Dausa: रात में पहाड़ पर ब्लास्टिंग कर किया अवैध खनन, ढहा पहाड़, ग्रामीणों ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1387347

Dausa: रात में पहाड़ पर ब्लास्टिंग कर किया अवैध खनन, ढहा पहाड़, ग्रामीणों ने दी चेतावनी

Dausa News: राजस्थान के दौसा जिले में अवैध खनन का कारोबार पिछले लंबे समय से फल-फूल रहा है. अवैध खनन करता पहाड़ों और नदियों को खोखला कर रहे हैं और जमकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं, लेकिन खनिज विभाग के कारिंदे मूकदर्शक बने हुए हैं. 

अवैध खनन

Dausa News: राजस्थान के दौसा जिले में अवैध खनन का कारोबार पिछले लंबे समय से फल-फूल रहा है. अवैध खनन करता पहाड़ों और नदियों को खोखला कर रहे हैं और जमकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं, लेकिन खनिज विभाग के कारिंदे मूकदर्शक बने हुए हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित पहाड़ हो या फिर नदियां पहाड़ों से पत्थरों का अवैध खनन और नदियों से बजरी का अवैध खनन किया जा रहा है, लेकिन अवैध खननकर्ताओं को रोकने की जहमत कोई नहीं उठा रहा. कहीं ऐसा तो नहीं कि यह पूरा मिलीभगत का बड़ा काला कारोबार किया जा रहा हो और सब मिल बांटकर खा रहे हो.

दौसा के कोलवा थाना क्षेत्र में स्थित भेडोली गांव के पहाड़ पर आज ग्रामीणों ने चढ़कर विरोध प्रदर्शन किया और जमकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. ग्रामीणों का आरोप है कि पहाड़ पर बीती रात को जमकर अवैध खनन किया गया और भारी तादाद में ब्लास्टिंग की गई, जिसके चलते पहाड़ ढह गया. पहाड़ से लगी बस्तियों के लोग रात भर डर और भय के चलते सो नहीं सके. ग्रामीणों का कहना है कि पूर्व में भी प्रशासन को अवैध खनन को लेकर अवगत कराया था, जिसके चलते दौसा एसडीएम संजय गौरा ने यहां दौरा भी किया था, लेकिन उसके बावजूद भी अवैध खनन धड़ल्ले से जारी है. ग्रामीणों ने पहाड़ पर चढ़कर कलेक्टर और एसडीएम को फोन के जरिए जानकारी दी.

पहाड़ पर चढ़कर ग्रामीणों के विरोध प्रदर्शन की सूचना पर सैंथल तहसीलदार अजय मीणा मौके पर पहुंचे और पहाड़ का मौका मुआयना किया. साथ ही ग्रामीणों से पेड़ से नीचे उतरने की समझाइश की. इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि अवैध खनन क्षेत्र की तारबंदी की जाए, साथ ही यहां के रास्तों को भी अवरुद्ध किया जाए, जिससे अवैध खननकर्ता यहां तक नहीं पहुंच सके और मौके पर मिली एलएनटी को जब्त करने की भी मांग की गई है. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी के साथ इन जिलों में अलर्ट जारी, दो दर्जन गांवों के रास्ते बंद

ग्रामीणों ने कहा कि अवैध खनन के चलते कभी भी जानमाल का बड़ा नुकसान हो सकता है. तहसीलदार ने ग्रामीणों को कार्रवाई का भरोसा दिया, तब जाकर ग्रामीण पहाड़ से नीचे उतरे. प्रदेश भर में अवैध खनन को लेकर पिछले दिनों राज्य सरकार ने भी सख्ती दिखाते हुए अवैध खनन को रोकने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद राजस्थान की मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिले के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और खनिज विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर अवैध खनन पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे, लेकिन दौसा जिले में वह निर्देश हवा-हवाई होते हुए दिखाई दे रहे हैं.

Reporter: Laxmi Sharma

खबरें और भी हैं...

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा का निधन, सीएम गहलोत ने जताई संवेदना

Viral Video: राजेंद्र गुढ़ा ने कहा, सचिन पायलट के साथ चट्टान की तरह साथ रहूंगा

अडानी के साथ 60 हजार करोड़ बिजनेस डील पर राहुल गांधी ने कहा-मेरी पॉजिशन मोनोपोली के खिलाफ

चितौड़गढ़: शौच के दौरान हुई महिला की डिलीवरी, बच्चे की मौत के बाद पति ने की तोड़फोड़

Trending news