दौसा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजन, कलेक्टर-एसपी ने स्कूली बच्चों के साथ किया योग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1227343

दौसा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजन, कलेक्टर-एसपी ने स्कूली बच्चों के साथ किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दौसा में योग के आयोजन हुए. जिले के सभी उपखंड मुख्यालय पर योग दिवस मनाया गया तो वहीं, सरकारी स्कूलों में भी योग दिवस पर योग किया गया. जिला स्तरीय समारोह जिला मुख्यालय पर रामकरण जोशी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजन किया गया. 

दौसा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजन, कलेक्टर-एसपी ने स्कूली बच्चों के साथ किया योग

Dausa: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दौसा में योग के आयोजन हुए. जिले के सभी उपखंड मुख्यालय पर योग दिवस मनाया गया तो वहीं, सरकारी स्कूलों में भी योग दिवस पर योग किया गया. जिला स्तरीय समारोह जिला मुख्यालय पर रामकरण जोशी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजन किया गया. जिला स्तरीय योग समारोह में कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी, एसपी राजकुमार गुप्ता, एडीएम आरके मीणा, एएसपी डॉ लालचंद कायल, डीएफओ वी केतन कुमार, एसडीएम संजय गोरा सहित बड़ी तादाद में पुलिस के अधिकारी, जवान, आमजन और स्कूली बच्चे शामिल हुए.

वहीं, जिले के न्यायिक अधिकारियों ने भी योग दिवस पर कोर्ट परिसर में पहुंचकर योग किया. दौसा जिला मुख्यालय पर एडीआर सेंटर में योग दिवस पर योग का आयोजन किया गया. जहां विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव प्रेमलता सैनी, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मोहनलाल जाट, किशोर न्याय बोर्ड की प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट स्नेहा जाखड़ सहित बड़ी तादाद में कोर्ट के कार्मिक और अधिवक्ताओं ने योग किया.

योग के माध्यम से शरीर को स्वस्थ रखना यह भारत की आदि अनादि काल से चली आ रही विधा है जिसे हमारे ऋषि-मुनियों ने इजाद किया था और आज तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में योग का महत्व और अधिक बढ़ गया है. योग के माध्यम से कई लाइलाज बीमारियों का भी उपचार किया जा सकता है. जिसके चलते मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोग भी इसे अपना रहे हैं यहां तक कि वैज्ञानिक भी योग का महत्व समझने लगे हैं.

शरीर को स्वस्थ रखने की योग भारत की सबसे बड़ी तकनीक है और यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, जिसे दुनिया के 177 देशों ने समर्थन दिया और उसके बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की. जिसके चलते 21 जून 2015 को पहला योग दिवस मनाया गया. तब से योग दिवस मनाने की परंपरा निरंतर जारी है.

Reporter : Laxmi Avatar Sharma

यह भी पढ़ें: प्रतापगढ़ में जमीनी विवाद को लेकर आपसे में भीड़े दो पक्ष, दो लोगों की चाकू से गोदकर हत्या

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news