Bhoomi Pednekar Fitness: भूमि पेडनेकर की तरह आप भी बन सकती है फैट टू फिट, इस रूटीन को करें फॉलो
Advertisement

Bhoomi Pednekar Fitness: भूमि पेडनेकर की तरह आप भी बन सकती है फैट टू फिट, इस रूटीन को करें फॉलो

Bhoomi Pednekar Fitness: आपने कई बार फिल्म स्टार्स को देखा होगा की वे हर मूवी के के लिए अपने शरीर को कैरेक्टर के अनुसार ढाल लेते है. बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने अपनी फिल्म दम लगा के हाइशा के लिए अपना वजन बाध्य था और उसके बाद की फिल्मों के लिए कम कर लिया. आप सभी जनन्ना चाहते होंगे की आखिर इसके पीछे क्या राज है.

भूमि पेडनेकर की तरह आप भी बन सकते है फैट टू फिट

Bhoomi Pednekar Fitness: आपने कई बार फिल्म स्टार्स को देखा होगा की वे हर मूवी के के लिए अपने शरीर को कैरेक्टर के अनुसार ढाल लेते है. बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने अपनी फिल्म दम लगा के हाइशा के लिए अपना वजन बाध्य था और उसके बाद की फिल्मों के लिए कम कर लिया. आप सभी जनन्ना चाहते होंगे की आखिर इसके पीछे क्या राज है, कैसे भूमि ने अपना इतना वेट पुट ऑन किया और फिर लॉस किया. कई बार आवश्यकता से ज्यादा वजन का बढ़ना और घटना दोनों ही स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है. ऐसे में सही वजन को कैसे बरकरार रखा जाए? आज हम आपको बताएंगे आखिर कैसे सही वजन को बनाये रखना जरुरी है और क्यों ? जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ना या जरूरत से ज्यादा वजन कम हो जाना, दोनों ही स्थितियां आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है. वेट मैनेजमेंट इन दिनों एक ट्रेंड बन गया है इसे लेकर बहुत से लोगों के मन में कुछ सवाल और कुछ मिथक होते है.

रूटीन एक्सरसाइज

वेट मैनेजमेंट करके आप अपनी लाइफस्टाइल को बेहतरीन बना सकते हैं. वजन बढ़ना या वजन कम होना कई बीमारियों के प्रमुख लक्षणों में से एक है. भूमि पेडनेकर पहले कितनी ओवरवेट थी लेकिन वर्कआउट के जरिए उन्होंने सीधे 30 किलो वजन घटा लिया. इसके लिए भूमि ने कोई डाइटिंग नहीं की, बस एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो किया. भूमि ने अपने रूटीन में पिलाटे, रनिंग, स्ट्रेंथ और वेट ट्रेनिंग को शामिल किया. इसलिए हर रोज नियमित रूप से 30 से 45 मिनट के लिए एक्सरसाइज, डांस, योगा प्रैक्टिस या स्पोर्ट्स एक्टिविटीज जरुर करें और रूटीन एक्सरसाइज को खराब न होने दें. वेट गेन करने या वेट लॉस करने से ज्यादा जरुरी है हेल्थी रहना. 

घर पर बना खाना खाती हैं भूम‍ि

जितना हो सके सिंपल और सादा खाना खाए, प्रोसेस्ड फूड से बचें घर में बना खाना शुद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं. भूम‍ि खाने में बहुत फैंसी खाने की शौकीन नहीं है, उन्‍हें घर पर बना सादा खाना बेहद पसंद है. सेट्स और शूटिंग के दौरान भूम‍ि अपने घर का बना खाना ही लेकर जाती है. ज‍िसमें ज्‍यादातर दाल, रोटी, सब्‍जी शाम‍िल होती है. भूम‍ि खाने में मल्‍टीग्रेन रोटी पसंद करती है. केवल खाना ही नहीं, फिजिकल मूवमेंट भी वजन मेंटेन करने के लिए जरूरी है. नाश्ते में भूम‍ि आटे से बनी ब्रेड, 2 अंडों का ऑमलेट और पपीता या सेब खाती है.

शुगर और र‍िफाइंड को कहो नो 

भूमि पेडनेकर शुगर को अपने खाने या ड्रिक्स में शामिल नहीं करती है. शुगर को पूरी तरह से अवॉइड करती हैं. आपको बता दें की शुगर का सेवन करने से शरीर में बीमार‍ियां और कैलोरीज दोनों बढ़ती हैं. अगर आपको वेट लॉस करना है तो फुल क्रीम म‍िल्‍क की जगह स्‍क‍िम्‍ड म‍िल्‍क या टोंड मिल्क का सेवन करें. वजन घटाने के लिए चीनी छोड़ना जरूरी है. चीनी की जगह पर आप शहद का इस्तमाल कर सकते है. इसमें जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम, और विटामिन बी 6 होता है. इसके अलावा स्टेविया भी लिया जा सकता है, जोकि एक पौधे से मिलता है और इसका स्वाद शक्कर के जैसा ही होता है. 

शरीर को हाइड्रेटेड रखें 

बेहतर स्वास्थ्य के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरुरी है. शरीर में पानी की कमी बिलकुल ना होने दें, थोड़ी थोड़ी देर में पानी या जूस पीते रहें इससे बॉडी की एनर्जी बनी रहती है और स्कीन का रूखापन भी दूर होता है. जब भी खाएं ताजा खाएं, प्रोसेस्ड या डिब्बाबंद फूड से दूरी बनाकर रखे, ताजें फलों का रस आपको ताजगी का अनुभव देगा. प्रोसैस्ड फूड्स में फैट्स, सॉल्ट, कार्ब्स और आर्टिफिशियल फ्लेवर्स की मात्रा अधिक होती है जो शरीर के लिए नुकसानदायक है. 

मेंटल हेल्थ भी जरूरी

शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल के साथ ही आपको सही वेट मैनेजमेंट के लिए मेन्टल हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है. तनाव या चिंता ग्रस्त रहने से आपका मोटापा बढ़ने का या बहुत ज्यादा वजन घटने का खतरा भी रहता है. इसलिए ध्यान, योग, आसान को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Shriya Saran Fitness: दृश्यम 2 की श्रिया सरन की फिटनेस का इंडियन फूड और डांस में छुपा है राज
 

Trending news