जयपुर- पूर्व सांसद के बयान पर बीजेपी का स्पष्टीकरण, जैन समाज को लेकर की थी टिप्पणी
Advertisement

जयपुर- पूर्व सांसद के बयान पर बीजेपी का स्पष्टीकरण, जैन समाज को लेकर की थी टिप्पणी

Jaipur latest news: पूर्व सांसद महेश गिरी की जैन धर्म और संतों पर की गई विवादित टिप्पणी को लेकर भाजपा ने स्पष्टीकरण दिया है. बीजेपी के राज्यसभा सांसद अनिल जैन ने कहा कि जैन समाज में भ्रांति फैलाने की कोशिश के तहत बयान दिया है.

जयपुर- पूर्व सांसद के बयान पर बीजेपी का स्पष्टीकरण, जैन समाज को लेकर की थी टिप्पणी

Jaipur news: पूर्व सांसद महेश गिरी की जैन धर्म और संतों पर की गई विवादित टिप्पणी को लेकर भाजपा ने स्पष्टीकरण दिया है. बीजेपी के राज्यसभा सांसद अनिल जैन ने कहा कि जैन समाज में भ्रांति फैलाने की कोशिश के तहत बयान दिया है. इस बयान से बीजेपी का कोई लेना देना नहीं है. भाजपा और जैन समाज के बीच शुरू से ही गहरा रिश्ता है. भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री एवं राज्यसभा सांसद अनिल जैन ने भाजपा प्रदेश मीडिया सेंटर पर प्रेसकांफ्रेंस में कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनावों को देखते हुए जैन समाज में एक भ्रांति फैलाने की कोशिश की गई है. जैन समाज जनसंघ के प्रारंभ से लेकर अभी तक भाजपा की विचारधारा से जुड़ा हुआ है. जैन समाज का राजस्थान में भी नेतृत्व रहा है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे हैं. 

राजस्थान में लंबे समय तक राजनीति करने वाले गुलाबचंद कटारिया सहित आज भी जैन समाज के 6 प्रत्याशी भाजपा की तरफ से इस चुनाव में अपनी भूमिका निभा रहे हैं. जैन समाज के तीन डिप्टी मेयर हैं जिसमें जयपुर, उदयपुर और अजमेर हैं. समय पर बड़े-बड़े कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी जैन संतों से आशीर्वाद लेने गए. सांसद जैन ने कहा कि जैन समाज के किसी एक व्यक्ति ने एक टिप्पणी की है कि इसे भारतीय जनता पार्टी से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. 

यह भी पढ़े- राजस्‍थान का 15 दिन वाला मुख्यमंत्री, कुर्सी तक पहुंचने और इस्तीफा देने की कहानी है दिलचस्प

चुनावों के समय कुछ लोगों द्वारा एजेंडा बनाकर भ्रांति फैलाने का प्रयास किया जा रहा है. जिस व्यक्ति ने यह टिप्पणी की है वह भाजपा के सांसद नहीं हैं, उन्हे जैन समाज की भावना को आहत नहीं करना चाहिए. भाजपा में किसी प्रकार का कोई दायित्व उनके पास नहीं है वे केवल साधु हैं अपनी ओर से यदि वे कोई व्यक्तिगत राय रखते हैं तो उसे भाजपा से जोड़ना गलत होगा. मैं जैन समाज को एक बात स्पष्ट करना चाहता हूं कि पूर्व में भी राजगीर में जो हुआ तो मैंने उस नियम को हटाने के लिए अपनी बात कही थी. जिसके बाद केंद्र सरकार ने उस नियम को हटाया. 

साधुओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी 
जैन धर्म के समस्त तीर्थ स्थलों से जुड़ी आस्था को देखते हुए फोरेस्ट विभाग के उस आदेश को भी वापस करवाया था. पूरा जैन समाज भाजपा के साथ है, हमारी विचारधारा इस देश की संस्कृति और संतों के बताए हुए मार्ग पर चलने की रहती है. कुछ लोग निहित राजनैतिक स्वार्थ के लिए जैन समाज और पार्टी के बीच में खाई कड़ी करना चाहते हैं वह लोग इसमें सफल नहीं होंगे मैं संपूर्ण देश के जैन समाज के लोगों से अपील करता हूं कि वे किसी प्रकार की भ्रांति में ना आएं. गौरतलब है कि बीजेपी के पूर्व सांसद जूनागढ़ के पीठाध्यक्ष महेश गिरी ने जैन धर्म के तीर्थंकर नेमिनाथ के तीर्थ क्षेत्र गिरनार गिरी जूनागढ़ में अवैध कब्जा मुक्त कराने व जैन धर्म के साधुओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की थी. 

इससे जैन समाज में आक्रोश हो गया था. जैन धर्मावलंबियों ने सांसद के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी थी और कहा था कि चुनावों में भाजपा का बहिष्कार करेगा जैन समाज. इसके बाद इस मामले में स्पष्टीकरण देने जयपुर आए सांसद अनिल जैन.

Trending news