Churu News: जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक जय यादव ने किया सी-विजिल ऐप एवं नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण
Advertisement

Churu News: जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक जय यादव ने किया सी-विजिल ऐप एवं नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण

Churu News: जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पा सत्यानी व पुलिस अधीक्षक जय यादव ने जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित सूचना केन्द्र में लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान संचालित एमसीएमसी का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

Churu News: जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक जय यादव ने किया सी-विजिल ऐप एवं नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण

Churu News: जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पा सत्यानी व पुलिस अधीक्षक जय यादव ने जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित सूचना केन्द्र में लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान संचालित एमसीएमसी का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इसी के साथ उन्होंने अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी, कलक्ट्रेट के कक्ष में संचालित सी-विजिल प्रकोष्ठ व नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण किया.

एमसीएमसी प्रकोष्ठ का निरीक्षण करते हुए सत्यानी ने कहा कि प्रभावी पर्यवेक्षण के साथ सुनिश्चित करें कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव संपन्न हो. स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शितापूर्ण एवं शांतिपूर्ण चुनाव हम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि चुनाव में सभी अभ्यर्थियों को समान अवसर मिलें, आदर्श आचार संहिता की ठीक से पालना हो तथा मीडिया पर किया जाने वाला व्यय अभ्यर्थियों के चुनाव खर्चे में शामिल हो, इस लिहाज से विभिन्न माध्यमों में प्रकाशित-प्रसारित राजनैतिक सामग्री का प्रभावी पर्यवेक्षण जरूरी है.

एसपी यादव ने कहा कि समाचार पत्रों, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ-साथ डिजिटल एवं सोशल मीडिया पर प्रसारित सामग्री पर भी समुचित नजर रहे तथा किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक कंटेंट प्रसारित नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए. उन्होंने प्रकोष्ठ की कार्यप्रणाली की जानकारी ली और कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की समुचित पालना करें और किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरतें.
 
नोडल अधिकारी (मीडिया) सहायक निदेशक कुमार अजय ने एमसीएमसी प्रकोष्ठ की कार्यप्रणाली  के बारे में बताया. उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी को नामांकन दाखिल होने के बाद अभ्यर्थियों के सोशल मीडिया हैण्डल सहित अभ्यर्थियों से संबंधित सभी मीडिया गतिविधियों पर समुचित निगरानी के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने बताया कि सभी राजनैतिक दलों, मीडियाकर्मियों तथा केबल नेटवर्क संचालकों को पेड न्यूज एवं विज्ञापन अधिप्रमाणन संबंधी दिशा-निर्देशों की जानकारी दी गई है.

इससे पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी सत्यानी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तमसिंह शेखावत ने अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी, कलक्ट्रेट के कक्ष में संचालित सी-विजिल प्रकोष्ठ व नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण कर सी-विजिल एप्प व नियंत्रण क़क्ष में प्राप्त होन वाली शिकायतों तथा उनके निस्तारण की जानकारी ली.

Trending news