Health Tips: जीरा पाउडर वजन घटाने के लिए हैं रामबाण, गजब के फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1482698

Health Tips: जीरा पाउडर वजन घटाने के लिए हैं रामबाण, गजब के फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

Health Tips: हर भारतीय रसोई में एक जीरे की डिबियां जरूर होती है. यह शरीर की कई तरह की बिमारियों को दूर भी करता है. जीरा पाउडर पीने से वजन तो तेजी से काम होता ही है साथ ही पेट सम्बन्धी समस्याओं में भी यह रामबाण  इलाज है. आज हम आपको बताते है की गुनगुने पानी में जीरा पाउडर का सेवन कैसे करना चाहिए और इसके क्या बेनिफिट्स हैं. 

गुनगुने पानी में जीरा पाउडर घोल के पीने के फायदे

Health Tips: जीरा हमारे भारतीय भोजन का सबसे खास अंग है. हर भारतीय रसोई में एक जीरे की डिबियां जरूर होती है, जीरा जहां एक ओर खाने का स्वाद बढ़ता है, वही दूसरी तरफ हमारे शरीर की कई तरह की बिमारियों को दूर भी करता है. जीरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है जो जीरा वजन घटाने के साथ ही कई तरह से उपयोगी है. जीरे में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है. आप चाहें तो जीरा पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पी भी सकते हैं, इसके कई सारे फायदे है. गुनगुने पानी में जीरा पाउडर मिलाकर पीने से वजन तो तेजी से काम होता ही है साथ ही पेट सम्बन्धी समस्याओं में भी यह रामबाण  इलाज है. आइये आज हम आपको बताते है की गुनगुने पानी में जीरा पाउडर का सेवन कैसे करना चाहिए और इसके क्या बेनिफिट्स हैं. 

जीरा पाउडर बनाने की विधि 

जीरा पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले साफ  जीरा लें. इसके बाद ऐसे अच्छे से तवे पर सेक लें. उसके बाद ऐसे ठंडा करें और मिक्सर में पीस कर बारीक पाउडर बना लें. अब ऐसे एक कंटेनर में भरकर रख लें और रोज रात को गुनगुने पानी में एक चम्मच मिलकर पियें. 

वजन घटाने में सहायक

अगर आप मोटापे से परेशान है तो रात को गुनगुने पानी में जीरा पाउडर मिलाकर पिए यह मोटापा घटाने का सबसे सरल और असरकारक उपाय है. इससे कैलोरी बार्न होती है और धीरे धीरे यह बिना किसी साइड इफ्फेक्ट के फैट कट करने का काम करता हैं. जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस होता है. जीरा शरीर में वसा जमने नहीं देता, जिस वजह से वजन कम होने लगता है. इसके सेवन से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

इम्यूनिटी मजबूत बनेगी

अगर रोज रात को आप एक चम्मच जीरा पाउडर का गुनगुने पानी के साथ सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्युनिटी भी बस्ट होती है. जिससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं. आप चाहें तो सर्दी जुकाम होने पर भी जीरा पाउडर का पढ़ें में प्रयोग कर सकते हैं. 

स्किन के लिए भी फायदेमंद

गुनगुने पानी में जीरा पाउडर डालकर पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है जिससे स्कीन में जमी गंदगी दूर होती है. डिटॉक्सीफिकेशन से स्किन क्लीन और ग्लोइंग बनती है. रात को सोते समय जीरा पाउडर लेने से स्किन में निखार आता है.

कब्ज ठीक करें

अगर आप रोज रात को जीरा पाउडर गुनगुने पानी में लेते है तो यह आपकी कब्ज की समस्या को दूर करता है. रात को इसके सेवन से आंतों की सफाई होती है और उनकी कार्य करने की क्षमता बढ़ती है. जीरा पाउडर पिने से सुबह टॉयलेट जाने में प्रॉब्लम का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा, सुबह आसानी से पेट साफ हो जाएगा.

सूजन कम करें

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाएं जाते है जो की मांसपेशियों की अकड़न को दूर करने के साथ ही  पैरों  में होने वाली  को कम कर शरीर को आराम देते है. गुनगुने पानी में जीरा पाउडर पीने का लाभ आपको कुछ ही हफ्तो में देखने को मिल सकता हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें  

Shriya Saran Fitness: दृश्यम 2 की श्रिया सरन की फिटनेस का इंडियन फूड और डांस में छुपा है राज

Bhoomi Pednekar Fitness: भूमि पेडनेकर की तरह आप भी बन सकती है फैट टू फिट, इस रूटीन को करें फॉलो
 

Trending news