जयपुर में भूकंप के झटकों के बाद सामाजिक संस्थाओं ने तेज किए पर्यावरण जागरूकता के प्रयास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1791432

जयपुर में भूकंप के झटकों के बाद सामाजिक संस्थाओं ने तेज किए पर्यावरण जागरूकता के प्रयास

Jaipur news: कल अलसुबह राजधानी जयपुर भूकंप का केंद्र बना, जिससे जयपुर वासी ही नहीं पर देशवासियों के मन में भी एक डर व्याप्त हो गया. हर कोई पर्यावरण के प्रति चिंतित होता हुआ नजर आया इसी कड़ी में कई समाजों द्वारा पर्यावरण को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है.

 

जयपुर में भूकंप के झटकों के बाद सामाजिक संस्थाओं ने तेज किए पर्यावरण जागरूकता के प्रयास

Jaipur news: कल अलसुबह राजधानी जयपुर भूकंप का केंद्र बना, जिससे जयपुर वासी ही नहीं पर देशवासियों के मन में भी एक डर व्याप्त हो गया. हर कोई पर्यावरण के प्रति चिंतित होता हुआ नजर आया इसी कड़ी में कई समाजों द्वारा पर्यावरण को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है. इसी कड़ी में गुलाबी नगरी जयपुर में सावन महोत्सव पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. अखिल भारतीय नाटाणी परिवार समिति भी अनेक कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. आज पर्यावरण संरक्षणता और जल सरंक्षणता अभियान के तहत एक परिवार एक पौधा तहत मनाया जायेगा लहरिया वन महोत्सव, पोस्टर का विमोचन किया गया. 

अखिल भारतीय नाटाणी परिवार समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष ताराचंद नाटाणी और राष्ट्रीय महामंत्री दीनदयाल नाटाणी ने बताया 6 अगस्त रविवार को खण्डाका हाउस झोटवाडा रोड पर लहरिया और वन महोत्सव आयोजित किया जाएगा. जयपुर में आयोजित किए जाने वाले लहरिया एवं वन महोत्सव में अंतराष्ट्रीय सम्मेलन के सफल आयोजन हेतु विशिष्ट योगदान देने वाले सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा. लहरिया वन महोत्सव में नाटाणी परिवार की महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे, जिसमे श्रेष्ठ प्रतियोगी को पुरस्कृत भी किया जायेगा. 

नाटाणी ने दिलाई पर्यावरण संरक्षणता की शपथ 

राष्ट्रीय प्रवक्ता गोविन्द नाटाणी ने बताया लहरिया वन महोत्सव में एक परिवार एक पौधा अभियान के तहत सभी सदस्यों को एक-एक पौधा लगाने के साथ ही संरक्षणता की शपथ दिलाई जायेगी. प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ लहरिया डान्स, कैटवॉक एवं कई प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा. सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा. लहरिया एवं वन महोत्सव प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु 30 जुलाई तक आवेदन स्वीकार किये जायेगें. समिति के संरक्षक एवं पूर्व अध्यक्ष विनय गुप्ता के संयोजक में अन्तराष्ट्रीय सम्मेलन को सफल बनाने वाले सदस्यों का भी लहरिया वन महोत्सव में सम्मानित किया जायेगा. 
 
एक परिवार एक पौधा अभियान पर जोर

एक परिवार एक पौधा अभियान के तहत सभी परिवार के सदस्यों को पौधा लगाने के साथ ही सरंक्षणता के लिए शपथ दिलाई जायेगी. राष्ट्रीय महामंत्री दीनदयाल नाटाणी ने बताया कि एक परिवार एक पौधा अभियान, लहरिया महोत्सव के पोस्टर का विमोचन सिदेश्वर वीर हनुमान मंदिर मिश्रराजा जी का रास्ता में किया गया. दीनदयाल नाटाणी ने बताया कि समिति द्वारा चलाये जा रहे पर्यावरण संरक्षणता एवं जल सरंक्षणता अभियान के तहत एक परिवार एक पौधा लगाने का सकंल्प दिलाने के साथ ही क्षेत्रवार वृक्षारोपण करने के लिये भी जागरूक करने के साथ पौधे लगाने के लिये प्रेरित किया गया.

Reporter- Anup Sharma

ये भी पढ़ें...

जोहान्सबर्ग में हुआ जोरदार ब्लास्ट, धमाके से हवा में उड़ गईं कारें...देखिए Video

Trending news