सरदारशहर उपचुनाव: होम वोटिंग के लिए कलेक्टर और पर्यवेक्षक ने लिया जायजा, कल से मतदान शुरू
Advertisement

सरदारशहर उपचुनाव: होम वोटिंग के लिए कलेक्टर और पर्यवेक्षक ने लिया जायजा, कल से मतदान शुरू

सरदारशहर विधानसभा चुनाव अंतर्गत गुरुवार को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक डॉ लक्षमिशा जी एवं जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने निर्वाचन व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए.

सरदारशहर उपचुनाव: होम वोटिंग के लिए कलेक्टर और पर्यवेक्षक ने लिया जायजा, कल से मतदान शुरू

चूरू: सरदारशहर विधानसभा चुनाव अंतर्गत गुरुवार को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक डॉ लक्षमिशा जी एवं जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने निर्वाचन व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. दोनों ही अधिकारियों ने गुरुवार को शुरू हो रही दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों की होम वोटिंग में सम्मान और गोपनीयता के साथ मतदान कराने के निर्देश दिए.

सामान्य पर्यवेक्षक ने सहमति देने वाले 797 दिव्यांगों एवं वरिष्ठ नागरिकों के मतदान को लेकर सेक्टर अधिकारी, बीएलओ और सुपरवाईजर की समन्वय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यह भारत निर्वाचन आयोग का एक नवाचार है, इसमें सभी दिव्यांगों एवं वरिष्ठ नागरिकों से समुचित प्रक्रिया का पालन करते हुए मतदान संपन्न करवाया जाना है. इसमें मतदान दलों एवं चिन्हित मतदाताओं का सहयोग करें और इस प्रकार मतदाताओं से पहले ही संपर्क करें कि कोई मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे.

सामान्य पर्यवेक्षक ने बुधवार को एसबीडी कॉलेज स्ट्रांग रूम में ईवीएम कमिशनिंग कार्य का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने ईवीएम मशीन की तकनीकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आए इंजीनियर को भी तकनीकी सहयोग के लिए उपलब्ध रहने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें: हैरिटेज नगर निगम: अपने ही बोर्ड के खिलाफ धरने पर बैठे कांग्रेस पार्षद, दी ये बड़ी चेतावनी

दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए स्पेशल सुविधा
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने दिव्यांगों एवं 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं के गुरुवार से पोस्टल बैलेट के जरिए होने वाले मतदान के लिए सरदारशहर पंचायत समिति सभागार में आयोजित मतदान दलों के तीसरे प्रशिक्षण को संबोधित किया और आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मतदान की गोपनीयता हर हाल में बनी रहनी चाहिए.

बैलेट पेपर के जरिए होगा मतदान

निर्वाचन आयोग ने हर व्यक्ति को मतदान का अवसर प्रदान करने के लिए यह नवाचार किया है, इसे हमें सफल बनाना है. कलेक्टर ने एसबीडी कॉलेज में ईवीएम कमीशनिंग कार्य का भी निरीक्षण किया और ईवीएम की सुरक्षा को लेकर निर्देश दिए. जिला कलक्टर ने 5 दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए मतदान दलों की रवानगी, ईवीएम संग्रहण स्थल का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि मतदान के बाद देर होने पर जो कार्मिक सरदारशहर में रूकना चाहें, उनके लिए समुचित व्यवस्था की जाए.

इस दौरान चूरू एडीएम लोकेश गौतम, सुजानगढ़ एडीएम भागीरथ साख, सीईओ पीआर मीणा, सरदारशहर रिटर्निंग अधिकारी बिजेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारीगण ने भी सुजानगढ़ उप चुनाव को लेकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा सामान्य पर्यवेक्षक डॉ लक्षमिशा जी और जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग को तैयारियों से अवगत कराया.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी की यात्रा से पहले बढ़ा सरकार का सिरदर्द, कल संविदाकर्मियों का जयपुर कूच

797 मतदाता घर पर ही करेंगे मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि दिव्यांगों एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के सहज एवं सुगम मतदान को सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई सुविधा के अंतर्गत सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र के 797 मतदाताओं से उनके घर पर ही पोस्टल बैलेट के जरिए 24, 25 तथा 26 नवंबर को मतदान कराया जाएगा. इसके लिए विशेष मतदान दल गठित किए गए हैं जो उन्हें दिए गए रूट के अनुसार तीन दिनों तक ऎसे दिव्यांगों एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के वोट डलवाएंगे, जिन्होंने होम वोटिंग के लिए अपनी सहमति प्रदान की है.

मतदाताओं को घर पर रहने की अपील

इन मतदाताओं के लिए निर्धारित मतदान दिवस से एक दिन पहले सूचित करने के लिए भी बीएलओ, सुपरवाईजर एवं सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है. उन्होंने होम वोटिंग के लिए अपनी सहमति देने वाले 797 मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वे इन मतदान दिवस को घर पर ही रहें ताकि आसानी से उनका मतदान कराया जा सके. इन 797 मतदाताओं में से 690 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं तथा 107 मतदाता दिव्यांग हैं. जिला कलक्टर ने बताया कि होम वोटिंग के लिए सहमति देने वाले मतदाता 5 दिसंबर को सामान्य मतदाताओं की तरह बूथ पर जाकर मतदान नहीं कर सकेंगे.

Reporter- Gopal Kanwar

Trending news