फ़तेहि का गर्मी हो या दीपिका, कटरीना के डांस मूव्स हो. अगर आप मजे के साथ वजन कम करना चाहती है तो आपके लिए डांस करना सबसे परफेक्ट वर्क आउट है. 

डांस फॉर वेट लॉस

Dance for weight loss: आप भी इस न्यू ईयर फ्लॉन्ट करना चाहती है बॉलिवुड एक्ट्रेस  जैसा फिगर तो करें खुलकर डांस, जी हां डांस चाहे वो कटरीना का कमली हो, श्रद्धा का एबीसी हो, नोरा फ़तेहि का है गर्मी हो या दीपिका, कटरीना के डांस मूव्स हो. अगर आप मजे के साथ वजन कम करना चाहती है तो आपके लिए डांस करना सबसे परफेक्ट वर्क आउट है. डांस एक आर्ट फॉर्म है जो सदियों से विकसित हुआ है. डांस अब एक नई प्रतिभा के रूप में उभरा है. यह लोगों को मौका देता है कि वह अपने टैलेंट को करियर में बदल सकें. इतना ही नहीं डांस करने से आप हासिल कर सकती हैं, अपना मनचाहा फिगर इस नए साल में. डांस जितनी फन एक्टिविटी है, उतनी ही फायदेमंद एक्सरसाइज भी है. आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप इन इंट्रेस्टिंग डांस फॉर्म्स से मजेदार तरीके से घटा सकती है वजन.

वेट लॉस के लिए डांस (Dance for weight loss)

डांस करने से कैलोरी तो बर्न होती ही है साथ ही मूड भी अच्छा रहता, बॉडी फेक्सिबल बनती है साथ ही यह डिप्रेशन के लिए भी बेहतरीन इलाज हैं. एक घंटे तक डांस करने से आपको लगभग 400 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. डांस एक एरोबिक वर्कआउट है जिसमें आपका पूरा शरीर मूवमेंट करता है. सबसे जरूरी बात इसे करने  के लिए किसी खर्चीली मशीन की जरूरत नहीं होती है. 

1. ज़ुम्बा (Zumba)

वजन कम करने के लिए जुम्बा को सबसे अच्छा मन जाता है. जुम्बा में साल्सा, रूम्बा, मेरेंग्यू और हिप-हॉप डांस फॉर्म्स शामिल होते हैं. ऐसे करने से  एक साथ मूव करती है साथ ही सभी बॉडी पार्ट्स पर एक तरह का प्रेशर पड़ता है. इसके स्टेप्स भी बहुत आसान होते हैं. यह हाथों, एब्स और पैरों को टोंड और  मजबूत बनाने में मदद करता है. अगर आप कम समय में ज्यादा वजन कम करना चाहते है तो सप्ताह में 2 -3 बार जुम्बा सेशन जरूर लें.

2. बॉलीवुड डांस (Bollywood Dance)

जिसे डांस नहीं आता उसके लिए भी अगर डांस की कोई सबसे सरल फॉर्म है तो वो है बॉलीवुड डांस. बॉलीवुड में ऐसे कई बेहतरीन सांग है जो की अच्छे वर्कआउट सांग है. जिन्हें सुनते ही कदम अपने आप ही थिरकने लगते हैं. बॉलीवुड डांस में हाथों और पैरों के फास्ट मूवमेंट्स होते हैं, तेज़ बीट के संगीत पर बॉलीवुड डांस करके आप कई किलो वजन कम कर सकते है. बॉलीवुड डांस के लिए बस जरूरी है आपकी फेवरेट प्ले लिस्ट और बाद शुरू हो जाइये. इससे दिल और फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार होता है क्योंकि यह आपकी हार्ट बीट को बढ़ाता है और शरीर में ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ाता है. 

fallback

3. बेली डांस (Belly Dance)

बॉलीवुड एक्ट्रेस नोरा फ़तेहि को अक्सर आपनेबेली डांस करते देखा होगा. यह सिर्फ डांस फॉर्म नहीं है बल्कि, यह एक बहुत ही अच्छा वर्क आउट है. नोरा का बेलीडांस उनके रूटीन वर्कआउट का हिस्सा है. यह डांस देखने में जितना आसान लगता है उतना है नहीं. अपने टोर्सो को बीट्स पर घुमाना एक कठिन टास्क है. हर दिन 30 मिनट के लिए बेली डांस करने से आपको 300 कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है. बेली डांस एक अरबी डांस फॉर्म है जो आपकी पीठ, हिप्स और पेट को टोन करने में मदद करती है. 

4. हिप हॉप (Hip Hop)

हिप हॉप सुनते ही आपको यद् आता है लूज शर्ट जैकेट, गले में चेन और लूज ट्राउजर. हॉप डांस एक स्ट्रीट स्टाइल डांस फॉर्म है जो मुख्य रूप से हिप हॉप म्यूजिक पर किया जाता है. आपने एबीसीडी जैसी बॉलीवुड मूवी में ऐसे कई बार देखा होगा, यह हाई एनर्जी वर्कआउट आपको कैलोरी बर्न करने और शरीर को टोन करने में मदद करता है. हर दिन 30 मिनट तक हिप हॉप करने से 300 कैलोरी बर्न हो सकती है. 

5. साल्सा (Salsa)

यह कपल्स के लिए सबसे अच्छा और रोमांटिक वर्कआउट है. यदि आप अपने पार्टनर के साथ कुछ वजन घटाने का प्लान बना रहे हैं तो साल्सा डांस फॉर्म परफेक्ट ऑप्शन है. यह बहुत कनेक्टिंग, सेक्सी, लैटिन अमेरिकी डांस फॉर्म है जो कैलोरी बन करने में मददगार है. साल्सा डांस के दौरान आप स्वर्ल करते हैं, बेंड करते हैं जो बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद करता है. सालसा का 1hr सेशन 420 कैलोरी तक बर्न करता है.

यह भी पढ़ें :

Fitness Tips 2023: न्यू ईयर में पाना चाहते है Sara Ali Khan जैसी टोंड बॉडी तो फॉलो करें ये फिटनेस ट्रेंड्स

Health Tips: करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताये विंटर सीजन के हेल्थी फूड्स

Trending news