राजस्थान में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को नहीं होगा 200 रुपये की छूट का फायदा, जानें क्या है वजह
Advertisement

राजस्थान में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को नहीं होगा 200 रुपये की छूट का फायदा, जानें क्या है वजह

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार ने एलपीजी उपभोक्ताओं को रक्षाबंधन पर गैस सिलेंडर के दाम घटाकर तोहफा दिया हैं.......इस रिलीफ से राजस्थान में 1 करोड 75 लाख एलपीजी उपभोक्ताओं में से 73 लाख उज्जवला लाभार्थियों और बीपीएल श्रेणी के लाभार्थियों को छोडकर 1 करोड 02 लाख उपभोक्ताओं के साथ राज्य की गहलोत सरकार को होगा....

 

राजस्थान में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को नहीं होगा 200 रुपये की छूट का फायदा, जानें क्या है वजह

LPG Price Cut : रक्षाबंधन पर मोदी सरकार ने 200 रूपए गैस सिलेंडर के दाम घटाकर बडा तोहफा दिया हैं. इसका फायदा राज्य में गहलोत सरकार के साथ एलपीजी उपभोक्ताओं को होगा. जहां अब राज्य के एक करोड दो लाख एलपीजी उपभोक्ताओं को घरेलू सिलेंडर के लिए 1106 की जगह 906 रूपए देने होंगे. तो वहीं गहलोत सरकार की ओर से उज्जवला और बीपीएल श्रेणी के गैस कनेक्शन धारकों को दी जाने वाली सब्सिडी के तौर पर राशि आधी हो जाएगी. यानि की राज्य की गहलोत सरकार पर सब्सिडी का भार आधा ही रह जाएगा.

सरल भाषा में समझा जाए तो राजस्थान में 70 लाख उज्जवला गैस कनेक्शनधारक हैं. यदि ये सभी 70 लाख उज्जवला लाभार्थी हर माह रिफरिंग करवाते हैं तो राज्य सरकार पर बतौर सब्सिडी के तौर पर 280 करोड रूपए का भार आता. लेकिन अब केंद्र सरकार की ओर से 200 रूपए घटाने के बाद ये भार 140 करोड रूपए यानि आधा ही रह जाएगा. हालांकि ऑयल कंपनियों के आंकडे के अनुसार 50 फीसदी उज्जवला कनेक्शनधारक हर माह रिफलिंग करवाते हैं.

दरअसल केन्द्र की मोदी सरकार ने आगामी नवंबर-दिसंबर में होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में वोटर्स को लुभाने के लिए रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपए प्रति सिलेण्डर की कटौती करने का फैसला लिया है. सरकार ने इस फैसले का लाभ सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को मिलेगा. राजस्थान में वर्तमान में तीनों कंपनियों (बीपीसीएल, एचपीसीएल, आईओसीएल) 1 करोड़ 75 लाख 50 हजार से ज्यादा कनेक्शनधारी है. इनमें से 69 लाख 24 हजार से ज्यादा उज्ज्वला कनेक्शधानी है, जबकि 3 लाख 80 हजार बीपीएल कनेक्शनधारी हैं. आपको बता दें कि वर्तमान में 14.2 किलोग्राम का घरेलु उपयोग का गैस सिलेण्डर जयपुर में 1106.5 रुपए में बाजार में मिल रहा है. राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार 73 लाख उज्जवला और बीपीएल कनेक्शधारियों को ये सिलेण्डर 500 रुपए में दे रही है.

राज्य सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना के कनेक्शनधारी परिवारों को प्रति गैस सिलेण्डर 410 रुपए की सब्सिडी दी जाती है. वहीं बीपीएल गैस कनेक्शनधारकों को प्रति गैस सिलेंडर 610 रुपए की सब्सिडी मिलती है. ऐसे में केन्द्र की मोदी सरकार के इस निर्णय का राजस्थान में उज्जवला और बीपीएल गैस कनेक्शनधारकों को ना होकर उन 1.02 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं को होगा, जिनको राज्य सरकार से सब्सिडी नहीं मिल रही हैं.

उज्जवला गैस कलेक्शन धारकों की संख्या

आईओसीएल-29.09 लाख

बीपीसीएल-20.90 लाख

एचपीसीएल-19.25 लाख

कुल-69.24

सामान्य घरेलू गैस कनेक्शन धारकों की संख्या

आईओसीएल-74.3 लाख

बीपीसीएल-50.4 लाख

एचपीसीएल-50.8 लाख

कुल-1 करोड 75 लाख 50 हजार

पिछले तीन साल देश में एलपीजी सिलेंडर की कीमत दोगुनी हो गई है. लोग लंबे समय से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में राहत का इंतजार कर रहे थे. केन्द्र सरकार ने घरेलु रसोई गैस सिलेण्डर के दाम इस साल मार्च में 50 रुपए बढ़ाए थे. इससे पहले घरेलु उपयोग का सिलेण्डर लोगों को अप्रैल 2022 तक एक हजार रुपए से कम कीमत 953 रुपए में मिलता था. मई 2022 में रेट बढ़ाने के बाद पहली बार सिलेण्डर एक हजार रुपए से पार हो गया था. लेकिन अब ये कम होकर वापस 1 हजार रुपए से कम हो गया. केन्द्र सरकार ने ही कोविडकाल में रसोई गैस सिलेण्डर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद किया था. अप्रैल 2020 से सरकार ने बिना कोई आदेश जारी किए सब्सिडी की राशि को ट्रांसफर करना बंद कर दिया था. तब से अब तक लगातार लोगों को रसोई गैस सिलेण्डर बाजार कीमत पर लेना पड़ता है.

बहरहाल, महंगाई से परेशान जनता को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. राहत राज्य की गहलोत सरकार को भी दी हैं. इस राहत का असर आम उपभोक्ता की होम किचन में होगा. तो वहीं राज्य सरकार के खजाने से सब्सिडी का पैसा भी कम खर्च होगा. हालांकि चर्चा ये भी हैं की साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. जहां मतदाताओं को लुभाने के लिए तमाम राजनीतिक दल तरह-तरह के वादे और गारंटियां दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

सुसाइड का गढ़ बनता जा रहा राजस्थान का ये इलाका, अब 16 साल के छात्र ने उठाया खौफनाक कदम

अब WhatsApp पर भी भेजी जा सकेगी HD फोटो और वीडियो, जानिए ये तरीका

Trending news