राजस्थान परिवहन विभाग द्वारा SMS Hospital के ट्रॉमा सेंटर में स्किल लैब का निर्माण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1470211

राजस्थान परिवहन विभाग द्वारा SMS Hospital के ट्रॉमा सेंटर में स्किल लैब का निर्माण

राजस्थान परिवहन विभाग द्वारा एसएमएस अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में एक स्किल लैब का निर्माण किया गया है. राज्य सरकार द्वारा संचालित रोड सेफ्टी फंड से नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जा रही है. परिवहन विभाग के रोड सेफ्टी फंड से 5 करोड़ की लागत से स्किल लैब निर्माण किया गया है.

5 करोड़ की लागत से स्किल लैब निर्माण.

Rajasthan Transport Department Jaipur : राजस्थान परिवहन विभाग द्वारा एसएमएस अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में एक स्किल लैब का निर्माण किया गया है. उत्तर भारत का जो कि वर्ल्ड क्लास का स्किल लैब सेंटर बनाया गया है. परिवहन विभाग के रोड सेफ्टी फंड की ओर से 5 करोड़ के खर्च पर स्किल लैब निर्माण किया गया है. परिवहन विभाग की ओर से दो तरीके के ट्रेनिंग सेंटर कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है.

बेसिक लाइफ सपोर्ट कार्यक्रम जो कि एक दिन आमजन और निर्धारित विभाग के स्टाफ जिसमें अधिकारी-कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाती है. दूसरी ट्रेर्निंग तीन दिन की डॉक्टर्स और नर्सेज एडवांस ट्रॉमा केयर ट्रेनिंग संचालित की जा रही है. रोड एक्सीडेंट के दौरान किस तरीके से सहायता की जा सकती है. इसके लिए एक ऐप का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें आमजन ट्रेनिंग करना चाहता है तो राज्य सरकार द्वारा संचालित रोड सेफ्टी फंड से नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जा रही है. 

ये भी पढ़ें- Nagaur News: नागौर में इस सहकारी समिति ने पेश की सामांजस की मिशाल

इस साल 64 ट्रेनिंग कराने जा रहे जो कि हर सोमवार और शुक्रवार को ट्रेनिंग करवाया जा रहा है. जयपुर में स्क्लि लैब का निर्माण हुआ इसी तरह का स्किल लैब बनाने की योजना है. इस साल जोधपुर,अजमेर और बीकानेर तीन संभागों में बनाने जा रहे है. अगले साल अन्य संभागों में स्किल लैब का निर्माण किया जाएगा. अब प्रदेश के सभी को जयपुर आने की ट्रेनिंग करने आने की आवश्यकता नहीं होगी, अब स्किल लैब का निर्माण संभागों में होगी. इसके अलावा भी सभी जिलों में कई ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

Trending news