पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के मौसम में बदलाव,तापमान में बढ़ोतरी, यहां छाए बादल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2025157

पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के मौसम में बदलाव,तापमान में बढ़ोतरी, यहां छाए बादल

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बाद एक विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं. जिसकी वजह से यहां के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. जानें मौसम पर लेटेस्ट अपडेट.

फाइल फोटो.

Rajasthan Weather: राजस्थान में सर्दी के महीने नवंबर दिसंबर में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. पिछले दो दिन से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का देखने को मिल रहा है.प्रदेश के बड़े हिस्से में बादल छाए रहे, जिससे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही 

राजस्थान में सर्दी के महीने नवंबर दिसंबर में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षों आ रहे हैं, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. पिछले दो दिन से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का देखने को मिल रहा है. प्रदेश के बड़े हिस्से में बादल छाए रहे, जिससे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही हैं. प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी भी देखने को मिली.

मौसम में बदलाव देखने को मिला

दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह के साथ ही प्रदेश के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी. लेकिन इस दौरान एक नया पश्चिमी विक्षोभ का प्रदेश में प्रवेश हुआ. जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिला. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया आसमान में बादल छाए रहने के कारण तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है.

मौसम में बदलाव देखने को मिला

 प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं,जिससे तापमान में कमी दर्ज नहीं हो रही है. शर्मा ने कहा जैसा पूर्वानुमान लगाया गया था कि पिछले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के असर से कहीं-कहीं हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है.

 तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट 

साथ ही बादल छाए रहने और बारिश होने के कारण न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. आज दोपहर बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश से समाप्त हो गया है. जिससे आसमान साफ और शुष्क रहने से तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज होगी,अगले 5 से 6 दिन मौसम शुष्क रहेगा.

अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक दर्ज

आज माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 1डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री दर्ज हुआ.इसी के साथ चूरू, संगरिया,जालौर,सिरोही,डबोक, जयपुर का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के करीब रहा.प्रदेश का अधिकतम तापमान की बात की जाए तो जालौर,जोधपुर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. जैसलमेर,बाड़मेर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री के पास रहा. प्रदेश का अधिकतम तापमान 23 से 30 डिग्री के बीच दर्ज किया गया.

घना कोहरा भी छाए रहने की संभावना

वहीं, न्यूनतम तापमान 1से 13 डिग्री के मध्य दर्ज हुआ. जनवरी के पहले सप्ताह में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ आने की परिस्थितियों बन रही है. जिससे मौसम एक बार फिर करवट लेगा और प्रदेश के कुछ जिलों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बरसात होने का अंदेशा है.इसी के साथ राज्य के उत्तरी ओर पूर्वी भागों में अगले 2-3 दिन कहीं-कहीं घना कोहरा भी छाए रहने की संभावना है.

सर्दी नहीं होने के संकेत दे दिए थे.

नवंबर के पहले सप्ताह में ही मौसम विज्ञान केंद्र नई दिल्ली अपने प्रदेश में इस बार कड़ाके की सर्दी नहीं होने के संकेत दे दिए थे. उसी के अनुरूप प्रदेश का तापमान दिसंबर खत्म होते-होते बीत रहा है. प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षों प्रवेश कर रहे हैं जिससे मौसम में अधिक सर्दी का एहसास नहीं हो रहा है. 

ये भी पढ़ें- Alwar news: भिवाड़ी में महिला के साथ मारपीट,वीडियो आया सामने,मामला दर्ज

 

Trending news