Gold-Silver Price Today:ज्वेलरी मार्केट में बड़ी हलचल,सोना-चांदी के दामों ने छुए आसमान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2191985

Gold-Silver Price Today:ज्वेलरी मार्केट में बड़ी हलचल,सोना-चांदी के दामों ने छुए आसमान

Gold-Silver Price Today:सोना यानी गोल्ड और चांदी यानी सिल्वर के रेटस लगातार बढने से ज्वैलरी व्यवसाय में असर देखने को मिल रहा है.गोल्ड सिल्वर की बढ़ी हुई रेट्स ग्राहकों की डिमांड को कम कर दिया है.

Gold-Silver Price Today

Gold-Silver Price Today:सोना यानी गोल्ड और चांदी यानी सिल्वर के रेटस लगातार बढने से ज्वैलरी व्यवसाय में असर देखने को मिल रहा है.गोल्ड सिल्वर की बढ़ी हुई रेट्स ग्राहकों की डिमांड को कम कर दिया है.अप्रैल-जुलाई माह में राजस्थान में बड़ी तादाद में शादियां होती है, लेकिन गोल्ड सिल्वर की रेट बढ़ने से ग्राहक सोना—चांदी की ज्वैलरी खरीद में बजट कम कर दिया है.

गोल्ड और सिल्वर ने रेटस में आसमान छूआ

गोल्ड यानी सोना इतिहास में पहली बार 72,600 रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास पहुंच गया है. वहीं चांदी की रेट्स में भी तेजी बनी हुई है.,बाजार में चांदी यानी सिल्वर की रेट्स 82,600 रुपए प्रति किलोग्राम है. जयपुर मार्केट में 24 कैरट गोल्ड की रेट्स 72,600 से 22 कैरट गोल्ड 67800 रुपए प्रति दस ग्राम पर बनी हुई है.

पिछले 15 दिनों से गोल्ड को रेट्स लगातार बढ रहीं है.जिसके कारण ज्वैलरी कारोबार में ग्राहकी कमजोर हो गई है. दूसरी ओर डायमंड ज्वैलरी की ग्राहकों के बढ़ने से डायमंड ज्वैलरी की चमक बढ़ रही है.गोल्ड की रेट्स हर समय हाई पर पहुंचने से डायमंड ज्वैलरी की बिक्री में इजाफा हुआ है.

ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले कुछ महिनों में जहां एक तरफ डायमंड की रेट्स में कटौती दर्ज की गई है वहीं दूसरी ओर डायमंड ज्वैलरी में गोल्ड की क्वांटिटी कम लगती है.जिसके कारण प्रोफेशनल वर्ग डायमंड ज्वैलरी की ओर तेजी से बढने लगा है.

गोल्ड—सिल्वर में ग्राहकों का बजट कम हुआ

सराफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने बताया कि हालात ऐसे हैं कि अब गोल्ड में इन्वेस्टमेंट करना हर किसी के वश की बात नहीं रही है. गोल्ड की रेट्स बढ़ने के कारण मार्केट में कारोबार 50 से 70 फीसदी तक कम हो गया है.अमरीकी फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा 90000 इंटरेस्ट रेट्स में कटौती की संभावना.

चीन द्वारा गोल्ड की अधिक खरीदारी करना व डॉलर में मजबूती बनी होने के अलावा जियो पॉलिटिकल टेंशन की स्थिति के कारण वर्तमान समय में देश में गोल्ड व सिल्वर को रेट्स हर समय हाई पर चल रही है.

कस्टमर आवश्यकता होने पर ही गोल्ड ज्वैलरी की खरीद कर रहे हैंज्वैलरी मार्केट में पुराना गोल्ड भी बिकने के लिए खूब आ रहा है, लेकिन कस्टमर्स को इसकी थोड़ी रेट्स मार्केट भाव से कम मिल रही है.ग्राहक चाहकर भी गोल्ड व सिल्वर ज्वैलरी खरीद नहीं पा रहे हैं.

शादियों का सीजन होने के कारण जो ग्राहक गोल्ड ज्वैलरी खरीदेंगे उनका बजट बढ़ गया है. यह आर्थिक बोझ बढ़ाएगा.गोल्ड व सिल्वर को रेट्स में उछाल से ज्वैलरी कारोबार भी प्रभावित होगा. यह गोल्ड ज्वैलरी की डिमांड की कम करने का काम करेगा.

यह भी पढ़ें:Rajasthan News:अब कलक्टर पूरा कराएंगे राजस्व ? आबकारी विभाग को मिला राजस्व लक्ष्य

 

Trending news