भारत में यहां शादी में दुल्हन और दुल्हन का मां दूल्हे को जमकर पिलाती हैं शराब
Advertisement

भारत में यहां शादी में दुल्हन और दुल्हन का मां दूल्हे को जमकर पिलाती हैं शराब

Bizzare News: भारत के इस राज्य में शादी के दौरान दुल्हन की मां दूल्हे यानि की अपने होने वाले दामदा को शराब पिलाती है.  इसके बाद पूरा परिवार साथ बैठकर शराब पीता है. जानें  ये अनोखी रस्म. 

भारत में यहां शादी में दुल्हन और दुल्हन का मां दूल्हे को जमकर पिलाती हैं शराब

Bizzare News: भारत के हर कोने में सभी इलाकों में शादी बड़ी धूमधाम और मौज-मस्ती से होती हैं. इसके साथ ही सभी के अपने-अपने रिवाज और पंरपरा होती हैं, जो उनके ही बहुत महत्वपूर्ण होती हैं. कुछ रस्में शादी से पहले तो कुछ विवाह के बाद निभाई जाती हैं. कुछ रस्में तो इतनी अजीब होती हैं, जिन्हें सुनकर अपने कानों पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है. 

छत्तीसगढ़ में शादी का अनोखा रिवाज
भारत के सभी राज्यों में लोगों की अपने-अपने रीति-रिवाज और परंपराएं होती हैं. कुछ रस्में आपको हैरान कर देंगी तो कई को सुनकर आप हंसी नहीं रोक पाएंगे. ऐसी ही एक रस्म भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में जुड़ी हुई हैं. यह रस्म सुनकर आप चौंक जाएंगे. यहां शादी के दौरान दुल्हन की मां दूल्हे यानि की अपने होने वाले दामदा को शराब पिलाती है. 

दुल्हन की मां पिलाती है दूल्हे को शराब 
दरअसल, छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के बैगा आदिवासी समाज में विवाह के दौरान शराब पिलाने की रस्म निभाई जाती है. इस रस्म के अनुसार, शादी में दूल्हे की मां दूल्हे राजा को शराब पिलाकर रस्मों की शुरुआत करती है. 

दुल्हन भी पिलाती है दूल्हे को शराब 
वहीं, इसके बाद दूल्हे और दुल्हन का पूरा परिवार साथ बैठकर शराब पीते हैं. वहीं, दुल्हन भी दूल्‍हे को शराब पिलाती है और इसके बाद शादी की सभी रस्मों का जश्न मनाया जाता है. 

शादी में नहीं दिए जाते हैं गिफ्ट 
जानकारी के अनुसार, शादियों में बैगा आदविासी समाज में किसी तरह का लेनदेन यानि की दहेज की कोई प्रथा नहीं है. यहां तक की शादी कोई गिफ्ट भी नहीं दिए जाते हैं. 

यह भी पढ़ेंः ये दो सगी बहने हैं IAS ऑफिसर, बचपन की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इन जिलों मं आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश, अलर्ट जारी

यह भी पढ़ेंः जया किशोरी ने बताई कामयाबी पाने के लिए ये बातें, जो बदल देंगी आपकी जिंदगी

Trending news