टमाटर दूर करता है चेहरे का कालापन, ऐसे लगाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1932411

टमाटर दूर करता है चेहरे का कालापन, ऐसे लगाएं

Tomato Removes Darkness: अगर किसी को उसके शरीर या फिर चेहरे पर धूप की वजह से ट्रेनिंग हुई है तो उसे टमाटर घिसना चाहिए. इसमें विटामिन सी और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो की टैनिंग हटाने का काम करते हैं. इसके साथ ही यह झुर्रियों को भी रोकते हैं. 

टमाटर दूर करता है चेहरे का कालापन, ऐसे लगाएं

Tomato Removes Darkness: जो लोग धूप में ज्यादा देर तक रहते हैं, अक्सर उनके चेहरे पर टैनिंग हो जाती है. इसके साथ ही कई बार पॉल्यूशन के चलते भी चेहरे पर कालापन छाने लगता है. अगर आपके चेहरे पर सनटैन या फिर पॉल्यूशन की वजह से कालापन छा रहा है तो आपको टमाटर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसका इस्तेमाल आपको स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों से छुटकारा दिला सकता है. 

टमाटर में मिनरल्स विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. यह स्किन को दाग-धब्बों से दूर रखती है और इसके पैक को लगाने से चेहरे पर ग्लो भी आता है.

यह भी पढ़ें- बालों को काला बनाएगा टमाटर मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल

अगर किसी को उसके शरीर या फिर चेहरे पर धूप की वजह से ट्रेनिंग हुई है तो उसे टमाटर घिसना चाहिए. इसमें विटामिन सी और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो की टैनिंग हटाने का काम करते हैं. इसके साथ ही यह झुर्रियों को भी रोकते हैं. 

अगर बहुत ज्यादा देर तक धूप में रहना पड़ता है तो चेहरा काला होने लगता है. ऐसे में टमाटर नींबू से बना फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए. इसको लगाने से स्किन के खुले पोर्स बंद हो जाते हैं. इसके साथ यह डार्क सर्कल्स को भी दूर करता है. 

यह भी पढ़ें- कम करनी हैं झाइयां, चेहरे पर ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल

स्किन में एलर्जी की समस्या से जुड़े लोगों को टमाटर के लेप में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर मिलाकर लगाना चाहिए. इसको चेहरे पर लगाने से एलर्जी समेत कई अन्य स्किन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं. इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आधे टमाटर को करीब मिक्सी में ग्राइंड कर लेना चाहिए और फिर इसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाना चाहिए. पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए. जब सूख जाए तो उसे धुल देना चाहिए.

चेहरे पर टमाटर के बने फेस पैक को हफ्ते में तीन से चार बार इस्तेमाल करना चाहिए. इससे टैनिंग में आराम मिलता है और स्किन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं.

Trending news