Amla Benefits: अमृत से कम नहीं है आंवला, सेवन से बढ़ सकती है पौरुष शक्ति, हैरान कर देने वाला है ये अमृतफल
Advertisement

Amla Benefits: अमृत से कम नहीं है आंवला, सेवन से बढ़ सकती है पौरुष शक्ति, हैरान कर देने वाला है ये अमृतफल

Amla Benefits:आयुर्वेद चिकित्सा के अनुसार आंवला आयु बढ़ाने वाला फल है. इसे अमृत के समान माना गया है. इसके बारे में कहा गया है कि इसका प्रतिदिन उचित मात्रा और नियम के साथ सेवन किया जाए तो मनुष्य की आयु वृद्धि होती है.

Amla Benefits: अमृत से कम नहीं है आंवला, सेवन से बढ़ सकती है पौरुष शक्ति, हैरान कर देने वाला है ये अमृतफल

Amla Health Benefits: सर्दियों के मौसम में औषधि गुणों से भरपूर आंवले (amla benefits) का सेवन करना बहुत सेहतमंद होता है. आंवला को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है. आयुर्वेद में आंवला को सर्वाधिक स्वास्थ्यवर्धक माना गया है. आयुर्वेद चिकित्सा के अनुसार आंवला आयु बढ़ाने वाला फल है. इसे अमृत के समान माना गया है. इसके बारे में कहा गया है कि इसका प्रतिदिन उचित मात्रा और नियम के साथ सेवन किया जाए तो मनुष्य की आयु वृद्धि होती है. इसके सेवन से चेहरे पर चमक और काया लंबे समय तक बनी रहती है.

आंवले का सेवन पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. अगर सेक्स लाइफ बेहतर करने के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो आंवले के चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार खाएं. आपको कुछ ही दिनों में पौरुष शक्ति का अंदाज लग जाएगा. 

आंवला आयु बढ़ाने वाला फल

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी है
डाइजेशन सिस्‍टम को बेहतर करता है
कैल्शियम से भरपूर होने के कारण आंवला हड्डियों को भी मजबूत करता है
पोटेशियम होने के कारण ये मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता
इसके सेवन से एसिडिटी से भी छुटकारा मिलता है 
इसके सेवन से शरीर में तेजी से इम्‍युन सिस्‍टम मजबूत करता है
आंवला विटामिन-सी, कैल्शियम, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, आयरन, पोटैशियम जैसे पोषक तत्‍वों का खजाना है
स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे स्किन में टाइटनेस आती है और बालों में कालापन

 

आंवले को यूं ही नहीं औषधिय गुणों वाला बताया गया है. आंवला आंखों के लिए अमृत के समान है. इसके नियमित सेवन से आंखों की रौशनी बढ़ाई जा सकती है. पुराने लोग इसका सेवन किसी ना किसी रुप में सेवन जरुर करते थे. तभी तो हमारे दादा -दादी के आंखों पर चश्मा नहीं लगता था. वो आराम में सुई में धागे बिना चश्मा के डाल देते थे. 

आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में 

आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, इसके अलावा मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन ए और बी भी पाया जाता है. ऐसे में आंवले के सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनी रहती है और यह सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.आज जो च्यवनप्राश खाते है उसमें आंवला ही विशेष रुप से मिलाया जाता है, हांलाकि इसमें और भी कई 54 प्रकार की सामाग्री मिलाई जाती है.

आंवले के सेवन से बॉडी डिटॉक्स  होती है

आंवले के सेवन से बॉडी डिटॉक्स की जाती सकती है. खाली पेट आंवला खाने से या इसके जूस के सेवन से शरीर अच्छे ढंग से डिटॉक्स हो जाता है. ये मेटाबॉलिज्म और इम्यून को बूस्ट तेजी से करता है. यह शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने के लिए बेहतरीन स्त्रोत है. आंवले का पानी पीने से वजन भी कंट्रोल होता है.

Trending news